पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। बिहार की राजधानी पटना में पिछले दिनों लगे भीषण जलजमाव का साइड अफेक्‍ट अफसरों पर दिखने लगा है। नीतीश सरकार ने कार्रवाई करते हुए पटना के कमिश्‍नर आनंद किशोर को हटा दिया है। उनहें नगर विकास विभाग के साथ पटना मेट्रो की नई जिम्‍मेवारी दी गई है। पटना के प्रमंडलीय आयुक्‍त का प्रभार परिवहन सचिव संजय अग्रवाल को दिया गया है। इसके साथ ही नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्‍य प्रसाद को भी हटा दिया गया है। इन्‍हें भी दूसरे विभाग का दायित्‍व सौंपा गया है। बुडको के वरीय अधिकारी को भी हटाया गया है। सूत्रों की मानें तो इन अफसरों को पटना में लगे भीषण जलजमाव के लिए जिम्‍मेवार माना गया है। 

मालूम हो कि सोमवार को मुख्यमंत्री ने पटना के जलजमाव पर चार घंटे तक बैठक की थी। बुडको के 11 वरिष्ठ अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। साथ ही पटना नगर निगम के दो दर्जन से अधिक अधिकारियों पर कार्रवाई की गई गई थी। 

इधर सरकार ने गुरुवार की देर रात राजधानी में जलजमाव के बीच चर्चा के केंद्र में आए नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद व बुडको के एमडी अमरेंद्र सिंह समेत आठ आइएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए। चैतन्य प्रसाद के स्थान पर पटना के प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव बनाए गए हैं। इनके पास पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। अमरेंद्र प्रसाद सिंह को पथ परिवहन निगम का प्रशासक बनाया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार की देर शाम इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई। 

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव पद से हटाकर चैतन्य प्रसाद को विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे संसदीय कार्य विभाग का अतिरिक्त काम भी देखेंगे। राज्य योजना पर्षद के परामर्शी डॉ. दीपक प्रसाद को मंत्रिमंडल सचिवालय का प्रधान सचिव बनाया गया है। हरजोत कौर बम्हरा जो अब तक विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के साथ ही खान एवं भू-तत्व विभाग की प्रधान सचिव थी वे अब सिर्फ खान एवं भू-तत्व विभाग के प्रधान सचिव का काम देखेंगी। खनिज विकास निगम लि. के एमडी का पद उनके पास अतिरिक्त प्रभार के रूप में रहेगा। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के विशेष सचिव प्रदीप कुमार झा को सूचना एवं जन संपर्क विभाग (आइपीआरडी) का निदेशक बनाया गया है। झा इसके साथ ही विशेष सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग और प्रबंधक निदेशक बिहार संवाद समिति का अतिरिक्त काम भी देखेंगे। 

बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंधक निदेशक रहे अमरेंद्र प्रसाद सिंह को यहां से हटाते हुए पथ परिवहन निगम का प्रशासक बना दिया गया है। परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल को पटना के प्रमंडलीय आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है,  जबकि मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह को बुडको और आवास बोर्ड का एमडी बनाया गया है। 

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस