Move to Jagran APP

नहीं शुरू हुई व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की नामांकन प्रक्रिया

पटना। कोरोना संक्रमण को लेकर विश्वविद्यालयों का अकादमिक कैलेंडर पटरी से उतर गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 08:32 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 08:32 AM (IST)
नहीं शुरू हुई व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की नामांकन प्रक्रिया
नहीं शुरू हुई व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की नामांकन प्रक्रिया

पटना। कोरोना संक्रमण को लेकर विश्वविद्यालयों का अकादमिक कैलेंडर पटरी से उतर गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश के बाद भी इसे पटरी पर लाने की पहल नहीं दिख रही। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष की नामांकन प्रक्रिया चल रही है। लेकिन, यहां व्यावसायिक कोर्स में नामांकन के लिए अब तक कोई प्रक्रिया नहीं शुरू है। इससे छात्रों में आक्रोश है और सत्र में भी विलंब हो रहा है।

loksabha election banner

पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए 26 सितंबर से पीयूसीईटी परीक्षा आयोजित की जा रही है। जबकि, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के लगभग सभी सरकारी व संबद्ध महाविद्यालयों में करीब 20 व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। इसमें लगभग 40-50 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। इन पाठ्यक्रमों में बीसीए, एमसीए, एमबीए, बीएससी आइटी, बीलिस, एमलिस, बीबीएम, एमएलटी, पत्रकारिता में डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स आदि शामिल हैं।

-----------

पीयू सीईटी परीक्षा के लिए आज से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए 26 सिंतबर से होने वाली पटना विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (पीयूसीईटी) परीक्षा के लिए शनिवार से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा 26 सितंबर से विषयवार आयोजित होगी। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी का अनुपालन कर परीक्षा संपन्न होगी। इसमें दो मीटर की दूरी पर परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

------------

आज शिक्षक निकालेंगे पदयात्रा

पटना। राज्य सरकार की शिक्षा विरोधी नीति के खिलाफ टीईटी-एसटीईटी शिक्षक शनिवार को राजधानी में पदयात्रा निकालेंगे। यह पदयात्रा गांधी मूर्ति से कारगिल चौक तक जाएगी। इसमें राज्यभर से आने वाले शिक्षक भाग लेकर अपना विरोध जताएंगे। डीएलएड परीक्षा 22 अक्टूबर को होगी

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आगामी 22 अक्टूबर को डीएलएड परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए राजधानी में 18 सेंटर बनाए गए हैं। डीएलएड की परीक्षा में एक लाख 81 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.