Move to Jagran APP

पटना में आ गया है 80 किलो का भारी भरकम रोबोट, सड़क और गलियों में दिख जाए तो चौंकिएगा मत

बिहार की राजधानी पटना में मैनहोल की सफाई अब रोबोट करेगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सहयोग से पटना नगर निगम एक रोबोट मंगा लिया है। इसी सप्ताह मैनहोल और गलियों की भूमिगत नालों की सफाई प्रारंभ हो जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 10:02 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 06:14 AM (IST)
पटना में आ गया है 80 किलो का भारी भरकम रोबोट, सड़क और गलियों में दिख जाए तो चौंकिएगा मत
पटना के मैनहोल की इसी रोबोट से की जाएगी सफाई।

जागरण संवाददाता, पटना: मैनहोल की सफाई अब रोबोट करेगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सहयोग से पटना नगर निगम एक रोबोट मंगा लिया है। इसी सप्ताह मैनहोल और गलियों की भूमिगत नालों की सफाई प्रारंभ हो जाएगी। यह रोबोट जेनरोबोटिक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, त्रिवेंद्रम से मंगाया गया है। इसकी कीमत 30 लाख रुपये है।

loksabha election banner

रोबोट से मैनहोल की सफाई

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने बताया कि मैनहोल की सफाई मैनपावर से नहीं कराना है। रोबोट मंगाया गया है। इंदौर और सूरत में रोबोट से बेहतर ढंग से सफाई की जा रही है। पटना को बहुत लाभ मिलेगा। एक रोबोट के सफल संचालन के बाद और मंगाए जाएंगे। महापौर सीता साहू ने बताया कि पटना में भी देश के बड़े शहरों की तर्ज पर रोबोट से मैनहोल की सफाई की जाएगी। सफाई कर्मी मैनहोल के ढक्कन हटाकर अंदर प्रवेश कर सफाई करते थे। गैस से सफाई कर्मी की जान चली जाती थी। महापौर ने कहा कि मैनहोल और छोटे नालों की सफाई मशीन से भी होगी। इसके लिए सफाई कर्मियों को खुद की मशीन खरीद व्यवसाय के रूप में नाले की सफाई का भी ऑफर दिया गया है। काफी कम सूद पर राशि उपलब्ध कराई जा रही है। पांच लाख में ढाई लाख रुपये अनुदान दिया जा रहा है। 

80 किलो वजन का है रोबोट

रोबोट का वजन 80 किलो का है। मैनहोल के अंदर प्रवेश कर नालों की सफाई करेगा। स्क्रीन में देखकर संचालित करने की व्यवस्था की गई है। इसमें नाइट विजन कैमरा भी लगा है। नाले के अंदर अंधेरे में भी रोबोट स्क्रीन पर दिखेगा। एक बार में 25 किलो तक कचरा उठाकर बाहर लाएगा। 30 मिनट में एक मेनहौल के आसपास के कचरे को निकाल देगा। निगम कर्मी सीधे कचरा उठाकर चले जाएंगे। ऐसे में शहर की साफ-सफाई पहले से ज्यादा बेहतर हो सकेगी। मैनहोल का कचरा रोबोट के द्वारा ही निकाला जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.