पटना, राज्य ब्यूरो । राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने गुरुवार को विधानसभा में प्रश्न काल के दौरान यह कहा कि अगले माह तक 534 अमीन के नियोजन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नियोजन पर अमीनों को रखे जाने को ले अंक पत्रों का सत्यापन हो रहा है। मार्च में अमीन जिलों में भेज दिए जाएंगे। वहीं 4353 पदों पर राजस्व कर्मचारी की नियमित नियुक्ति का मामला प्रक्रिया में है। पिछले वर्ष दिसंबर के आखिरी हफ्ते में बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने इनकी नियुक्ति को ले मुख्य परीक्षा ली है।

कुंदन कुमार ने बेगूसराय को केंद्र में रख अमीनों के नहीं होने का मामला उठाया था। बेगूसराय विधानसभा क्षेत्र में अमीन के कुल पांच पद स्वीकृत हैैं और उसके विरुद्ध केवल एक अमीन काम कर रहे।

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि राज्य में अमीन के कुल 1881 स्वीकृत पद हैैं। इनके विरुद्ध 1767 पदों पर अमीन की नियमित नियुक्ति के लिए आए आवेदनों की शार्टलिस्टिंग हो चुकी है। मुख्य परीक्षा आयोजित किए जाने का मामला प्रक्रिया में है। मुख्य परीक्षाफल प्रकाशित होने के बाद अमीन के रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति होगी।

राजस्व कर्मचारी की कमी को लेकर आए एक प्रश्न के उत्तर में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री ने कहा कि राजस्व कर्मचारी के 4353 पद पर नियुक्ति के लिए अधियाचना बिहार कर्मचारी चयन आयोग को भेजी गई है। कर्मचारी चयन आयोग ने पिछले वर्ष दिसंबर के आखिरी हफ्ते में इनकी भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा ली थी। कर्मचारी चयन आयोग से सफल अभ्यर्थियों की अनुशंसा मिलते ही नियमित नियुक्ति की कार्रवाई की जाएगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021