Move to Jagran APP

सिपाही भर्ती की दक्षता परीक्षा में पकड़े गए 50 फर्जी अभ्यर्थी

फर्जीवाड़ा -थंब और फोटो मिलान के दौरान पकड़ा गया फर्जीवाड़ा दो दलाल भी हुए गिरफ्तार -दलालों से पांच अभ्यर्थयों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र भी बरामद --------------- -07 दिसंबर से गर्दनीबाग में सिपाही पद पर नियुक्ति के लिए चल रही दक्षता परीक्षा -50 सॉल्वर पकड़े गए अभ्यर्थी की जगह लिखित परीक्षा में हुए थे शामिल -02 दिनों में 58 लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी पूछताछ जारी -------------- जागरण संवाददाता पटना

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 02:05 AM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 02:05 AM (IST)
सिपाही भर्ती की दक्षता परीक्षा में पकड़े गए 50 फर्जी अभ्यर्थी

पटना । बिहार पुलिस संगठन में सिपाही के पद पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षा चल रही है। गर्दनीबाग में शारीरिक दक्षता परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को थंब और फोटो मिलान के दौरान 50 ऐसे अभ्यर्थी पकड़े गए, जो फर्जीवाड़ा कर लिखित परीक्षा पास कर शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हो गए थे। इनकी जगह किसी और ने परीक्षा दिया था। केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के विशेष कार्य पदाधिकारी ने पकड़े गए 50 फर्जी अभ्यर्थियों को गर्दनीबाग थाने में भेज दिया। पकड़े गए अभ्यर्थियों से पूछताछ के बाद मैदान के बाहर घूम रहे दो दलाल कोमल और योगेश को पांच अभ्यर्थयों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र के साथ गिरफ्तार किया गया है। गर्दनीबाग थानेदार अरुण कुमार ने बताया कि दो दिनों में 58 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पकड़े गए लोगों से पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

------------------

सॉल्वर गैंग को एडवांस में

दिए थे 50 हजार रुपये

पकड़े गए फर्जी अभ्यर्थियों ने पुलिस को बताया कि भर्ती का आवेदन निकलने के बाद ही सॉल्वर गैंग के लोग इनके संपर्क में आ गए। सॉल्वर गैंग ने पकड़े गए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा पास कराने के लिए 50-50 हजार रुपये एडवांस में लिया था। पूरी भर्ती में सेंध लगाकर सफलता दिलाने के नाम आठ से नौ लाख रुपये का सौदा हुआ था। गिरफ्तार नौशाद पटना का निवासी है। उसने बताया कि सॉल्वर गैंग के दो लोग उससे संपर्क किए। उन्होंने लिखित परीक्षा में सॉल्वर बैठाकर पास कराने के नाम पर 50 हजार रुपये लिए थे। लिखित परीक्षा में वह नहीं बैठा था। परीक्षा में पास होने के बाद यह गिरोह फिर संपर्क किया। गिरोह ने 8.30 लाख रुपये और लिए। बोला, थंब इंप्रेशन भी बदला देंगे। लेकिन, वह पकड़ा गया। वहीं, गिरफ्तार मुकेश ने बताया कि लिखित परीक्षा में पास कराने के लिए सॉल्वर गैंग ने उससे एक लाख रुपये लिया और उसकी जगह किसी और ने परीक्षा दिया। दो लाख रुपये फोटो और थंब बदलवाने के नाम पर गिरोह मांग रहा था, लेकिन उससे देने से मना कर दिया और खुद दक्षता परीक्षा में शामिल होने पहुंच गया। लेकिन, वहां पकड़ा गया। इसी तरह गिरफ्तार अन्य 48 अभ्यर्थियों की जगह सॉल्वर लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे। सभी नालंदा, पटना, मधुबनी, सुपौल, मुंगेर, लखीसराय, रोहतास सहित दो अन्य जिलों के निवासी हैं।

---------

गिरोह के सरगना की तलाश

में होटल में की गई छापेमारी

पकड़े गए दोनों दलालों से पूछताछ के बाद पुलिस को सूचना मिली कि सॉल्वर गैंग का सरगना भी पटना में ही छिपा है। तकनीकी जांच के जरिए सरगना का लोकेशन पता किया गया। पुलिस देर शाम सरगना की तलाश में कोतवाली थाना क्षेत्र के गोरिया टोली स्थित एक होटल में पहुंची, लेकिन उसके पहले ही वह फरार हो गया। पुलिस को इस मामले में कई अहम सुराग मिले है। गर्दनीबाग थाने की पुलिस सॉल्वर गैंग के आधा दर्जन दलालों की तलाश भी कर रही है। साथ ही पकड़े गए कुछ अभ्यर्थियों ने सॉल्वर गैंग के कई अन्य सदस्यों की अहम जानकारी दी है। पुलिस उनकी तलाश में कई जगह दबिश दे रही है।

------

शारीरिक दक्षता परीक्षा में

शामिल हुए 1231 अभ्यर्थी

मंगलवार को कुल 1600 अभ्यर्थियों के शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु बुलाया गया था, जिनमें 1231 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। दौड़ में 557 असफल रहे और 674 सफल रहे। इनकी ऊंची कूद, गोला फेंक परीक्षा तथा लंबाई और सीना माप भी लिया जा रहा है। सिपाही के पद पर नियुक्ति हेतु शारीरिक दक्षता परीक्षा का संचालन गर्दनीबाग हाईस्कूल में 30 जनवरी 2021 तक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.