Move to Jagran APP

CoronaVirus बख्तियारपुर में 47 नए संदिग्ध, 89 लोगों को रखा गया होम आइसोलेशन में

चौथे दिन 47 संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहचान की। गुरुवार तक 89 लोगों को होम आइसोलेशन पर रखा गया था।

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 09:47 AM (IST)
CoronaVirus बख्तियारपुर में 47 नए संदिग्ध, 89 लोगों को रखा गया होम आइसोलेशन में
CoronaVirus बख्तियारपुर में 47 नए संदिग्ध, 89 लोगों को रखा गया होम आइसोलेशन में

पटना, जेएनएन। प्रखंड क्षेत्र में दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले लोग हर दिन घर लौट रहे हैं। शुक्रवार को चौथे दिन 47 संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहचान की। गुरुवार तक 89 लोगों को होम आइसोलेशन पर रखा गया था। शुक्रवार को 47 संदिग्धों को मिलने के बाद कुल 136 लोगों को होम आइसोलेशन पर रखा गया है। इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बीरेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से लौटे लोगों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को चौथे दिन 47 संदिग्ध लोगों की पहचान की गई है।

loksabha election banner

सभी को उनके घरों में आइसोलेशन में रखा गया है। गुरुवार तक 89 लोगों को 14 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रखा गया हैं। इनलोगों को अपने गाव के विद्यालयों में रहने की बात कही गई थी लेकिन ये लोग चार दिनों से अपने घरों में ही अपने परिवार से अलग रह रहे हैं। 14 दिनों तक इनलोगों पर डॉक्टरों की टीम विशेष नजर रख रही है।

प्रभारी ने बताया कि इनलोगों की देखभाल एवं दूसरे प्रदेशों से लौटने वाले लोगों की पहचान के लिए 12 टीमें कार्यरत हैं। सभी टीम में चार लोग शामिल है। जो हर आठ घटे पर इनलोगों की जांच रिपोर्ट पीएचसी में भेजते हैं।

36 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच

बेलछी प्रखंड के अंदौली गाव में दूसरे राज्य से लौटे 22 लोगों के छूपे होने की सूचना के बाद पुलिस, प्रशासन एवं मेडिकल टीम शुक्रवार को परेशान रही। मुखिया की उपस्थिति में बल प्रयोग करने के बाद सभी लोगों की जांच की गई। अस्पताल प्रभारी डॉ. दिलीप कुमार ने बताया कि इनमें पाच संदिग्ध मरीजों को पीएचसी में जाच किया जा चुका है। जबकि 17 लोगों को होम आइसोलशन में रखा गया है। इधर पीएचसी में भी एक दर्जन मरीज पहुंचे, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिलने पर कुछ जरूरी दवा देकर घर भेजा गया। डॉक्टर अस्पताल आने वाले अधिसंख्य मरीजों को पर्ची पर लिखित एकात रहने की सलाह दी जा रही है। वहीं बाढ़ और पंडारक के प्रभारी डॉ. मदन के मुताबिक दरबे एवं भुसाल चक में मेडिकल टीम मिली सूचना पर पहुंची। जहा सामान्य निर्देश के बाद सभी जगहों पर टीम को जागरूकता के लिये भेजा गया। इनके अनुसार सभी मरीजों का यात्रा इतिहास भी अंकित किया जा रहा है। वहीं अथमलगोला के बीआरसी भवन में पाच बेड का क्वारंटाइन कक्ष को व्यवस्थित किया गया। बीडीओ रितिका सहाय के अनुसार ध्वनि विस्तारक यंत्र से बचाव के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

दानापुर में 27 मरीजों के स्वास्थ्य की हुई जांच

दियारा के गंगहरा पंचायत में दूसरे राज्यों से आए लोगों के के स्वास्थ्य की जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों की टीम ने की। 27 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिला। प्रखंड विकास पदाधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि गंगहारा पंचायत के मुखिया द्वारा पंचायत में करीब 27 लोगों बाहर से आने की सूचना मिली। इसके बाद जांच टीम भेजी गई। चिकित्सक टीम में डॉ. अनिल वर्मा समेत अन्य ने बाहर से आये लोगों से पूछताछ की। सभी को पूछताछ के बाद घर जाने दिया गया।

फतुहा के सभी पंचायतों में बनाया गया क्वारंटाइन केंद्र

सभी पंचायतों में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा एक-एक क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है। बीडीओ मृत्युंजय कुमार ने बताया कि दूसरे प्रदेश से आने वाले लोगों को यहीं रखा जाएगा। केंद मध्य विद्यालय, डुमरी के ग्रामीणों ने बताया कि यहां सुविधा नहीं है।

गोनपुरा और वभनपुरा के 815 घरों के 4211 लोगों से की गई पूछताछ

एनएमसीएच में भर्ती एक पॉजिटिव छात्र के घर और उसके तीन किलोमीटर की परिधि में डब्लूएचओ और स्वास्थ्य विभाग की टीम कई गावों का दौरा किया। ग्रामीणों से टीम के सदस्यों ने उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। इस संबंध में डब्लूएचओ के फुलबाबू सिंह ने बताया कि अंतिम दिन 815 घर के 4211 लोगों से पूछताछ की गई। किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.