Move to Jagran APP

बिहार में एक दिन में शराब के 406 केस का निबटारा, 12 जिलों के 507 अभियुक्‍तों को सुनाई गई सजा

Bihar News बिहार में शराबबंदी से जुड़े 406 केस का एक दिन में निपटारा 12 जिलों में लोक अदालत के जरिए 507 अभियुक्त दोषी करार कोर्ट ने दोषियों पर लगाया मोटा जुर्माना अब तक सवा लाख से अधिक केसों का ट्रायल शुरू

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 09:35 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 09:35 AM (IST)
Bihar News: बिहार में शराबबंदी कानून के तहत बड़ी कार्रवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राष्ट्रीय लोक अदालत में एक दिन में शराबबंदी से जुड़े 406 केस का निपटारा किया गया। इसमें शराबबंदी संशोधन के बाद नए कानून के तहत कुल 507 अभियुक्तों को दोषी करार देते हुए 10 लाख 63 हजार नौ सौ रुपये जुर्माना वसूला गया। राज्य के 12 जिलों अररिया, भागलपुर, भोजपुर, दरभंगा, खगडिय़ा, मधेपुरा, नालंदा, रोहतास, समस्तीपुर, सिवान, वैशाली, पश्चिम चंपारण में शनिवार को लोक अदालत का आयोजन हुआ था।

loksabha election banner

उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि विशेष कोर्ट के जरिए भी शराबबंदी से जुड़े मामलों के ट्रायल में तेजी आई है। इस माह की 14 तारीख तक 1.16 लाख से अधिक केसों का ट्रायल शुरू हो गया है, जिसमें 2,491 ट्रायल पूरा कर लिया गया है। अभी तक 1,661 व्यक्ति को सजा दी गई है, जबकि 830 दोषमुक्त करार दिए गए हैं। पिछले दो-तीन महीने में ट्रायल की संख्या बढऩे के साथ ही आरोपियों को सजा दिलाने की दर भी बढ़ कर 90 प्रतिशत तक पहुंच गई है। अप्रैल माह में पूरे हुए 815 ट्रायल में 756, जबकि मई माह में अब तक पूरे हुए 99 ट्रायल में 91 अभियुक्तों को सजा सुनाई गई है।

सर्वर से जुड़े 213 नए ब्रेथ एनालाइजर से कार्रवाई

शराबियों को पकडऩे के लिए मद्य निषेध विभाग ने जिलों को सर्वर आधारित 213 नए ब्रेथ एनालाइजर भेजे हैं। नए ब्रेथ एनालाइजर की मदद से शराबियों की पहचान तो होगी ही, उनका रिकार्ड भी रखा जाएगा। इसके अलावा 12 खोजी कुत्ते भी शराब की खोज में लगाए गए हैं। यह खोजी कुत्ते भीड़-भाड़ व सार्वजनिक स्थलों के साथ ही जमीन के अंदर रखे शराब की पहचान में मदद करेंगे।

शराबियों की निशानदेही पर 110 गिरफ्तार

आयुक्त ने बताया कि मई माह में विभाग ने 1,177 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 745 शराब पीने वाले जबकि 432 शराब बेचने वाले हैं। शराब पीने वाले अभियुक्तों की सूचना पर शराब तस्करी से जुड़े 110 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा मई के पहले पखवारे में शराब की होम डिलीवरी करने वाले 269 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। 

सात स्पेशल पीपी पर कार्रवाई की अनुशंसा

शराबबंदी से जुड़े मामलों के मुकदमे की पैरवी में लापरवाही बरतने वाले स्पेशल पीपी पर भी कार्रवाई की जा रही है। आयुक्त ने बताया कि प्रमंडलस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान गया के सभी चार पीपी पर कार्रवाई की अनुशंसा विधि विभाग से की गई है। इसके अलावा सीवान, पूर्णिया व नवादा के एक-एक स्पेशल पीपी के विरुद्ध भी कार्रवाई करने को कहा गया है।

शराबबंदी : मई में कार्रवाई 

  • 38,416 छापेमारी हुई
  • 3,358 अभियोग दर्ज 
  • 4,840 लोग गिरफ्तार
  • 1.50 लाख लीटर शराब जब्त
  • 536 वाहन जब्त

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.