Move to Jagran APP

Coronavirus Bihar ROUNDUP 21 April: बिहार में तीन दिनों में मिले 40 कोरोना पॉजिटिव, पढ़ें दिनभर की महत्‍वपूर्ण 30 खबरें

बिहार में मंगलवार भी कुछ ठीक नहीं रहा। आज भी 13 नए पॉजिटिव केस मिले। लगातार तीन दिनों में 40 पॉजिटिव केस मिले हैं। राउंडअप में पढ़ें कोरोना से जुड़ी 30 महत्‍वपूर्ण खबरें।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 10:08 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 11:53 PM (IST)
Coronavirus Bihar ROUNDUP 21 April: बिहार में तीन दिनों में मिले 40 कोरोना पॉजिटिव, पढ़ें दिनभर की महत्‍वपूर्ण 30 खबरें

पटना, जागरण टीम। बिहार में कोरोना वायरस का दायरा अचानक बढ़ गया है। पिछले तीन दिनों में तेज रफ्तार पकड़ ली है। तीन दिनों में बिहार में 40 नये मरीज मिले हैं। मंगलवार को 13 नये मरीज मिले हैं, जबकि सोमवार को 17 और रविवार को 10 मिले थे। इस तरह, मंगलवार तक बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 126 हो गई। मंगलवार को कोरोना ने सासाराम में अपना पांव पसारा। मुंगेर में फिर सात और बक्‍सर में चार मरीज मिले हैं, वहीं पटना में एक मरीज का पता चला है। मुंगेर में मरीजों की संख्‍या 27 और बक्‍सर व पटना में 8-8 हो गयी है। राउंडअप में पढ़ें कोरोना से जुड़ीं दिन भर की महत्‍वपूर्ण 30 खबरें।  

loksabha election banner

1. बिहार में कोरोना के 13 नए मामले, 126 हुई संक्रमितों की संख्या 

पटना। बिहार में मंगलवार को कोरोना के 13 नए मामले सामने आए। इनमें पटना व रोहतास के एक-एक जबकि बक्सर के चार और मुंगेर के सात लोग शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 126 हो गई है। प्रधान सचिव ने बताया कि पटना से जो संक्रमित मिला है वह खाजपुरा में मिले संक्रमित के संपर्क में आया था। जबकि रोहतास से पहली बार कोरोना का मामला सामने आया है। मुंगेर में जिन सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वे सभी पूर्व से संक्रमित के संपर्क में आए थे। बक्सर के चारों पॉजिटिव भी उनलोगों के संपर्क में आए थे जो कुछ समय पहले आसनसोल गए थे। 

2. सासाराम में कोरोना संक्रमण की एंट्री 

रोहतास।  लॉकडाउन-दो लागू होने के एक सप्ताह बाद जिले में कोरोना संक्रमण का पहला केस मिला है। जिला मुख्यालय सासाराम के बारादरी मोहल्ले की 60 वर्षीया महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। पटना से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद से जिला प्रशासन से लेकर आम लोगों में खलबली मच गई है। संक्रमित महिला को इलाज के लिए पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल भेजा गया है। डीपीआरओ प्रेमकांत सूर्य ने बताया कि महिला का सैंपल जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज में 19 अप्रैल को लिया गया था। उसे जांच के लिए आइजीआइएमएस, पटना भेजा गया था। मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में उसे पॉजिटिव पाया गया है। सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन शर्मा ने जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव केस मिलने की पुष्टि की है। 

3. बक्सर में मिले चार और कोरोना पॉजिटिव, आठ हुए संक्रमित 

बक्सर। बक्सर में चार और मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या आठ तक पहुंच गई है। यहां कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या ने प्रशासन की ङ्क्षचता बढ़ा दी है। जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि चारों पॉजिटिव नया भोजपुर के कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोग ही हैं। उप विकास आयुक्त अरविंद कुमार ने बताया कि नए मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 32 साल का एक पुरुष, 39 साल की एक महिला तथा 12-12 साल की दो बच्चियां शामिल हैं। ये सभी दो दिन पूर्व मिले दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। वहीं, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि 44 संदिग्ध लोगों का सैंपल सोमवार को पटना भेजा गया था। इनमें चार की रिपोर्ट पॉजिटिव और 40 की निगेटिव आई है। 

4. विधायक को वाहन पास जारी करने वाले नवादा एसडीओ निलंबित 

पटना। भाजपा विधायक अनिल कुमार को विशेष परिस्थिति में कोटा से नवादा लाने के लिए पास निर्गत किए जाने के मामले में सामान्य प्रशासन विभाग ने नवादा सदर के एसडीओ अनु कुमार को निलंबित कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार को देर शाम इस आशय की अधिसूचना जारी की। विधायक ने अपनी बेटी को कोटा से लाने के लिए नवादा सदर के एसडीओ से पास के लिए आवेदन दिया था। इस क्रम में डीएम के स्तर हुई जांच के क्रम में यह बात आयी कि एसडीओ अनु कुमार ने विधायक द्वारा दिए गए आवेदन की समीक्षा व जांच किए बगैर अंतरराज्यीय पास निर्गत कर दिया। अंतरराज्यीय परिवहन हेतु वाहन की अनुमति अत्यंत विशेष परिस्थिति को छोड़कर अन्य परिस्थितियों में दिए जाने का प्रावधान नहीं है। इसे बावजूद एसडीओ ने पास निर्गत कर दिया। 

5. वार्ड पार्षद को कोटा से पुत्री को लाने का निर्गत पत्र वायरल 

मुजफ्फरपुर। प्रशासन से अनुमति लेकर कोटा से पुत्री व उसकी सहेली को लेकर लौटे पूर्व वार्ड पार्षद विजय कुमार झा समेत अन्य की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है। बता दें कि पास वाला पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इसे तूल देने की कोशिश की जा रही थी। इस पर डीएम ने संज्ञान लिया। मामले में डीएम डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि कोटा से लौटे पूर्व वार्ड पार्षद व अन्य की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। लॉकडाउन के प्रथम चरण में राज्य से बाहर के लिए विशेष परिस्थिति को देखते हुए कुछ पास निर्गत किए गए थे। उसी क्रम में कोटा के लिए भी पूर्व वार्ड पार्षद को 11 अप्रैल को पास निर्गत हुआ था। लॉकडाउन पार्ट-2 की घोषणा से बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने के बाद कोई पास निर्गत नहीं किया गया है। इस अवधि में आकस्मिक चिकित्सा या लॉकडाउन से मुक्त आवश्यक गतिविधियों के संबंध में ही समीक्षोपरांत पास निर्गत किए जा रहे हैं। इधर, पूर्व वार्ड पार्षद ने कहा कि कोटा से लौटने के बाद बेटी व उसकी सहेली के अलावा चालक के साथ मैंने खुद सदर अस्तपाल में जांच कराई थी। 

6. पुलिस छावनी में तब्दील हुआ नालंदा का सुकनत मोहल्ला 

नालंदा। शहर में एक दिन पहले कोरोना पॉजिटिव के सोलह मामले मिलने के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गया है। पूरे शहर को सील करने के बाद भारी संख्या में बिहार मिलिट्री पुलिस (बीएमपी) के जवानों की तैनाती कर दी गई है। यहां पॉजिटिव पाए गए डॉक्टर के सकुनत मोहल्ला को पूरी तरह से सील कर पूरे इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इससे पहले शेखाना व खासगंज मोहल्ले को सील किया गया था। इलाकों की निगरानी ड्रोन से की जा रही है। ड्रोन के माध्यम से सकुनत, खासगंज व शेखाना के अलावा लगभग पूरे शहर की निगरानी हो रही है। 

7. शिक्षा मंत्री के आप्त सचिव को हटाया गया 

पटना। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा के आप्त सचिव नीतीश कुमार सिन्हा को भी ड्यूटी से हटा दिया गया। शिक्षा मंत्री की अनुशंसा पर मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की ओर से मंगलवार को नीतीश कुमार सिन्हा को आप्त सचिव पद से हटाने का आदेश जारी किया। यह कार्रवाई मंत्री के पूर्व आदेशपाल पिंटू यादव द्वारा लॉकडाउन में 15 अप्रैल को अपने नए घर में गृह प्रवेश के अवसर पर आयोजित मछली पार्टी में नीतीश कुमार सिन्हा के शामिल होने पर की गई है।

8. लॉकडाउन के दौरान बिहार में गिरा अपराध का ग्राफ 

पटना। लॉकडाउन में प्रदूषण ही नहीं बिहार में विधि व्यवस्था की स्थिति में भी सुधार हुआ है। पुलिस मुख्यालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़े इस बात की पुष्टि कर रहे हैं। पहली से 15 अप्रैल 2020 के संज्ञेय अपराध के आंकड़ों की वर्ष 2019 के अप्रैल माह के आंकड़ों से तुलना से यह बात साफ हो जाती है। जारी आंकड़ों के अनुसार सड़क दुर्घटना और महिला उत्पीडऩ के मामलों में 66 फीसदी की कमी आई है। जबकि, इस अवधि में डकैती की 80, लूट की 72 और चोरी की 68 फीसदी घटनाएं कम हुईं। एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार में अपराध घटे हैं।

9. नवादा में डोर-टू-डोर सर्वे में मिले 30 संदिग्ध

नवादा। कोरोना संदिग्धों की तलाश में जिले में घर-घर चल सर्वे अभियान में 30 संदिग्ध मिले हैं, जिन्हें बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ है। अभियान पांच दिनों पूर्व 16 अप्रैल से शुरू है। इनमें 20 ऐसे लोग हैं, जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। लिहाजा, यह कोई जरूरी नहीं कि वे कोरोना संक्रमित हों। संभव है कि उनमें सामान्य फ्लू की शिकायत हो। इसके अलावा सर्वे में एक व्यक्ति ऐसे मिला है, जो विदेश से वापस नवादा लौटे हैं और उनमें कोरोना के लक्षण मिले हैं। वहीं नौ लोग ऐसे हैं, जो दूसरे राज्यों से नवादा लौटे हैं। इनमें भी संबंधित लक्षण पाए गए हैं। इन 30 संदिग्धों में से छह के पहले जांच के लिए नमूने लिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो शेष 24 लोगों के नमूने लिए जाएंगे। वैसे अभी सर्वे का कार्य जारी है। दूसरे चरण में पुन: सभी लोगों के घर में सर्वे किया जाना है। 

10. नवादा के रजहत गांव में मुर्गियों में मिले बर्ड फ्लू के लक्षण

नवादा। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच अकबरपुर प्रखंड के रजहत गांव में स्थित पॉल्ट्री फार्म की मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। वहीं क्षेत्र के लोगों में इससे दहशत फैल गई है।जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. तरुण कुमार उपाध्याय ने बताया कि रजहत गांव स्थित मो. मशीउद्दीन के पॉल्ट्री फॉर्म की जांच के बाद बर्ड फ्लू का पता चला। जिला कुकुट पदाधिकारी श्रीनिवास ने कहा, अकबरपुर प्रखंड में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। 

11. नवादा में आधा दर्जन साइबेरियन पक्षी मरे, बर्ड फ्लू की आशंका

नवादा। नगर परिषद कार्यालय नवादा के समीप मंगलवार को आधा दर्जन साइबेरियन पक्षी मृत पाए गए। इसकी जानकारी मिलते ही नगर परिषद अध्यक्ष पूनम कुमारी समेत कई वार्ड पार्षद पहुंचे और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। इस दौरान मृत पक्षी को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। लोगों ने साइबेरियन पक्षियों की अचानक मौत से बर्ड फ्लू के दस्तक की आशंका जताई है। पशुपालन विभाग की टीम ने मृत पक्षियों की जांच कर सैंपलिंग की है। अब इसकी जांच कराई जाएगी। 

12. शेरघाटी में लॉकडाउन का पालन कराने पहुंची पुलिस टीम पर हमला

गया। शेरघाटी नगर में मंगलवार को सुमाली मोहल्ले में लॉकडाउन के दौरान खुली चूड़ी की दुकान को बंद कराने गए पुलिस दल पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। हमले में एसआइ ददन प्रसाद व एक अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए छह हमलावरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, उसमें दो महिलाएं शामिल हैं। प्रशिक्षु आइपीएस सह शेरघाटी थानाध्यक्ष सागर कुमार ने बताया कि आदेश के विरुद्ध दुकान का शटर आधा खुला था और अंदर कई लोग जमा थे। 

13. भभुआ में मास्क न लगाने पर चालकों को नहीं मिलेगा ईंधन

भभुआ। जिले में लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से नित नए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में आपूर्ति विभाग के सुझाव पर पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद ने मंगलवार को सभी थानाध्यक्षों को नया फरमान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों के सभी पेट्रोल पंपों पर 'मास्क नहीं तो ईंधन नहीं' का बैनर लगवाएं और मास्क नहीं लगाने वाले चालकों को ईंधन देने से रोकें। इसके साथ लॉकडाउन के नियमों के तहत अगर दोपहिया वाहन पर एक और चौपहिया वाहन पर दो से अधिक व्यक्ति बैठा हो तो उसे भी ईंधन न देने को कहें। इसके साथ वाहनों के वैध कागजात की भी जांच हो और निर्धारित मानक से ज्यादा लोगों के बैठने का कारण भी पूछें। उन्होंने जिले के लोगों से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क को अनिवार्य रूप से लगाने को कहा है।

14. औरंगाबाद के नरसंद गांव में सर्वे टीम पर बरसाए गए फूल

औरंगाबाद। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घर-घर पहुंच रही सर्वे टीम का जहां कई जगहों पर विरोध हो रहा, तो वहीं औरंगाबाद जिले के हसपुरा थाना क्षेत्र के नरसंद गांव में ग्रामीणों ने फूल बरसाए और जमकर स्वागत किया। हालांकि इसी गांव के ग्रामीणों ने सप्ताहभर पहले टीम के पहुंचने पर विरोध किया था। इसके बाद दूसरी टीम गठित कर उसे भेजा गया। मंगलवार को जब कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने स्वागत कर भरपूर सहयोग किया। ग्रामीणों के इस कार्य से अभिभूत हुए टीम में शामिल रहे स्वास्थ्य प्रबंधक शाहीन अख्तर, बीसीएम सूरज कुमार व केयर इंडिया के मॉनीटरिंग पदाधिकारी अताउल्लाह खान ने आभार जताया।

15. म्यांमार एयरवेज से स्वदेश रवाना होंगे 271 बौद्ध श्रद्धालु

बोधगया। भारत में फंसे म्यांमार के 271 बौद्ध श्रद्धालुओं का दल बुधवार को म्यांमार एयरवेज इंटरनेशनल के विमान से स्वदेश रवाना होगा। वाराणसी, नालंदा और बोधगया में फंसे बौद्ध श्रद्धालुओं का दल सोमवार व मंगलवार को विशेष वाहन से बोधगया पहुुंचा। उन्हें वर्मीज विहार सहित म्यांमार की अन्य बौद्ध मोनास्ट्री में ठहराया गया है। प्रशासन स्तर से सभी की स्क्रीनिंग कराई गई है। एयरवेज के स्टेशन प्रबंधक दिलीप कुमार सिन्हा ने बताया कि जाने वाले 271 यात्रियों की सूची प्राप्त हुई है। पहला विमान दोपहर के 1:50 बजे 8एम 601 गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आएगा और यहां से 2:50 बजे 8एम 602 उड़ान के तहत यंगून के लिए रवाना होगा।

16. लॉकडाउन का पालन करने के लिए अपने खेत को बना दिया श्मशान घाट

भागलपुर। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर देशभर में किए गए लॉकडाउन के कारण उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से पुत्र को अपनी माह का अंतिम संस्कार खेत में ही करना पड़ा। इस क्रम में उन्होंने खुद के साथ जनहित का ध्यान रखते हुए शारीरिक दूरी का सदैव पालन किए रखा। इतना ही नहीं शवयात्रा के दौरान एवं दाह संस्कार के मौके पर भी सब मास्क पहने हुए थे। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने कहा कि परिस्थितियों की चुनौती को हम सब ने अवसर के रूप में लिया। इसके पीछे मनसा मात्र यह थी कोरोना को हराना है देश को इस महामारी से बचाना है। मां की मृत्यु तो शाश्वत है। जिनका जन्म हुआ है उसकी मृत्यु तय है। यह तो प्रकृति का नियम है।

17. एम्स के आइसोलेशन वार्ड में 14 दिन तक रहेगा पॉजिटिव से निगेटिव मरीज

पटना। एम्स पटना में वैशाली के संक्रमित युवक के बाद सोमवार को खाजपुरा की महिला की रिपोर्ट भी क्रॉस चेकिंग में निगेटिव आई है। चूंकि, आरएमआरआइ में क्रॉस जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव घोषित की गई थी, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों में हड़कंप मच गया। वहीं, एनएमसीएच की टीम द्वारा लिए गए नए नमूने की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद एम्स पटना भी महिला का नया नमूना लेकर उसकी जांच कर रहा है। 

18. लॉकडाउन में ही दिल्ली से पूर्णिया पहुंचे सांसद संतोष कुशवाहा

पूर्णिया। नवादा के हिसुआ विधायक अनिल सिंह द्वारा लॉकडाउन में कोटा से अपनी बेटी के लाने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि पूर्णिया सासंद संतोष कुशवाहा के दिल्ली से पूर्णिया आने का मामला सामने आ गया है। जद यू सांसद संतोष कुशवाहा के लाकडाउन के दौरान दिल्ली से आने और फिर उसके बाद संसदीय क्षेत्र के कई कार्यक्रमों में भाग लेने पर सवाल उठ रहे हैैं। सांसद  दिल्ली से सड़क मार्ग से पूर्णिया 7 अप्रैल को पहुंचे है। हालांकि इस संबंध जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि सांसद के दिल्ली से आने के बाद उनकी जांच की गई थी। वे दिल्ली पुलिस द्वारा निर्गत पास लेकर आए थे। 

19. प्रशासन को नहीं मिले विदेश से लौटे दर्जनों लोग

भागलपुर। कोरोना को लेकर विदेश से लौटे लोगों पर राज्य से लेकर केंद्र सरकार नजर रख रही है। ऐसे लोगों को सूची हर जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के पास सौंपी गई थी। सभी पर नजर रखने और थर्मल स्क्रीनिंग कराने के लिए कहा गया था। लेकिन, अभी तक पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के जिलों में दर्जनों लोगों का पता नहीं चल रहा है। कुछ नेपाल भाग गए तो कई दूसरे राज्यों में रह रहे हैं। इनके स्वजन भी पुलिस को सही रिपोर्ट नहीं दे रहे हैं। अब भी तब्लीगी मरकज से लौटे कइ्र्र चेहरे सामने नहीं आए हैं। 

20. चौकीदार ने जांच के लिए रोका तो कृषि पदाधिकारी ने कराई उठक-बैठक

अररिया। लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर तैनात एक चौकीदार को जिला कृषि पदाधिकारी से यह पूछना भारी पड़ गया कि उसे गाली क्यों दी जा रही है। फिर क्या था, कान पकड़कर उठक-बैठक भी कराई गई और उसने पांव के आगे झुककर माफी भी मांगी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही हंगामा खड़ा हो गया। मामला डीजीपी तक पहुंच गया। उन्होंने डीएम और एसपी से बात की। इसके बाद पूरे मामले की जांच का जिम्मा डीडीसी और एसडीपीओ को दिया गया। जांच रिपोर्ट नहीं आई है। 

21. बिहार में लॉकडाउन का पालन कराने पहुंची पुलिस पर हमला

गया। बिहार में इस कोरोना संकट में जान हथेली पर खेलकर पुलिस काम कर रही है। पुलिस के जवान पीडि़तों की सेवा में लगे हुए हैं। किसी को कोई दिक्‍कत नहीं हो, इसका ख्‍याल कर रहे हैं। कहीं लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करा रहे हैं तो कहीं देवदूत बन लोगों की मदद भी कर रहे हैं। इसके बाद भी कुछ असमाजिक तत्‍व पुलिस पर हमला करने से बाज नहीं आ रहे हैं। वह भी तब, जब डीजीपी गुप्‍तेश्‍वर पांडेय हमलावरों को लगातार चेतावलगातार नया मामला बिहार के गया जिले का है। गया के शेरघाटी में कुछ इसी तरह की घटना मंगलवार को हुई है। पुलिस पर किए गए पथराव में दो पुलिसकर्मी जख्‍मी हो गए हैं। घटना के बाबत आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।  

22. पटना एम्स की कोरोना रिपोर्ट पर उठे सवाल, नहीं मिल रहे सटीक जवाब

पटना। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स पटना) के दो पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट अगले ही दिन राजधानी स्थित राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरएमआरआइ) में निगेटिव आने पर सवाल खड़े हो रहे हैं, हालांकि कारण अब भी स्पष्ट नहीं है। दोनों संस्थानों के प्रमुख एक-दूसरे की रिपोर्ट पर सीधे कुछ बोलने से इन्कार कर रहे हैं, मगर अपनी रिपोर्ट को सही ठहरा रहे हैं। यह स्थिति इसलिए भी आश्चर्यजनक है, क्योंकि दोनों ही संस्थानों में रियल टाइम पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) मशीन से ही सैंपल की जांच हुई है। केवल यही नहीं पूरे देश में इसी मशीन से कोरोना सैंपल की जांच हो रही है। आरएमआरआइ ने ही राज्य के अधिसूचित अस्पतालों के विशेषज्ञों को कोरोना सैंपल की जांच का प्रशिक्षण दिया है। इनमें एम्स पटना, पीएमसीएच, एसकेएमसीएच सहित विभिन्न मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। 

23. लॉकडाउन के दौरान बिहार में पूर्व पैक्स अध्यक्ष ने किया भोज

सिवान। बिहार के सिवान जिले के महाराजगंज में लॉकडाउन का उल्लंघन कर गृहप्रवेश का भोज आयोजित करने वाले कसदेवरा पैक्स (प्राथमिक कृषि साख समिति) के पूर्व अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी के बाद पूर्व पैक्स अध्यक्ष फरार हो गए हैं। सोमवार की शाम गृहप्रवेश के मौके पर पूर्व पैक्स अध्यक्ष ने सामूहिक भोज का आयोजन किया था। इस अवसर पर करीब दो सौ से अधिक लोग शामिल हुए थे। यहां खुलेआम लॉकडाउन एवं शारीरिक दूरी के उल्लंघन की जानकारी मिलते ही बीडीओ नंद किशोर साह, सीओ रवींद्र राम व थानाध्यक्ष मनीष कुमार साह कसदेवरा पैक्स गोदाम पर पहुंचे। पदाधिकारियों के पहुंचते ही भोज में शामिल लोग भाग निकले। मौके से पुलिस ने टेबल, कुर्सी, गैस सिलेंडर, चूल्हा, और भोजन-पानी जब्त कर लिया। 

24. आरा में लॉकडाउन बैरिकेडिंग पर विवाद में फायरिंग

आरा। नवादा थाना क्षेत्र के जवाहर टोला मुहल्ला में मगंलवार की दोपहर लॉकडाउन की वजह से रास्ता रोके जाने को लेकर उपजे विवाद में दो गुटों के लोग आपस में भिड़ गए। इस दौरान हथियार बंद लोगों ने ताबड़तोड़ फायङ्क्षरग कर दी। गोली लगने से दो लोग घायल हो गए। घायल जवाहर टोला निवासी 35 वर्षीय पुत्र विनोद पासवान और 40 वर्षीय पुत्र सुनील पासवान को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने फायरिंग मामले में पिता पूरन मियां और पुत्र शमी को गिरफ्तार किया है। उनके घर से एक एयरगन और एक बंदूक समेत दस गोली बरामद की गई हैं। 

25. लॉकडाउन में गई नौकरी तो पटना के युवक ने की खुदकशी 

पटना। लॉकडाउन के कारण प्रोजेक्ट मैनेजर की नौकरी छूट जाने से परेशान 35 वर्षीय धनंजय ने फंदे से लटक जान दे दी। घटना सोमवार की है। वह रुपसपुर थाना क्षेत्र के जगदेव पथ स्थित जानकी कुटीर अपार्टमेंट में रहते थे। पीएमसीएच में उपचार के दौरान देर शाम उनकी मौत हो गई। 

26. शाम छह बजते ही बंद हो जा रही मंडी

पटना। राजापुर पुल सब्जी मंडी में ग्राहकों की संख्या में भारी कमी आई है। सब्जी मंडी के साथ पश्चिम बोरिंग कैनाल रोड में राजापुर पुल से पंचमुखी हनुमान मंदिर के बीच में ठेला लग जाने के कारण भीड़ भी नियंत्रित हो गई है। मंगलवार की शाम छह बजते ही प्रशासन ने सब्जी मंडी को बंद करवा दिया। सभी ठेला वाले वापस लौट गए। यहां शाम 5.30 में ही प्रशासन की टीम भ्रमण करने लगी थी। सब्जी खरीदने बाइक से पहुंचने वालों की बाइक जब्त होने के बाद व पैदल ही खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। मुख्य सब्जी मंडी में ग्राहकों के नहीं आने के कारण लॉकडाउन का पूर्णरूप से पालन होने लगा है।

27. लॉकडाउन में घर पर ही ऑनलाइन कर रहे अलग-अलग कोर्स 

पटना। लॉकडाउन को लेकर हर कोई कुछ न कुछ अलग करने में लगा है। इसके साथ ही लोग अपने कैरियर को भी संवार रहे हैं। स्कूल व कॉलेजों में अब ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो गई है। तो कई वेबसाइट बड़े विश्वविद्यालयों के साथ जुड़कर कुछ दिनों का कोर्स करा रहा है। इसमें फोटोग्राफी से लेकर साइबर सुरक्षा व ट्रेवल मैनेजमेंट का कोर्स शामिल है। 

28. पीयू ने कैंपस को सैनिटाइज करने का खुद उठाया बीड़ा

पटना। पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने कैंपस को सैनिटाइज करने का बीड़ा खुद उठाया है। नगर निगम ने वर्क लोड अधिक होने के कारण नियमित सेवा देने में असमर्थता जाहिर की थी। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन कोरोना वायरस के संक्रमण से पदाधिकारी और कर्मचारियों को बचाने के लिए नियमित रूप से कार्यालय और कैंपस को सैनिटाइज करा रहा है। कुलसचिव कर्नल मनोज मिश्रा ने बताया कि दो सेट मशीन विश्वविद्यालय परिसर के लिए खरीदी गई है। वहीं, कॉलेज भी कार्यालय और परिसर को अपने स्तर से सैनिटाइज करा रहे हैं। विशेषज्ञों की सलाह पर पांच दिन के रोटेशन पर सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके लिए 50 लीटर सोडियम हाइड्रोक्लोरियन मंगाया गया है। 

प्रखंड में राशन को लेकर हंगामा

29. फुलवारी में राशन को लेकर हंगामा, पॉश मशीन का विरोध

पटना। पीडीएस दुकान पर राशन नहीं मिलने से नाराज उपभोक्ताओं ने फुलवारीशरीफ के गोबिंदपुर स्थित लक्ष्मण टोला व करोड़ीचक में जमकर हंगामा किया। लोगों का कहना था कि राशन कार्ड रहने के बावजूद पॉश मशीन में अंगूठे का मिलान नहीं होने के कारण राशन नहीं दिया जा रहा है। हंगामे की सूचना पर दानापुर एमओ नेसार अहमद व थानेदार रफीकुर्रहमान मौके पर पहुंचे। हल्का बल प्रयोग कर लोगों को वहां से भगाया। दानापुर एमओ ने बताया कि बिना राशन कार्ड वाले राशन की मांग को लेकर हंगामा कर रहे थे। इनको राशन देने का आदेश अभी तक नहीं मिला है। 

30. रेल अस्पतालों में उपलब्ध है पर्याप्त चिकित्सा सामग्री

पटना। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने मंगलवार को पांचों मंडलों के प्रबंधकों व संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए की जाने रही तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान सभी रेल अस्पतालों की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की गई। कोरोना योद्धा के रूप में काम कर रहे कर्मियों को पुरस्कृत करने का भी निर्देश दिया। बैठक के बाद जीएम ने बताया कि लॉकडाउन में मालगाडिय़ों का परिचालन जारी है। दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की पूर्ति के लिए कुल 253 रैक की अनलोडिंग की गई। 29 पार्सल स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.