Move to Jagran APP

फुलवारी के बभनपुरा में 307 घरों को किया गया सैनिटाइज

स्वास्थ्य विभाग की 15 टीमों ने फुलवारीशरीफ के घरों को सैनिटाइज किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 12:30 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 12:30 AM (IST)
फुलवारी के बभनपुरा में 307 घरों को किया गया सैनिटाइज
फुलवारी के बभनपुरा में 307 घरों को किया गया सैनिटाइज

पटना फुलवारीशरीफ। स्वास्थ्य विभाग की 15 टीमों ने फुलवारीशरीफ के घरों को सैनिटाइज करना शुरू कर दिया है। बुधवार को 36 सदस्यीय स्वास्थ्य विभाग की टीम सीएचसी मैनेजर शिप्रा चौहान व सुपरवाइजर डीएन राय के नेतृत्व में बभनपुरा पहुंची। शिप्रा चौहान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की 15 टीम बनाई गई है। तीन सुपरवाइजर के नेतृत्व में बभनपुरा के तीन किलोमीटर की परिधि के घरों में सैनिटाइजिंग का काम हुआ। बुधवार को स्कॉटलैंड से लौटकर आए व कोरोना की जंग जीतने वाले छात्र के घर व उसके आसपास के 307 घरों को सैनिटाइज किया गया। वहीं कोरोना से बचाव को लेकर नगर परिषद ने भी पूरी ताकत लगा दी है। नगर परिषद के मुख्य सभापति अफताब आलम ने 28 वार्ड पार्षदों की टीम बना कर सभी को अपने-अपने क्षेत्र को सैनिटाइज करवाने की जिम्मेदारी सौंपी है। वे स्वयं प्रतिदिन कार्य की समीक्षा करेंगे। मुख्य सभापति ने बताया कि नगर परिषद ने इस काम के लिए 30 मशीनें खरीदी हैं। मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी हो रहा है। नगर परिषद ने इससे पूर्व लोगों के बीच मास्क और सैनिटाइजर का वितरण कर उन्हें जागरूक भी किया। शहर की झोपड़पट्टियों को भी किया जाएगा सैनिटाइज जासं, पटना : कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अब शहर की झोपड़पट्टियों में अभियान चलाकर छिड़काव करने का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने दिया है। शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड में छिड़काव करने के लिए टीम का गठन करने को कहा गया है। आयुक्त ने अधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की जाच कराने का आदेश दिया है। एफसीआइ एवं सीएमआर गोदामों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती करने के लिए कहा गया है। जनवितरण प्रणाली की सभी दुकानों पर एक-एक सरकारीकर्मी की प्रतिनियुक्ति का निर्देश भी दिया गया है। खाद्यान्न को ढोने के लिए ट्रासपोर्टर की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है। वाहनों में जीपीएस लगाना सुनिश्चित करना होगा। खाद्यान्न संबंधी शिकायतों का निपटारा करने के लिए कंट्रोल रूम को सक्रिय करने और उपभोक्ताओं से फोन से समन्वय स्थापित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा गया है। अनुमंडल पदाधिकारियों को जनवितरण प्रणाली की दुकानों की प्रभावी मॉनीटरिंग करने और जाचोपरात दोषी के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई का निर्देश दिया। 24 जेटिग व सात फायर फाइटिंग मशीन से ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव जासं, पटना : पटना नगर निगम सभी 75 वार्डो को पांच सेक्टर में बांटकर ब्लीचिग पाउडर के घोल को जेटिग मशीनों से नियमित रूप से छिड़काव करना शुरू कर दिया है। इस कार्य में 24 बड़ी जेटिग मशीनें एवं फायर ब्रिगेड की सात फायर फाइटिग मशीनें लगाई गई हैं।

loksabha election banner

मशीनों से सभी प्रमुख व मोहल्लों की सड़कों, प्रमुख संस्थानों के बाहरी भागों को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके साथ नगर निगम के आंतरिक भागों के लिए 375 पोर्टेबल स्प्रेयर से स्लम व अन्य मोहल्लों में सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।

नगर निगम के सभी 6 अंचलों में 40 माउंटेड एवं 70 पोर्टेबल मशीनों से रोस्टर के आधार पर फॉगिग कराई जा रही है। कूड़ा उठाव के बाद प्रत्येक स्थल पर चूना एवं ब्लीचिग पाउडर का पर्याप्त मात्रा में छिड़काव किया जा रहा है।

निगम के कर्मियों को मास्क, ग्लब्स, साबुन आदि उपलब्ध करवाया जा रहा है। साथ ही लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर आने-जाने के लिए पास उपलब्ध कराया गया है। अल्पाहार की व्यवस्था भी की गई है।

पटना नगर निगम के क्षेत्र में 41 निजी भवन, होटलों एवं आठ सरकारी भवनों को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील किए गए हैं। इन सभी केंद्रों की सफाई एवं उनके बाहरी भाग को सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.