Move to Jagran APP

राजीव नगर में उपद्रव मचाने वाले 26 गिरफ्तार

राजीव नगर और दीघा थाना क्षेत्र में मंगलवार को अफवाह फैलाकर उत्पात मचाने वाले 26 उपद्रवी को गिरफ्तार किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 01:23 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2017 01:23 AM (IST)
राजीव नगर में उपद्रव मचाने वाले 26 गिरफ्तार
राजीव नगर में उपद्रव मचाने वाले 26 गिरफ्तार

पटना। राजीव नगर और दीघा थाना क्षेत्र में मंगलवार को अफवाह फैलाकर उत्पात मचाने वाले 26 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें बिहार मिलिट्री पुलिस (बीएमपी) का सेवानिवृत्त हवलदार दूधेश्वर राय (79 वर्षीय) और उसका सहयोगी दीपक दुबे (40 वर्षीय) भी शामिल हैं। दोनों जमीन का धंधा करते हैं। दीपक पर पत्थर फेंक दीघा थानाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार दुबे का सिर फोड़ने आरोप है। वह जमीन संबंधित फर्जीवाड़ा और जालसाजी के कई मुकदमों में अभियुक्त है। सभी की पहचान वीडियो फुटेज और तस्वीरों के आधार पर की गई। बुधवार को सभी गिरफ्तार आरोपितों को जेल भेज दिया।

loksabha election banner

पूरी रात चलती रही छापेमारी : घटना को लेकर दीघा थाने में तीन और राजीव नगर थाने में एक प्राथमिकी दर्ज हुई। दीघा थाने पर हमला, घुड़दौड़ रोड में जेसीबी मशीन तथा पाटलिपुत्र थाने की जीप जलाने और पोलसन रोड पर पुलिस की पिटाई और जाम करने के बाबत तीन कांड दर्ज किए गए हैं। वहीं आशियाना-दीघा रोड पर टायर जलाकर यातायात बाधित करने के साथ आवास बोर्ड कार्यालय पर हमला के संबंध में में राजीव नगर थाने में कांड दर्ज हुआ। सिटी एसपी (सेंट्रल) अमरकेश दारपीनेनी के नेतृत्व में दस टीमें बनाई गई, जो नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए पूरी रात छापेमारी करती रही।

दूधेश्वर ने की दीपक की पहचान : लोगों के आक्रोश को हवा देने वाले दूधेश्वर ने वीडियो फुटेज से टी-शर्ट के आधार पर सहयोगी दीपक की पहचान की। दीपक पर आवास बोर्ड ने अधिग्रहीत जमीन का एक बड़ा हिस्सा कब्जा किए रखने का मुकदमा पहले से कर रखा है। उसने किसानों से कम कीमत पर जमीन का एग्रीमेंट करा झांसा देकर लोगों को बेच दिया। अवैध रूप से कब्जा कर उसने नेपाली नगर और चंद्र विहार कॉलोनी में आलीशान मकान बना रखा है।

खातिरदारी में जुटा रहा जवान : दूधेश्वर और दीपक का इलाके में दबदबा है। आवास बोर्ड के हिस्से की 400 एकड़ जमीन में सबसे अधिक इन्हीं दोनों का कब्जा रहा है। इन्होंने उसकी प्लॉटिंग की और लोगों को बेच दिया। सूत्रों की मानें तो दूधेश्वर की पुलिस महकमे और बड़े लोगों के बीच अच्छी पैठ है। यही कारण है कि जब उसे और दीपक को गिरफ्तार कर कोतवाली थाने में रखा गया तो क्विक मोबाइल का एक जवान उनकी खातिरदारी में जुटा था।

इनकी हुई गिरफ्तारी : मनबोध राय, जयप्रकाश, ओमप्रकाश, रमेश पटेल, श्यामलाल भारती, मुकेश पटेल, संदीप पटेल, ¨रकू पटेल, कुणाल कुमार, करीमन कुमार, गौतम, चूहा राय, पप्पू कुमार, टूनटून, कृष्णा राय, विक्रम राय, उमाशंकर राय, अमोद कुमार, आलोक कुमार, विपुल कुमार, चिंटू कुमार, पिंटू कुमार, मणिकांत चौधरी, दीपक दुबे और दुधेश्वर राय।

हत्या के प्रयास का आरोप

दीघा थाने में दर्ज कांड संख्या 282/17 में गिरफ्तार अभियुक्तों पर हत्या के प्रयास का आरोप लगा है। इसके अलावा सरकारी कामकाज में बाधा उत्पन्न करना, मारपीट, विधि-व्यवस्था में खलल, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने सहित अन्य आरोप लगे हैं। पुलिस ने कोर्ट में अभियुक्तों के विरुद्ध पुख्ता साक्ष्य होने का दावा किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.