Move to Jagran APP

केंद्रीय बजट तो पेश हो गया अब बिहार की बारी, महीने भर चलने वाले विधानमंडल सत्र में ये सब होगा

Bihar Budget Session केंद्रीय बजट पेश होने के बाद बिहार के बजट की बारी है। बिहार के तमाम लोगों की निगाहें इस पर टिकी हैं। नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल ने बजट सत्र की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 02 Feb 2022 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 02 Feb 2022 08:38 AM (IST)
केंद्रीय बजट तो पेश हो गया अब बिहार की बारी, महीने भर चलने वाले विधानमंडल सत्र में ये सब होगा
Bihar Budget: बिहार विधानमंडल का बजट सत्र इसी महीने। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Vidhan Mandal Budget Session: बिहार विधान मंडल का बजट सत्र 25 फरवरी से आहूत किया गया है। करीब महीने भर चलने वाले सत्र के दौरान प्रदेश की नीतीश सरकार राज्य का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी। 28 फरवरी को सरकार 2022-23 का वार्षिक बजट भी सदन में रखेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा का पंचम तथा विधान परिषद का 200वां सत्र सत्र आहूत करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। बैठक में कुल छह प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

loksabha election banner

31 मार्च तक चलेगा बजट सत्र

मंत्रिमंडल से मिली जानकारी के अनुसार विधानमंडल का सत्र 25 फरवरी से प्रारंभ होकर 31 मार्च तक चलेगा। सत्र के पहले दिन 25 फरवरी को राज्यपाल फागू चौहान दोनों सदनों के सदस्यों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। 25 फरवरी को ही प्रदेश सरकार 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण सदन में पेश करेगी। 26 और 26 को अवकाश की वजह से सदन स्थगित रहेगा। सदन की कार्यवाही 28 फरवरी को प्रारंभ होते ही सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट सदन में पेश करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि बीते वित्तीय वर्ष की अपेक्षा 2022-23 के बजट में 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। वर्ष 2021-22 का बजट 2,18,302.70 करोड़ रुपये का था।

  • बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 25 से, राज्य का बजट 28 को
  • सत्र के पहले ही दिन राज्यपाल दोनों सदनों के सदस्यों को करेंगे संबोधित
  • 25 फरवरी को ही सरकार 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेगी

दो साल बाद इतना लंबा सत्र

कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल के दौरान बिहार विधानमंडल के सत्र बेहद संक्षिप्‍त ही रहे हैं। मार्च 2020 के बाद पहली बार बिहार विधानमंडल का इतना लंबा सत्र होने जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से विशेष तौर पर तैयारियां की जा रही हैं। सरकार सत्र के दौरान अपने कामों को गिनाने के साथ ही विपक्ष के हमले का जवाब देने की रणनीति भी तैयार कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.