Move to Jagran APP

कोविड जांच के लिए अब अस्‍पताल जाने की जरूरत नहीं, पटना में बाजार से किट खरीद खुद टेस्‍ट कर रहे लोग

Covid Test at Home Kit पटना में दवा मंडी में कोरोना जांच किट की डिमांड बढ़ी अस्‍पताल जाने की बजाय खुद ही जांच कर रहे लोग किट खरीदकर लोग खुद कर रहे कोरोना की जांच तीन से चार गुना तक बढ़ी किट की मांग

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:58 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 11:58 AM (IST)
कोविड जांच के लिए अब अस्‍पताल जाने की जरूरत नहीं, पटना में बाजार से किट खरीद खुद टेस्‍ट कर रहे लोग
Covid Test Home Kit: कोविड जांच के लिए अब अस्‍पताल जाने की जरूरत नहीं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update: कोरोना की पहली लहर में लोगों को बीमार होने पर कोविड टेस्‍ट के लिए काफी परेशान होना पड़ा था। सरकारी जांच केंद्रों पर लोगों भीड़भाड़ में जाने से डर लगता था। कई लोगों को लगता था कि वे जांच केंद्र पर जाकर भी संक्रमित हो सकते हैं। कोरोना की तीसरी लहर आते-आते स्थ‍िति बदल चुकी है। दरअसल, अब कोरोना संक्रमण की जांच करने वाल किट बाजार में भी आ चुकी है। इसका इस्‍तेमाल कर लोग खुद ही घरों पर अपनी जांच कर पा रहे हैं। हालांकि ऐसी जांच किट की विश्‍वसनीयता के बारे में हम अपनी तरफ से कोई दावा नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

पटना की दवा मंडी में पिछले साल ही कोरोना जांच किट की आपूर्ति शुरू हुई थी। छोटी अवधि में ही थोक दवा मंडी गोङ्क्षवद मित्रा रोड में इसकी बिक्री चार गुना बढ़ गई है। किट से खुद ही कोरोना की जांच की जा सकती है। थूक, खखार या नाक से तरल पदार्थ लेकर किट के माध्यम से उसकी जांच की जाती है। मार्क का स्तर अगर 70 प्रतिशत से नीचे आता है तो निगेटिव माना जाता है, और इससे अधिक आने पर पाजिटिव समझा जाता है।

बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पूर्व महासचिव डाक्टर रमेश गांधी ने कहा कि बाजार में यह पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। दिसंबर तक इसका अनुमानित कारोबार डेढ़ लाख रुपये प्रतिदिन था जो छह से सात लाख रुपये पहुंच चुका है। फ्रेजर रोड के दवा व्यवसायी राय संजय कृष्ण ने कहा कि किट के 20 प्रतिशत खरीदार बढ़ गए हैं। अशोक नगर के दवा विक्रेता अनिल उपाध्याय ने कहा कि पहले इस किट के खरीदार नहीं थे लेकिन अब इसकी मांग बढ़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.