पटना, जागरण टीम। Bihar Board Matric Exam 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से अगले साल यानी 2022 में मैट्रिक परीक्षा देने की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। 12 नवंबर से मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा होगी। इस परीक्षा को उत्‍तीर्ण करने के बाद वार्षिक माध्‍यम‍िक परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। पहले इस परीक्षा के लिए स्‍कूल अपने स्‍तर से प्रश्‍नपत्र तैयार करते थे और परीक्षा लेते थे, लेकिन अब इसकी व्‍यवस्‍था बदल गई है। अब सेंटअप परीक्षा के लिए भी बोर्ड ही मैट्रिक परीक्षा की तर्ज पर परीक्षा सामग्री उपलब्‍ध कराता है और पूरी प्रक्रिया की मानिटरिंग करता है।

लगातार बढ़ रही है बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा देने वालों की तादाद

मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर दो नवंबर से छह के बीच परीक्षा सामग्री जिला शिक्षा कार्यालय में भेज दी जाएगी। बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया है। समय पर परीक्षा लेने और जल्‍दी रिजल्‍ट जारी करने के कारण हाल के वर्षों में बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं की तादाद लगातार ही बढ़ी है।

बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में इंटर का स्पाट एडमिशन 22 अक्‍टूबर तक

इंटर में स्पाट एडमिशन के लिए बिहार बोर्ड ने अवधि बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 22 अक्टूबर तक स्कूल-कालेजों में नामांकन ले सकते हैं। इसके पहले नौ एवं दस अक्टूबर को आन स्पाट नामांकन की तिथि तय की गई थी। कई विद्यार्थियों ने बोर्ड से अवधि बढ़ाने का आग्रह किया था। दरअसल, कई प्रतिष्ठ‍ित स्‍कूलों में भी इंटर की 25 से 30 फीसद तक सीटें अभी खाली हैं। सरकार चाहती है कि सभी छात्र-छात्राओं को नामांकन के लिए मौका मिल जाए। इसलिए आनलाइन मेरिट सूची के आधार पर नामांकन में रिक्‍त सीटों पर आन स्‍पाट नामांकन लिया जा रहा है।