बछवाड़ा (बेगूसराय), संवाद सूत्र। बिहार के एक सैनिक ने अनोखा विश्‍व रिकार्ड (World Record) बनाया है। बेगूसराय जिले के बछवाड़ा गांव निवासी भारतीय सेना में हवलदार शंभू कुमार (Hav. Shambhu Singh) ने एक मिनट 23.4 सेकेंड तक ब्रास बैंड बजाकर गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड (Guinness Book of World Record) में अपना नाम दर्ज करा दिया है। शंभू कुमार ने बताया कि इससे पूर्व वर्ष 2006 में ब्रिटेन सेना के इंग्लैंड पैराशूट रेजीमेंट में कार्यरत हवलदार ने एक मिनट 13 सेकंड तक ब्रास बैंड बिगुल बजाकर गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया था।

गिनीज बुक टीम की मौजूदगी में हुआ था टेस्‍ट

उन्होंने बताया कि एक वर्ष पूर्व बीबीसी न्यूज में ब्रास बैंड बिगुल वर्ल्‍ड रिकार्ड के संबंध में सुने जाने पर उन्होंने यह रिकार्ड भारत के नाम करने की ठान ली। सेना में ड्यूटी पूरी करते हुए ब्रास बजाने का प्रतिदिन अभ्यास करने लगा। लगातार प्रयास से गिनीज बुक के समक्ष उम्मीदवारी पेश करने के पश्चात 27 मार्च 2021 को नई दिल्ली में गिनीज बुक की टीम की मौजूदगी में ब्रास बैंड बजाने की परीक्षा आयोजित की गई।

  • बेगूसराय के सैनिक ने एक मिनट 23 सेकेंड तक ब्रास बैंड बजा गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम
  • इंग्लैंड पैराशूट रेजीमेंट के हवलदार का एक मिनट 13 सेकंड का रिकार्ड तोड़ा

17 सितंबर को मिला शुभकामना संदेश

परीक्षा में उन्होंने लगातार एक मिनट 23.4 सेकंड ब्रास बैंड बजाने का रिकार्ड कायम किया। 17 सितंबर 2021 को गिनीज बुक की ओर से उन्हें ईमेल पर इंग्लैंड पैराशूट रेजीमेंट के हवलदार द्वारा वर्ष 2006 में बनाए गए रिकार्ड तोड़े जाने और गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में भारतीय सेना के शंभू कुमार का नाम दर्ज किए जाने का शुभकामना संदेश प्राप्त हुआ। बताते चलें कि दिसंबर 2020 में शंभू कुमार ने लगातार 70 सेकंड तक शंख बजाकर गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया है।