Move to Jagran APP

Bihar Assembly Budget Session: बिहार सरकार ने मानी स्‍मार्ट सिटी योजना में घोटाले की बात, पटना में टेंडर रद

Bihar Assembly Budget Session बिहार की नीतीश सरकार ने राज्‍य में स्‍मार्ट सिटी योजना में घोटाले की बात को विधान परिषद में स्‍वीकार किया है। उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने सदन को बताया कि अनियमितता के कारण पटना में इससे संबंधित एक टेंडर रद कर दिया गया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 05:35 PM (IST)
Bihar Assembly Budget Session: बिहार सरकार ने मानी स्‍मार्ट सिटी योजना में घोटाले की बात, पटना में टेंडर रद
बिहार की राजधानी पटना की फाइल तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Assembly Budget Session बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) की तमाम कोशिशों के बावजूद राज्‍य में स्‍मार्ट सिटी (Smart City) की महत्वाकांक्षी योजना परवान नहीं चढ़ रही है। बिहार विधानमंडल के बजट सत्र (Budget Session of Bihar Legislature) के दौरान विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में बुधवार को उपमुख्यमंत्री एवं नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद (Dy.CM Tar Kishore Prasad) के जवाब से यह जानकारी सामने आई। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड (Patna Smart City Ltd) के तहत प्रस्तावित इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर (Integrated Control Command Center) बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया (Tender Process) में गंभीर अनियमितताएं (Serious irregularities) पाई गईं हैं। इसके बाद टेंडर रद कर दिया गया है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के विधान पार्षद संजीव श्याम सिंह के तारांकित सवाल के जवाब में उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सदन को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

टेंडर रद, जांच को विभागीय कमेटी गठित

उपमुख्‍यमंत्री ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया की जांच विभागीय स्तर पर गठित कमेटी द्वारा की गई है। इसमें गंभीर अनियमितताओं एवं लापरवाही के लिए सभी संबंधितों पर कार्रवाई के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त को निर्देश दिया गया है। मंत्री के जवाब पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधान पार्षद दिलीप जायसवाल (MLC Dilip Jaiswal) ने पूरक सवाल के जरिए स्मार्ट सिटी योजना में अन्य भ्रष्टाचार की ओर भी सरकार का ध्यान आकृष्ट किया। दिलीप जायसवाल ने भागलपुर (Bhagalpur), पटना (Patna), बिहारशरीफ (Biharsarif) और मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) स्मार्ट सिटी में अभी तक स्पेशल परपज व्हीकल (SPP) नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए।

एसपीपी में 350 करोड़ के घोटाले पर चिंता

सदन में संजीव श्याम (Sanjeev Shyam) में सिंह पटना स्मार्ट सिटी (Patna Smart City) के एसपीपी में 350 करोड़ रुपये घोटाले (Scam of 350 Crores) को लेकर चिंता जताई। कहा कि गड़बड़ी करने वालों पर अभी तक कोई कार्रवाई सुनिश्चित नहीं की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.