पटना, जागरण संवाददाता। BPSC News: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 1284 पदों के 18 जनवरी को मेंस यानी मुख्‍य परीक्षा (BPSC Assistant Engineer Mains Examination Result) का परिणाम जारी करेगा। राज्य के विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता के पदों के लिए वर्ष 2017 में ही बीपीएससी ने आवेदन पत्र मांगे थे। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विभिन्न राज्यों से 29 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 2018 में हुई प्रारंभिक परीक्षा में नौ हजार दो सौ 50 अभ्यर्थी सफल हुए थे। मार्च 2019 में इसके लिए मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रारंभिक परीक्षा के चार प्रश्नों के विकल्प में गड़बड़ी होने का आरोप लगाते हुए कुछ अभ्यर्थी पटना हाईकोर्ट का रूख किया था।

हाईकोर्ट ने दिखा दी है हरी झंडी

पटना हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाते हुए एक नई कमेटी से प्रश्नों-उत्तर को जांच कराने का निर्देश दिया था। जबकि, आयोग अपनी एक्सपर्ट कमेटी से दो-दो बार इसे जांच करा चुकी थी। मामले में बीपीएससी सिंगल बेंच के फैसले को डबल बेंच में अपील की थी। जहां कोर्ट ने आयोग के हक में फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा है कि आयोग का एक्सपर्ट कमेटी ही विकल्प की जांच के लिए पर्याप्‍त है। इसके बाद अब रिजल्ट देने की तैयारी की जा रही है।

फरवरी में आयोजित होगा साक्षात्कार

बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि आयोग 18 जनवरी को सहायक अभियंता के 1284 पदों का परिणाम जारी करेगा, जबकि फरवरी में इसके लिए साक्षात्कार आयोजित करेगा। उन्होंने बताया कि मेंस के परिणाम जारी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता की नियुक्ति की जानी है। इसमें भवन निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, लघु सिंचाई विभाग, आरईओ आदि विभागों में इनकी सेवा ली जानी है। यदि सब कुछ सही रहा तो अप्रैल 2021 तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021