Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में वोट डालना हो तो हो जाएं तैयार, इसी महीने शुरू होगा अभियान

Bihar Panchayat Chunav News बिहार में पंचायत चुनाव गैरदलगत आधार पर होते हैं लेकिन पार्टियों की रुचि इसमें रहती है। इस बार भाजपा इस चुनाव को लेकर अभी से तैयार दिख रही है। अगले साल 2.58 लाख से अधिक पदों के लिए होना है चुनाव

By Shubh NpathakEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 02:14 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 05:04 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में वोट डालना हो तो हो जाएं तैयार, इसी महीने शुरू होगा अभियान
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर शुरू हो चुकी है तैयारी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)। जागरण

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में सियासी दलों (Political Parties) ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) की ओर कूच करने के लिए कमर कस ली है। सरकारी मशीन भी तैयारी में जुट गई है। प्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तैयारी शुरू हो गई है। भाजपा (BJP) ने अपने पार्टी पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को बूथ कमेटियों से लेकर शक्ति केंद्र प्रभारियों को पंचायत चुनाव में सक्रिय रूप से भागीदारी सुनिश्चित कराने का टास्क दिया है। हालांकि चुनाव गैर दलीय आधार पर होगा। चुनाव के लिए मतदाता सूची को तैयार करने का काम भी जल्‍द ही शुरू होगा।

loksabha election banner

इसी महीने से होगा मतदाता सूची का पुनरीक्षण

राज्य निर्वाचन आयोग और पंचायती राज विभाग ने चुनाव संबंधित तमाम प्रबंध सुनिश्चित करने की कवायद जारी है। आयोग कार्यालय को भी तकनीकी रूप से लैस करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी डीएम और एसएसपी-एसपी से जुड़ेंगे। इसी महीने से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम भी शुरू हो जाएगा।

पंचायत चुनाव अगले वर्ष मार्च से मई के बीच होने की उम्‍मीद

पंचायत चुनाव अगले वर्ष मार्च से लेकर मई के बीच कराने की सरकार की योजना है। जून में वर्तमान त्रिस्तरीय पंचायतीराज प्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। कोरोना काल में विधानसभा के बाद बिहार में यह दूसरा बड़ा चुनाव संपन्न कराने की तैयारी है। पंचायत चुनाव में एक मतदाता को एक साथ छह त्रिस्तरीय प्रतिनिधियों का चुनाव करना होता है।

ईवीएम से हुआ था उप चुनाव

आयोग उप चुनाव सफलता पूर्वक ईवीएम से करा चुका है। ऐसे में अब पंचायत आम चुनाव भी ईवीएम से कराने पर आयोग विचार कर रहा है। पंचायती राज विभाग को पत्र लिखा गया है। सरकार की मंजूरी मिलने का इंतजार है।

श्रेणी वार पद का ब्याैरा

पंचायत चुनाव में कुल 2.58 पद हैं। इसमें जिला परिषद सदस्य के 1161 पद, पंचायत समिति सदस्य के 11497 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 8386 पद, ग्राम कचहरी सरपंच के 8386 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 1.14 लाख पद हैं। ग्राम कचहरी पंच के लगभग 1.15 लाख हैं।

सात सौ पर एक बूथ

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पंचायत चुनाव में बूथों का गठन मानकों के अनुसार किया जाएगा। पंचायत चुनाव में एक बूथ पर सात सौ से अधिक मतदाता होने पर नए सहायक बूथ बनाने की तैयारी है। पंचायत चुनाव के लिए फिलवक्त 1.19 लाख बूथ हैं। आगामी चुनाव के पहले आयोग द्वारा बूथों के पुनर्गठन का प्रस्ताव जिलों से मांगने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.