Move to Jagran APP

Cyber Crime: एक क्लिक पर सिमट गई दुनिया, मगर उंगली फेरने से पहले बरतें सावधानी

Crime in Bihar महिलाएं अधिक हो रही हैं साइबर क्राइम का शिकार 155260 पर फोन कर दर्ज करवा सकते हैं साइबर अपराध की शिकायत साइबर क्राइम में आंकड़े रोज बढ़ते जा रहे हैं नकली प्रोफाइल बना कर पोस्ट कर देते हैं फोटो

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 09:05 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 09:05 AM (IST)
Cyber Crime: एक क्लिक पर सिमट गई दुनिया, मगर उंगली फेरने से पहले बरतें सावधानी
तेजी से बढ़ रहे हैं साइबर अपराध के मामले। जागरण

पटना, जेएनएन। आजकल सारी दुनिया एक क्लिक पर सिमट गई है। दोस्तों से चैटिंग से लेकर खरीदारी सहित सब कुछ एक क्लिक पर हो जाता है, लेकिन जरा सी लापरवाही या किसी के झांसा में आने बाद एक चूक से यही इंटरनेट आपकी भी दुनिया बदल सकता है। साइबर क्राइम के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं और इसमें महिलाएं भी शिकार हो रही हैं। कई बार महिलाएं अपने दोस्त या अन्य किसी पर विश्वास या उनके झांसे में आकर फोटो से लेकर वीडियो और सोशल साइट के पासवर्ड तक को शेयर कर देती हैं, जो बाद में उनके लिए मुसीबत बन जाता है।  

loksabha election banner

फेसबुक अकाउंट हैक कर दोस्‍तों-रिश्‍तेदारों को भेजा अजीब मैसेज

कदमकुआं में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाली युवती की शादी पिछले साल हुई। उनके साथ सोशल साइट पर जो हुआ, वह जानकर पीड़‍िता खुद ही दंग रह गई। दरअसल इनका फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया था। हैकर उनके नाम से उनके ऐसे दोस्तों-रिश्तेदारों को मैसेज करने लगा, जिनसे वह शायद ही कभी बात करती थीं। यह सब तब हुआ जब वह कुछ दिनों से फेसबुक से दूर थी। करीब 20 दिनों बाद जब वह लॉगिन किया, तो मेरे एक दोस्त के अजीब से मैसेज ने उनके होश उड़ा दिए।। मैसेज देखकर लग रहा था कि जैसे पीड़‍िता की उससे लंबी बातचीत हुई है। फिर पीड़‍िता ने उसको बताया कि उसने कभी बात ही नहीं की, जिसे उसका दोस्त मानने को तैयार नही था। फिर दोस्त ने उसको पूरा चैट मुझे भेजा, जिसमें किसी और ने उससे पीड़‍िता के नाम से बातचीत की थी। पूरा मामला समझ में आने के बाद पीड़तिा ने इसकी शिकायत साइबर सेल में की।

पोर्न साइट पर डाल दी लड़की की फोटो, दोस्‍त ने दिया धोखा

महिला हेल्प लाइन में नंवबर महीने में पटना सिटी की रहने वाली एक लड़की ने आवेदन देते हुए कहा कि उसके दोस्त ने उसकी फोटो के साथ छेड़छाड़ कर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया है। आवेदन देते हुए उसने कहा था कि वो उस लड़के को दो सालों से जान रही है और भरोसे के बाद उसने उन फोटो और वीडियो को उसके साथ शेयर किया था। अब पोर्न साइट पर उसकी फोटो को डाल कर उसे बदनाम किया जा रहा है।

फेक प्रोफाइल बनाकर पोस्‍ट कर दिये निजी पलों के फोटो

महिला थाना में अक्टूबर महीने में आवेदन देते हुए एक महिला ने बताया कि इंटनरेट मीडिया (सोशल मीडिया) पर एक लड़के से प्यार हुआ और वे दोनों शादी करने के बारे में सोचने लगे। कई बार दोनों एक-दूसरे से मिले और इस दौरान कई फोटो भी क्लिक करवाई थी। कुछ दिनों के बाद दोनों में किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ और रिश्ता खत्म हो गया। अब लड़का उससे वापस अपने पास आने के लिए कह रहा है और मना करने पर प्राइवेट फोटो को फेक प्रोफाइल के माध्यम से इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर उसे बदनाम करने की कोशिश की।

शादी टूटने के बाद पर्सनल चैट को वायरल करने की धमकी

बिहार राज्य महिला आयोग अक्टूबर महीने में एक मामला आया था, जिसमें महिला ने आवेदन देते हुए कहा था कि शादी से पहले ही रिश्‍ता टूट जाने पर लड़का उसकी पर्सनल चैट और तस्‍वीरों को वायरल कर बदनाम करने की धमकी दे रहा है।

हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर दर्ज करवा सकते हैं शिकायत

साइबर सेल द्वारा लोगों की मदद के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है 155260 पर कॉल फोन कर के अपनी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। साथ ही पटना पुलिस ने भी हेल्प लाइन और साइबर सेल का नंबर जारी किया गया है, जिसमें फोन कर मामले की जानकारी दी जा सकती है। 0612- 2216236 - साइबर सेल और 18603456999 - पुलिस हेल्पलाइन नंबर है।

ज्‍यादातर मामलों में पीड़‍िता नहीं करना चाहती है एफआईआर

महिला हेल्प लाइन की प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमिला कुमारी के अनुसार उनके पास जितने भी केस आते हैं, उन सब में से 99 प्रतिशत ऐसे मामले होते हैं, जिसमें महिलाएं एफआइआर नहीं करवाना चाहती हैं। उनका कहना होता है कि दोषी को समझा-बुझा कर मामले को खत्म कर दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.