पटना, जेएनएन। FSSI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) अब होटल, रेस्तरां समेत खाना परोसने वाली हर जगह की हाइजीन स्टार रेटिंग करने जा रहा है। गुरुवार को एफएसएसआइ द्वारा प्रदेश के लिए निर्धारित इंदौर की एजेंसी के कर्मियों ने खाद्य संरक्षा विभाग के अभिहित पदाधिकारी अजय कुमार के साथ कई रेस्तरां व महावीर मंदिर का निरीक्षण किया। महावीर मंदिर में जहां नैवेद्यम तैयार किया जाता है, वह हाइजीन मानकों पर 75 फीसद खरा उतरा। बूंदी छानने की जगह पर मक्खी-मच्छर रोकने के लिए महीन नेट लगाने पर रेटिंग देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। शुक्रवार को गुरुद्वारा में जिस रसोईघर में लंगर बनता है उसके समेत राजधानी के बड़े प्रतिष्ठित कुछ होटल के उत्पाद व रसोई का निरीक्षण किया जाएगा।

कहा-यह सेहत से है खिलवाड़

खाद्य संरक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि नैवेद्यम भोग (ब्लेसफुल हाइजीन ऑफ¨रग ऑफ गॉड) मानक पर 75 फीसद खरा उतरा है। वहीं, फ्रेजर रोड स्थित बिरयानी महल जिसे बुधवार को सुधार के लिए सात दिन का समय दिया गया था, उसके रसोईघर को एजेंसी ने संचालित करने लायक नहीं माना। वहां मानक के अनुरूप सुधार कराने के लिए एजेंसी ने एक सुपरवाइजर तैनात किया है। फ्रेजर रोड स्थित राजस्थान होटल के रसोईघर में ऑटोमैटिक गेट नहीं होने, सैनिटाइजेशन पिट गंदा होने और रेफ्रिजरेटर में पुराना सामान रखा होने पर भी टीम ने असंतोष जताया। उन्होंने ऑटोमैटिक गेट लगवाने के लिए 15 दिन और सैनिटाइजेशन पिट ठीक कराने के लिए दो दिन का समय दिया है।

जानें क्या है हाइजीन स्टार रेटिंग

एफएसएसआइ ने होटल-रेस्तरां के व्यंजन बनाने और परोसने के क्रम में हाइजीन सुनिश्चित करने के लिए 48 तरह के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हर प्रदेश में होटल-रेस्तरां संचालकों को मानक के अनुरूप व्यवस्था करने के लिए इंदौर की एक एजेंसी को जिम्मेदारी दी गई है। यह एजेंसी एक बार मानक के अनुरूप व्यवस्था कराने के बाद हर वर्ष सभी व्यंजन और उनके बनाने की गुणवत्ता की जांच कर प्रमाणपत्र देगी। सुधार नहीं होने पर लाइसेंस रद अभिहित पदाधिकारी के अनुसार सभी होटल-रेस्तरां को मानक के अनुरूप तय समय में सुधार करना होगा। जो लोग इसमें सहयोग नहीं करेंगे, उनका लाइसेंस पहले अस्थायी और फिर स्थायी रूप से रद कर उसे बंद करा दिया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021