Move to Jagran APP

प्यार सूप और पढ़ाई चावल-दाल की तरह है : चेतन भगत

जिंदगी में कामयाब वही होता है जो सही रास्ता पहचान लेता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 01:23 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 01:23 AM (IST)
प्यार सूप और पढ़ाई चावल-दाल की तरह है : चेतन भगत
प्यार सूप और पढ़ाई चावल-दाल की तरह है : चेतन भगत

पटना। जिंदगी में कामयाब वही होता है, जो सही रास्ता पहचान लेता है। जिंदगी खुद ही हमें संकेत देती है कि हमें क्या करना है और क्या नहीं करना है। अगर हम समय रहते उस संकेत को पकड़ लेते हैं तो सफलता हमारे हाथ आ जाती है। मशहूर लेखक चेतन भगत ने रविवार को ज्ञान भवन में बिहार के अलग-अलग जिलों से आए युवाओं और छात्र-छात्राओं से कुछ इसी अंदाज में संवाद किया। बिहार कौशल विकास मिशन के बैनर तले आयोजित कौशल विकास महोत्सव में उन्होंने युवा पीढ़ी को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने को प्रेरित किया। उन्होंने युवाओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि अपनी औकात से ज्यादा सोचो। जिसने आराम वाले जोन से निकल कर सोचना शुरू किया, वह कामयाबी की मंजिल तक जरूर पहुंचा।

loksabha election banner

प्यार सूप की तरह है और पढ़ाई चावल-दाल है

चेतन भगत ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पढ़ाई की उम्र में प्यार-मोहब्बत के चक्कर में जो फंसा, उसने अपना जीवन बर्बाद कर दिया। इसे ऐसे समझिए कि आपको खाने के साथ सूप नहीं भी मिलता है तो बाकी खाना खाकर पेट भर सकते हैं। लेकिन सोचें, हमें अगर चावल-दाल ना मिले तो हम अपना पेट कैसे भर पाएंगे। जीवन में प्यार भी सूप की तरह होता है। इसके बिना हम अपना पेट भर सकते हैं। दूसरी तरफ पढ़ाई का रोल चावल-दाल की तरह है। अगर पढ़ाई के समय अपना ध्यान रोने-धोने और किसी व्यक्ति को हासिल करने में लगा दोगे तो कुछ भी हासिल करना मुश्किल हो जाएगा। अपना एक लक्ष्य तय करो, फिर मिलेगी सफलता

चेतन ने युवाओं से पूछा कि उनके लिए सफलता का क्या मतलब है। किसी ने सफलता का मतलब लक्ष्य प्राप्त करना बताया तो किसी ने मां-बाप के चेहरे पर आने वाली खुशी को अपनी सफलता बताया। सभी को सुनने के बाद चेतन ने जब अपनी बात रखनी शुरू की तो हर वाक्य के बाद पूरा सभागार बच्चों की तालियों और सीटी से गूंजता रहा। चेतन ने कहा कि जब तक जीवन में कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं होगा, आप कभी सफल नहीं हो सकते हैं। अगर आपने सोचा है कि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको आज से ही मेहनत करनी होगी। सफलता सभी को चाहिए। किसी के लिए सफलता का मतलब पैसे हैं, तो किसी के लिए नाम और शोहरत। जिस व्यक्ति ने अपने जीवन में लक्ष्य तय कर लिया, उसको पूरा करने के लिए अपनी मेहनत और लगन लगा लिया है, वह एक दिन जरूर सफल होगा और खुश भी। सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करता है भ्रमित

आजकल युवाओं का आधा समय सोशल मीडिया, फेसबुक और दोस्तों से चैट करने में गुजरता है। पढ़ाई करने वाले हर युवा को ये सोचना चाहिए कि वो कितना देर फोन को दें और कितना उपयोग इंटरनेट का कर सकते हैं। सोशल मीडिया युवाओं का महत्वपूर्ण वक्त बर्बाद कर रहा है। इससे युवा भ्रमित होकर अपने लक्ष्य से भटक रहे हैं। मोबाइल की लाइट जला कर किया चेतन भगत का स्वागत :

युवाओं ने ज्ञान भवन के सम्राट अशोक सभागार में चेतन भगत का स्वागत मोबाइल की लाइट जला कर किया। वहीं चेतन ने भी सभी का अभिभावन करते हुए बिहार की जय के नारे लगवाए। उन्होंने बिहार के लोगों की तारीफ की और बिहार में बने ज्ञान भवन की तुलना पेरिस के सभागार से करते हुए कहा कि बिहार में हो रहे ऐसे निर्माण को देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। बिहार अपनी कला और कौशल दोनों को साथ लेकर प्रगति कर रहा है। इससे पहले बिहार अपनी फिल्म हाफ गर्ल फ्रेंड की शूटिंग के लिए आया था। अब पटना में बहुत सारे बदलाव देखने को मिल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.