Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: शिवहर में जनता ने तय कर दी किस्‍मत, 23 मई को खुुलेगा पिटारा

शिवहर में रविवार को वोटिंग के दौरान घटी एक घटना को दरकिनार करते हुए जमकर वोटिंग हुई। इस दौरान हर उम्र के मतदाताओं ने मतदान में अपनी सहभागिता दर्शायी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 09:43 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 11:15 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: शिवहर में जनता ने तय कर दी किस्‍मत, 23 मई को खुुलेगा पिटारा
Lok Sabha Election 2019: शिवहर में जनता ने तय कर दी किस्‍मत, 23 मई को खुुलेगा पिटारा

शिवहर, जेएनएन। शिवहर में छठे चरण में वो‍टिंग हो गई। लोगों ने उत्‍साहित होकर वोट किया। हालांकि शुरुआत ठीक नहीं रही। रविवार को मतदान की शुरुआत एक बड़ी घटना के साथ हुई। डुमरी कटसरी प्रखंड के माधवपुर सुंदर गांव की बूथ संख्या 275 पर एक जवान की लापरवाही से चली गोली 37 वर्षीय चुनावकर्मी शिवेंद्र किशोर को जा लगी। इससे उसकी मौत हो गई। वे सीतामढ़ी जिला में बाजपट्टी वाजितपुर निवासी थे। हादसा तब हुआ, जब बूथ पर तैनात होमगार्ड कारतूस लोड कर रहा था। आरोपित होमगार्ड सरजू दास को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा। श्यामपुर भठहां थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। उसके अलावा मतदान के दौरान शांति व्यवस्था कायम रही।

loksabha election banner

रमा देवी या फैसल, 23 मई को चलेगा पता
शिवहर में भाजपा सांसद रमा देवी का पत्‍ता खुलेगा या पहली बार चुनाव लड़ रहे राजद के सैयद फैजल अली की किस्‍मत चमकेगी, इसका खुलासा अब 23 मई को ही होगा। जनता ने दोनों प्रत्‍याशियों की किस्‍मत इवीएम में कैद कर दी है। वहीं इसे लेकर कयासबाजी भी तेज है।  दोनों के समर्थक जीत के दावे कर रहे हैं। 

उत्सव से कम नहीं रहा मतदान 
बहरहाल छठे चरण के तहत शिवहर में रविवार को आम चुनाव किसी उत्सव से कम नहीं था। हर उम्र के मतदाता अपनी सहभागिता दर्शा रहे थे। गांव-समाज से लेकर देश तक की चिंता मतदाताओं को बूथों तक खींच आई। न धूप की तल्खी और न ही कोई लाचारी आड़े आई। हर कदम मतदान केंद्र की ओर बढ़े जा रहे थे। सुबह सात बजते ही बूथों पर वोटिंग शुरू हो गई। आधी आबादी भी सामाजिक ताने-बाने की दहलीज पार कर देश गढऩे निकल पड़ी थी। ढाका विधानसभा सीट की मतदान केंद्र संख्या 14 पर घोड़ासहन निवासी राजकुमार गुप्ता की पुत्री सोनी गुप्ता ने वोट किया। सोनी रविवार को ही शादी हुई।

बूथों से फीडबैक लेते रहे डीए और एसपी

डीएम और एसपी लगातार बूथों से फीडबैक लेते रहे। जिला मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम भी सक्रिय रहा। एक दर्जन से अधिक बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ। संवदेनशील बूथों पर सुरक्षा बलों की विशेष निगरानी रही। क्रिटिकल बूथों पर विशेष चौकसी रही। प्र्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्थित बूथ संख्या 183 व 184 का काम महिला कर्मियों ने संभाला। आदर्श मतदान केंद्रों पर फूल देकर मतदाताओं का स्वागत किया गया। प्राथमिक उपचार के लिए मेडिकल किट उपलब्ध कराए गए थे। इनमें 12 तरह की दवाएं रखी गई थीं। वोटिंग खत्म होने के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईवीएम को मोतिहारी के एमएस कॉलेज स्थित वज्रगृह पहुंचाने का क्रम जारी हो गया। 

 2014 के नतीजे

1. रमा देवी (भाजपा) : 372506 
2. मो. अनवारूल हक (राजद) : 236267 
3. शाहिद अली खान (जदयू) : 79108 
हार-जीत का अंतर : 136239

2009 के नतीजे

1. रमा देवी (बीजेपी) : 233499 
2. मो. अनवारूल हक (बसपा) : 107815 
3. सीताराम सिंह (राजद): 89584 
हार-जीत का अंतर : 125684 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.