Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री 17 को पटना में देंगे सीएनजी व पीएनजी का तोहफा

राजधानी में सीएनजी से गाड़ी और पीएनजी से चूल्हा जलने का इंतजार खत्म हुआ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:20 PM (IST)
प्रधानमंत्री 17 को पटना में देंगे सीएनजी व पीएनजी का तोहफा
प्रधानमंत्री 17 को पटना में देंगे सीएनजी व पीएनजी का तोहफा

पटना । राजधानी में सीएनजी से गाड़ी और पीएनजी से चूल्हा जलने का इंतजार खत्म हुआ। 17 फरवरी को प्रधानमंत्री पटना में गाड़ियों के लिए दो सीएनजी फिलिंग स्टेशन और करीब 300 घरों में पाइप लाइन से नेचुरल गैस की आपूर्ति सेवा का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) आवश्यक तैयारी में जुट गया है। गेल के आला अधिकारी पटना पहुंचकर तैयारी का जायजा ले रहे हैं।

loksabha election banner

गेल सूत्रों के अनुसार बेली रोड पर रुकनपुरा स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप ऑटो केयर और पटना सिटी के नगला स्थित सिटी सेंटर पेट्रोल पंप पर सीएनजी का नोजल स्थापित कर लिया गया है। बेली रोड पर गैस की आपूर्ति सीधे पाइप लाइन से होगी जबकि पटना सिटी के नगला सीएनजी स्टेशन को तत्काल मदर डिस्ट्रीब्यूटरी से टैंकर द्वारा आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।

----------

: पेट्रोल से आधा खर्च सीएनजी पर :

पटना में पेट्रोल की कीमत करीब 75 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल कार से सफर पर प्रति किलोमीटर करीब छह रुपये का खर्च आ रहा है। सीएनजी किट लगाने के बाद आपकी कार 2.40 रुपये में एक किलोमीटर दूरी तय कर सकेगी। दिल्ली में सीएनजी की कीमत प्रति किलोग्राम 44 रुपये और गुड़गांव में 37 रुपये किलो है। संभावना है कि पटना में सीएनजी की कीमत दिल्ली के बराबर हो सकती है।

--------

: 35 से 55 हजार में मिलेगी किट :

पटना में सीएनजी की आपूर्ति होने के साथ पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों में सीएनजी किट लगाई जा सकेगी। अलग-अलग कंपनियों की सीएनजी किट 35 से 55 हजार रुपये के बीच आती है। पटना में सीएनजी आपूर्ति शुरू होने के पहले गेल ने परिवहन विभाग को सीएनजी गाड़ियों के पंजीयन के लिए पत्र भेज दिया है।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.