Move to Jagran APP

Khelo India Youth Games: बिहार के खिलाड़ी दिखाएंगे अपना दमखम, भोला से गोल्ड की उम्मीद, ये भी झटकेंगे पदक

Khelo India Youth Games तीन फरवरी को भोपाल रवाना होने से पहले बिहार के भारोतोलक जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं। इस बार कबड्डी खिलाड़ी पहलवान मुक्केबाज सभी ने ज्यादा से ज्यादा पदक झटकने के लिए कमर कस ली है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Wed, 01 Feb 2023 03:37 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 03:37 PM (IST)
Khelo India Youth Games: बिहार के खिलाड़ी दिखाएंगे अपना दमखम, भोला से गोल्ड की उम्मीद, ये भी झटकेंगे पदक
खेलो इंडिया यूथ गेम्स में बिहार की टीम

अरुण सिंह, पटना। मध्य प्रदेश में शुरू हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स में बिहार की टीम 16 खेलों में भाग लेगी, इनमें चार स्पर्धाओं में पदक की सबसे ज्यादा उम्मीद है। पिछले साल हरियाणा के पंचकूला में हुए खेलों के इस महाकुंभ में बिहार को एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाने वाले जहानाबाद के भारोत्तोलक भोला कुमार के कंधों पर इस बार भी बड़ी जिम्मेवारी होगी।

loksabha election banner

पहलवान भी सोना झटकने के लिए कमर कस चुके हैं, जबकि कबड्डी खिलाड़ी अपने पदक का रंग बदलने को बेकरार हैं। एथलेटिक्स, मुक्केबाजी और साइकिलिंग में भी जंग जीतने की पूरी तैयारी हो चुकी है।

जमकर पसीना बहा रहे भारोत्तोलक

तीन फरवरी को भोपाल रवाना होने से पहले बिहार के भारोत्तोलक पाटलिपुत्र खेल परिसर में जमकर अभ्यास कर रहे हैं। तमिलनाडु में हुए राष्ट्रीय टूर्नामेंट में पदक जीतने से भोला, गौतम, खुशी के हौसले बुलंद हैं। भोला हाथ में लगी चोट से उबर रहे हैं और उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस बार भी वह सोना ही जीतेंगे। टीम में शामिल अन्य भारोत्तोलक नितेश, सागर, अमन मेहता, प्रियांशु राज, उज्ज्वल, शालिनी से भी बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद कोच राजेंद्र प्रसाद, मैनेजर मुकेश कुमार को है।

  • 114 -एथलीट और 33 कोच व अधिकारी खेलो इंडिया में बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे
  • 08 एथलीट एथलेटिक्स स्पर्धा में भाग लेने वाले थे, लेकिन एक खिलाड़ी सेतु टायफाइड होने से बाहर हो गए हैं।
  • 24 खिलाड़ी कबड्डी और 20 फुटबाल स्पर्धा में शिरकत करेंगे

विरोधियों को पछाड़ेंगे हमारे दस होनहार पहलवान

पिछले साल रांची में हुई राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता मयंक और पदक मुकाबले में पहुंचने वाली जुगनू भारद्वाज, निर्जला अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। कोच कृष्णकांत यादव, रिम्मी शर्मा, विवेक भारद्वाज इंद्रजीत, सचिन, आकाश,पुटुश, शैलेश, इंद्रेश, विवेक पर भी खास नजर रख रहे हैं।

भाला फेंक में निशी व मनीष साधेंगे स्वर्ण पर निशाना

जूनियर नेशनल में कांस्य पदक विजेता भाला फेंक एथलीट निशी कुमारी और मनीष कुमार टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण विजेता नीरज चोपड़ा को अपना प्रेरणाश्रोत मानते हैं। नीरज के नक्शेकदम पर आगे बढ़ रहे दोनों का लक्ष्य खेलों इंडिया में स्वर्ण पर निशाना साधना है। भोपाल में कैंप कर रहे अन्य एथलीटों सोनी, कृतिका, आदित्य राज, शशिकेश, जसवंत भी कमर कस चुके हैं।

कबड्डी खिलाड़ियों के हौसले बुलंद

पिछले साल सितंबर माह में पटना में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दोनों वर्गों में रजत पदक जीतने के बाद बिहार के खिलाड़ी बुलंद हौसले के साथ बुधवार को इंदौर रवाना होंगे। 2020 में गुवाहाटी में खेलो इंडिया में कांस्य विजेता बिहार टीम इस बार पदक का रंग बदलने कबड्डी कोर्ट पर उतरेगी। इसलिए कोच के सानिध्य में टीम इंदौर रवाना होने से भी अभ्यास में जुटी रही।

कबड्डी टीम

बालक-अंकित, निशांत, सत्यम, सनी, सरफराज, विशाल, आदित्य, विनय, अनिकेत, सौरव, विकास, रूपेश और कोच -अभिनव कुमार।

बालिका- नैंसी प्रिया, श्रुति, लक्ष्मी, प्रतिभा, रिया, रिंसी, अंशिका, आशिका, श्वेता, सुंदर, गुनगुन, इंदू, कोच-भवेश कुमार, मैनेजर श्वेता कुमारी।

बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रण शंकरण ने कहा कि अपने माता-पिता के लिए खेलें। अपने राज्य के लिए खेलें। अपनी टीम के लिए खेलें। मेडल अपने आप आपके गले में आ जाएगा। खेलो इंडिया यूथ गेम्स आपको अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाएगा। मुझे उम्मीद है कि इस बार बिहार के खिलाड़ी बढ़िया प्रदर्शन करेंगे और ज्यादा पदक जीतेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.