Move to Jagran APP

विवि व कॉलेजों में परीक्षा केंद्र के लिए 12 मानक तय, जैमर में होगे Exam-तैनात रहेंगे डॉक्टर

राज्य में 12 मानकों को ध्यान में रखकर ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। अब जैमर में परीक्षा होगी साथ ही डॉक्टर भी तैनात रहेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 11:42 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 11:42 AM (IST)
विवि व कॉलेजों में परीक्षा केंद्र के लिए 12 मानक तय, जैमर में होगे Exam-तैनात रहेंगे डॉक्टर
विवि व कॉलेजों में परीक्षा केंद्र के लिए 12 मानक तय, जैमर में होगे Exam-तैनात रहेंगे डॉक्टर

पटना, जेएनएन। राज्य के विश्वविद्यालय व कॉलेजों में अब 12 मानकों को ध्यान में रखकर ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। केंद्रों के निर्धारण में महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखने को लेकर राजभवन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया है। केंद्र निर्धारण में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुपात में कक्षा, बेंच, डेस्क आदि की व्यवस्था मानक के अनुरूप होगी।

loksabha election banner

सभी मानकों का पालन करने के लिए कुलपति को निर्देश

दो सीटर बेंच पर अधिकतम एक तथा पांच सीटर बेंच पर तीन परीक्षार्थी ही बैठाए जाएंगे। विद्युत आपूर्ति पूरी परीक्षा अवधि के दौरान सुनिश्चित करनी होगी। इसके लिए जेनरेटर व इंवर्टर तथा गर्मी के मौसम में पर्याप्त पंखा की व्यवस्था करनी होगी। स्ट्रांग रूम, कंट्रोल रूम आदि में लाइट की पर्याप्त व्यवस्था जरूरी होगी। केंद्र पर महिला व पुरुष परीक्षार्थियों के लिए अलग-अलग शौचालय तथा पेयजल की व्यवस्था करानी होगी। अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने आगामी परीक्षाओं में सभी मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कुलपतियों को पत्र लिखा है। राजभवन ने परीक्षा केंद्र निर्धारण संबंधी मानक निर्धारित करने के लिए तीन सदस्यीय कुलपतियों की समिति गठित की थी।

नहीं बनाए जाएंगे गृह केंद्र

राजभवन के नए निर्देश के अनुसार परीक्षा अवधि के दौरान केंद्राधीक्षक स्थानीय स्तर पर मेडिकल की व्यवस्था कराएंगे। पूरी परीक्षा अवधि के दौरान चिकित्सा की समुचित व्यवस्था अनिवार्य होगी। इसके लिए केंद्राधीक्षक जिम्मेवार होंगे। परीक्षा केंद्र यथासंभव नजदीक के महाविद्यालयों में बनाए जाने का निर्देश दिया गया है। लेकिन, मानकों पर अंगीभूत और संबद्ध कोटि के महाविद्यालयों को खरा होना अपेक्षित है। मानक के अनुरूप नहीं होने पर परीक्षा की गरिमा बनाए रखने के लिए विश्वविद्यालय जिले के बाहर भी केंद्र बना सकता है। किसी भी हालत में गृह केंद्र नहीं बनाए जाएंगे।

दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की होगी व्यवस्था

नए प्रावधान के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए व्हीलर चेयर की व्यवस्था करनी होगी। इनके लिए भूतल पर परीक्षा का आयोजन तथा श्रुतिलेख के लिए मानदेय की व्यवस्था करनी होगी। सभी केंद्रों के प्रवेश द्वार तथा परीक्षा हॉल में सीसीटीवी से मॉनीटरिंग अनिवार्य कर दिया गया है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के दुरुपयोग रोकने के लिए जैमर की व्यवस्था होगी। परीक्षा अवधि में वीक्षक भी मोबाइल नहीं रखेंगे। परीक्षा हॉल में प्रवेश के पहले परीक्षार्थियों की अनिवार्य रूप से तलाशी होगी। जरूरत के अनुसार हॉल में भी वीक्षक तलाशी लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.