Move to Jagran APP

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत, CM नीतीश ने जताया शोक; पीड़ि‍त परिजनों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह राशि का एलान

Bihar Latest Hindi News बीते 24 घंटों में बिहार में सात जिलों मे 12 लोगों की मृत्‍यु हो गई। सीएम नीतीश कुमार ने इस पर शोक जताया है। सीएम नीतीश ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने अफसरों को मृतकों के स्वजन को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने कानिर्देश दिया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Prateek Jain Mon, 08 Jul 2024 11:45 PM (IST)
बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत, CM नीतीश ने जताया शोक; पीड़ि‍त परिजनों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह राशि का एलान
आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो गई।

राज्य ब्यूरो, पटना। विगत 24 घंटे के भीतर प्रदेश के सात जिलों मे 12 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं।

उन्होंने मृतक के स्वजन को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान दिए जाने का निर्देश दिया।  वज्रपात से विगत 24 घंटे के दौरान जमुई, कैमूर में तीन-तीन, रोहतास में दो, सहरसा, सारण, भोजपुर और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें।

वज्रपात से दो ट्रांसफार्मर जला, महिला बेहोश

बखरी (बेगूसराय)। रविवार की देर शाम प्रखंड की मोहनपुर पंचायत के गंगरहो गांव में वज्रपात से दो ट्रांसफार्मर जल गए। जबकि ठनका की तेज आवाज से एक महिला बेहोश हो गई। रविवार की देर शाम भारी वर्षा हो रही थी। इसी दौरान तेज आवाज के साथ वज्रपात हुआ।

इसकी चपेट में 11 हजार वोल्ट का हाइटेंशन तार आ गया। इससे जुड़ी पंचायत के वार्ड तीन में लगा दो ट्रांसफार्मर जल गया। ठनका की आवाज इतनी तेज थी कि उससे पूरा गांव दहल गया। घटना के समय वार्ड दो निवासी चंदन साह की पत्नी मोती कुमारी बेहोश हो गईं।

महिला उस समय आंगन में सूख रहे कपड़े समेट रही थी।इधर ठनका से कई लोगों के घरों और दुकानों में लगे उपकरण बर्बाद हो गए। वार्ड तीन निवासी लाल हाबू सिंह ने बताया कि वज्रपात से उसके घर का फ्रिज, दो पंखा सहित कई बिजली से चलने वाला उपकरण जलकर बर्बाद हो गए।

वहीं पप्पू कुमार महतो ने बताया कि गंगरहो मोहनपुर चौक स्थित उनकी दुकान का इन्वर्टर, प्रिंटर आदि जल गए। इधर वज्रपात से दोनों ट्रांसफार्मर से जुड़े पोषक क्षेत्र की बिजली बाधित है।

इससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बिजली से जुड़े क्षेत्र के छोटे बड़े व्यवसाय भी ठप हैं। पूछे जाने पर विद्युत विभाग के जेई रवि कुमार ने बताया कि 72 घंटे के अंदर दोनों ट्रांसफार्मरों को बदल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - 

Bihar Politics: रुपौली के लिए क्या है नीतीश का प्लान? अब करीबी नेता ने संभाला मोर्चा, लोगों से कर दी बड़ी अपील

Nitish Kumar: सीएम नीतीश ने पहले तीन जिलों में लिया बाढ़ का जायजा, फिर अधिकारियों को दे दी हिदायत