Move to Jagran APP

Coronavirus Roundup : बिहार में सर्विलांस पर लिए गए 114 कोरोना संदिग्ध मरीज, पीएम ने की सीएम से बात

Coronavirus Roundup बिहार में शुक्रवार को एक दिन में स्वास्थ्य विभाग ने 114 नए संदिग्धों को सर्विलांस पर लिया है। इन सभी लोगों को 14 दिनों के आइसोलेशन में भेजा गया है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 10:39 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 11:37 PM (IST)
Coronavirus Roundup : बिहार में सर्विलांस पर लिए गए 114 कोरोना संदिग्ध मरीज, पीएम ने की सीएम से बात

पटना, जेएनएन। बिहार में शुक्रवार को एक दिन में स्वास्थ्य विभाग ने 114 नए संदिग्धों को सर्विलांस पर लिया है। इन सभी लोगों को 14 दिनों के आइसोलेशन में भेजा गया है। बता दें कि गुरुवार तक कुल 390 लोगों को सर्विलांस पर लिया गया था। वहीं, कोरोना वायरस को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम नीतीश कुुमार से बात की। बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान ने भी लोगों से संयम बरतने की अपील की और कहा कि सुरक्षित रहें, सावधान रहें। इतना ही नहीं, बाहर से लोगों को लाने के लिए स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। 

loksabha election banner

अब तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को एक दिन में जिन 114 लोगों को सर्विलांस पर लिया गया है, उनमें से अधिकांश यात्री हैं जो नेपाल या फिर गया एयरपोर्ट से बिहार आए हैं। इन 114 लोगों की स्क्रीनिंग के दौरान इन्हें संदिग्ध माना गया। जिसके बाद इन्हें सर्विलांस पर लेकर 14 दिनों के आइसोलेशन में भेजा गया है। गुरुवार तक 75 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 74 की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो गई है। विभाग का दावा है कि सभी 74 रिपोर्ट निगेटिव हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि अब तक बिहार में कोरोना का एक भी संक्रमित केस सामने नहीं आया है।

पीएम मोदी ने की सीएम नीतीश से बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान पीएम ने यह सुझाव मांगा कि कोरोना की जंग के लिए और किस तरह के काम होने चाहिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि शनिवार की सुबह इस बाबत स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सहित अन्य आला अधिकारियों के साथ बैठक होगी। बैठक में सुझाव के साथ-साथ यह भी विमर्श होगा कि कोरोना की जंग में केंद्र से बिहार को किस तरह की सहायता चाहिए। यह पत्र शनिवार को ही केंद्र को भेज दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी वीडयो कांफ्रेंसिंग के दौरान मौजूद थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने सामाजिक स्तर पर दूरी रखने और होम आइसोलेशन की बात पर अधिक जोर दिया। उन्होंने इस बात की भी जानकारी ली कि क्वांरटाइन सेंटर व अस्पताल किस तरह से काम कर रहे हैैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस लड़ाई को केंद्र व राज्य सरकार को मिलकर लडऩा है। कोरोना वायरस के एहतियात व इलाज आदि को लेकर प्रति दिन हो रहे काम व बिहार-नेपाल सीमा पर हो रही जांच की नियमित जानकारी भी केंद्र सरकार को भेजी जा रही है। इस दौरान जनता कर्फ्यू पर भी विमर्श हुआ। 

राज्‍यपाल ने कहा- संयम बरतें और सावधानी से रहें

राज्यपाल फागू चौहान ने राज्य की जनता से कोरोना वायरस से बचने के लिए भरपूर सावधानी और संयम बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों तथा प्रमुख मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों के सुझाव पर अमल किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल रात प्रसारित हुए राष्ट्र के नाम संदेश में निहित प्रमुख बातों का गंभीरता से पालन होना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देशवासियों से 22 मार्च की सुबह से रात तक जनता कफ्र्यू के पालन का आह्वान किया है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि लोग जनता कफ्र्यू का हिस्सा बनें और प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार अपने घरों में ही रहें। शाम को पांच बजे ताली, थाली और घंटी बजाकर कोरोना से बचाव में लगे लोगों को प्रोत्साहित करें। 

स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन

मुंबई व पुणे में कोरोना वायरस के हो रहे फैलाव को देख अचानक उत्तर भारत के निवासियों के आने की भीड़ शुरू हो गई है। रेलवे की ओर से मुंबई व पुणे से पटना, हावड़ा, दानापुर, गोरखपुर, मंडुआडीह, बल्लारशाह आदि शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया गया है। परिचालन 20 व 21 मार्च को विशेष रूप से किया जा रहा है। 

नवादा में मिले दो संदिग्‍ध मरीज

नवादा जिले में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज मिले हैं। सदर अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को पावापुरी मेडिकल कॉलेज, नालंदा रेफर कर दिया गया है। इससे पहले उन दोनों को सदर अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में मेडिकल टीम की निगरानी में रखा गया। संदिग्ध मरीजों में एक सिरदला प्रखंड का और दूसरा पकरीबरावां प्रखंड का है। इन्हें बुखार, खांसी व सांस लेने में परेशानी और सीने में दर्द की शिकायत थी। जानकारी मिलने पर टीम ने गांव पहुंच उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा और आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कराया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.