Move to Jagran APP

बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों पर बहाली, मिले 11 लाख आवेदन

बिहार में सिपाही के लिए 9900 पदों पर बहाली की जाएगी जिसके लिए 11 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। अक्टूबर में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 06 Sep 2017 11:41 AM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2017 11:24 PM (IST)
बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों पर बहाली, मिले 11 लाख आवेदन

पटना [जेएनएन]। बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों पर बहाली के लिए 11 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। इनमें करीब एक लाख दूसरे प्रदेशों के हैं। इस बार बिहार पुलिस में सिपाही पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करना था। इसके लिए 30 अगस्त आखिरी तारीख थी।

loksabha election banner

बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों पर बहाली के लिए जुलाई में विज्ञापन निकाला गया था। 31 जुलाई से 30 अगस्त तक इसके लिए आवेदन लिए गए। भारी संख्या में आवेदन आए हैं। बिहार के रहनेवाले 10 लाख 55 हजार युवाओं ने फॉर्म भरा है।

वहीं बाहरी राज्यों से भी करीब एक लाख के आसपास आवेदन आए हैं। राज्य के बाहर के निवासियों द्वारा भरे गए आवेदनों की गिनती अभी नहीं हो पाई है। वैसे अधिकारियों का कहना है कि कुल आवेदनों की संख्या साढ़े 11 लाख के करीब होगी। फॉर्म भरने की समय सीमा समाप्त होने के बाद केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) आवेदनों की जांच में जुट गया है। 

अक्टूबर में होगी लिखित परीक्षा फिर शारीरिक परीक्षा

सिपाही बनने के लिए अभ्यर्थियों को दो परीक्षा देनी होगी। पहले लिखित परीक्षा होगी। अक्टूबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच लिखित परीक्षा के आयोजन होने की उम्मीद है। लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार नहीं होगी। हालांकि, शारीरिक परीक्षा में शामिल होने के लिए इसे पास करना अनिवार्य होगा।

शारीरिक परीक्षा के तहत दौड़, गोला फेंक और ऊंची कूद की प्रतियोगिता होगी। इस बार की शारीरिक परीक्षा में भी बदलाव किया गया है। इसके लिए सरकार पहले ही नियम में परिवर्तन कर चुकी है। शारीरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार होगी।

2014 के बाद अब बिहार में हो रही पुलिस की बहाली 

इससे पहले वर्ष 2014 में बिहार पुलिस में 11 हजार 783 पदों पर सिपाही की बहाली का विज्ञापन निकला था। बहाली की प्रक्रिया 2015 में पूरी कर ली गई। उस वक्त बहाल हुए सिपाही अभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। जल्द ही इनका प्रशिक्षण पूरा होनेवाला है। उस समय बहाल सिपाहियों को अभी 26 हजार 800 रुपये प्रतिमाह वेतन मिल रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.