Move to Jagran APP

दंगल प्रतियोगिता में कोल्हाबिगहा के योगेश बने चैंपियन

प्रखंड के कुटरी गांव में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विर्सजन के दौरान आयोजित दंगल प्रतियोगिता में प्रखंड के कोल्हाबिगहा ग्रामीण पहलवान योगेश ने ए ग्रुप में प्रथम पुरस्कार हासिल किया। योगेश को इनाम में गुजराती भैंस दिया गया। जबकि यूपी बनारस के अरविन्द उपविजेता घोषित हुए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 12:21 AM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 12:21 AM (IST)
दंगल प्रतियोगिता में कोल्हाबिगहा के योगेश बने चैंपियन

प्रखंड के कुटरी गांव में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विर्सजन के दौरान आयोजित दंगल प्रतियोगिता में प्रखंड के कोल्हाबिगहा ग्रामीण पहलवान योगेश ने ए ग्रुप में प्रथम पुरस्कार हासिल किया। योगेश को इनाम में गुजराती भैंस दिया गया। जबकि यूपी बनारस के अरविन्द उपविजेता घोषित हुए। उन्हें चांदी का मेडल और 51 सौ रुपये नकद दिया गया। जबकि बी ग्रुप से यूपी वाराणसी के सुरेन्द्र कुमार प्रथम रहे। वहीं सी ग्रुप के खेल में लखीसराय के रंजन कुमार ने प्रथम पुरस्कार जीता। खेल को आसान और रोचक बनाने के उद्देश्य से आयोजक मंडली द्वारा प्रतिभागियों को ए, बी और सी ग्रुपों में बांट कर प्रतियोगिता करवाया। प्रतियोगिता का नेतृत्व ग्रामीण सह जिला पार्षद अंजनी कुमार और कुटरी नाट्य कला परिषद के सदस्यों ने किया। प्रत्येक ग्रुप के प्रथम विजेता के लिए पूर्व से उपहार तय था। दंगल प्रतियोगिता में बिहार के कुल छह जिले समेत यूपी के 06 दर्जन पहलवानों ने भाग लिया। कुटरी नाट्य कला परिषद के तत्वाधान में आयोजित प्रतियोगिता को देखने आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों से सैकड़ों लोग मौजूद थे। प्रतियोगिता के अंतिम चरण में वारिसलीगंज के कोल्हाबिगहा का पहलवान योगेष और यूपी के बनारस के अरविन्द पहलवान के बीच काफी रोचक मुकाबला हुआ। अंतिम राउंड में योगेश ने अरविन्द को पटखनी देकर भैंस पर कब्जा जमा लिया। अन्य विजेता और उपविजेताओं को मेडल और नकद राशि देकर विधायक अरूणा देवी के हाथों सम्मानित करवाया गया। निर्णायक मंडली में नाट्य कला परिषद कुटरी के सक्रिय सदस्य सह पूर्व मुखिया सुनील कुमार, बहादुर ¨सह ने निभाई। पंकज पाठक, चंदन पाठक, उमाशंकर ¨सह आदि लोग प्रतियोगिता को सफल बनाने में जुटे दिखे।

loksabha election banner

-----------------

रंगारंग कार्यक्रम के साथ कुटरी में दशहरा का समापन

संसू, वारिसलीगंज : रविवार को एक साथ कई कार्यक्रमों के आयोजन बाद देर रात कुटरी गांव में नाट्य कला परिषद के कार्यक्रम का समापन विधायक अरूणा देवी ने किया। मौके पर जिला पार्षद अंजनी कुमार समेत अन्य कई नामचीन लोग मौजूद थे। इस दौरान दंगल प्रतियोगिता के सफल पहलवानों व दुर्गा पूजा के दौरान सराहनीय योगदान करने वाले युवाओं को विधायक और जिप सदस्य ने संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया। मौके पर विधायक ने कहा कि ग्रामीण रंगमंच के कार्यक्रम से आपसी और सामाजिक एकता बढ़ती है। विधायक ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में नाटक और नौटंकी का स्थान अब आर्केष्ट्रा लेता जा रहा है। जो हमारी ग्रामीण संस्कृति को नष्ट कर समाज में फुहड़ता पैदा कर रहा है। कुटरी में चले कई दिनों के नाटक के कलाकारों को धन्यवाद दिया। इस दौरान जिला पार्षद ने कम समय में बेहतर और शांति पूर्ण दुर्गा पूजा के कार्यक्रम के आयोजन में योगदान के लिए ग्रामीण सह नाट्य कला परिषद कुटरी के सचिव गौरव कुमार,अध्यक्ष नीतीश कुमार समेत अन्य सदस्यों को धन्यवाद दिया तथा युवाओ को हर अच्छे कार्य में सहयोग का अश्वासन दिया। मंच संचालन कांग्रेस नेता संजीव कुमार और चंदन कुमार ने संयुक्त रूप से किया। बाद में मंच को जागरण कार्यक्रम के कलाकारों को सौप दिया गया। भक्ति और देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम को देख दर्शक रातभर आनंदित रहे। पूरे कार्यक्रम की सफलता में अरूण कुमार शर्मा, रामबालक ¨सह, पपु कुमार, मुकेश कुमार, मुरारी ¨सह आदि लोग काफी सक्रिय देखे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.