Move to Jagran APP

सूखे के खिलाफ जंग : बंद पड़े नलकूपों की जांच करेंगे तीन सदस्यीय अधिकारी

सूखा संकट से जूझ रहे नवादा जिले के किसानों को राहत दिलाने के लिए डीएम कौशल।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 08:26 PM (IST)
सूखे के खिलाफ जंग : बंद पड़े नलकूपों की जांच करेंगे तीन सदस्यीय अधिकारी

नवादा। सूखा संकट से जूझ रहे नवादा जिले के किसानों को राहत दिलाने के लिए डीएम कौशल कुमार ने जांच दल का गठन किया है। जांच दल के अधिकारी जिले में बंद पड़े नलकूपों की जांच करेंगे। 2 दिनों के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट देंगे। पिछले दिनों नवादा पहुंचे बिहार सरकार के मुख्य सचिव व अन्य वरीय अधिकारियों की ओर से जारी निर्देश के बाद जिले में यह कार्रवाई की गई है। डीएम ने जिले में बंद पड़े सभी सरकारी नलकूपों की जांच के लिए तीन सदस्यीय अधिकारियों की कमेटी बनाई है। जिसमें कार्यपालक अभियंता लघु ¨सचाई, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल व कार्यपालक अभियंता विद्युत परियोजना को जांच की जवाबदेही दी गई है। डीएम की ओर से जारी किए गए आदेश में इन अधिकारियों से कहा गया है कि 2 दिनों के अंदर सभी सरकारी नलकूपों की वास्तविक स्थिति का पता लगाएंगे। विद्युत दोष से बंद सभी नलकूपों को अविलंब चालू कराएंगे।

loksabha election banner

---------------------

नलकूप बंद रहने से ¨सचाई का संकट

-मुख्य सचिव के नवादा आगमन के दौरान पकरीबरावां और काशीचक प्रखंड के किसानों ने शिकायत किया था कि इलाके के सरकारी नलकूप बंद रहने के कारण उन्हें ¨सचाई सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। धान की रोपनी प्रभावित होने के बाद अब खेती प्रभावित हो रही है। जिसके बाद मुख्य सचिव ने डीएम को निर्देश दिया था कि वरीय पदाधिकारियों की जांच टीम बनाकर सभी नलकूपों की जांच कराएं। डीएम ने अपने आदेश में गठित जांच दल के अधिकारियों से कहा है कि विद्युत दोष से बंद पड़े सभी नलकूपों की जांच करें। इसकी रिपोर्ट 4 सितम्बर तक देनी है। इसके साथ ही इन सभी नलकूपों को ठीक कराते हुए इनसे इलाके के किसानों को पटवन की सुविधा मुहैया कराने को भी कहा है।

--------------------------

जिले में 193 में 42 नलकूप ही चालू

-गौरतलब है कि नवादा जिले में 193 नलकूप हैं, जिसमें से महज 42 ही चालू हालत में है। अनेक जगहों पर बिजली दोष के चलते नलकूप पानी नहीं दे रहे हैं। जबकि सूखा प्रभावित नवादा जिले में हर तरफ पानी के लिए किसान परेशान हैं। इस साल जिले में अच्छी बारिश भी नहीं हो सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.