Move to Jagran APP

नल- जल योजना में अलग से मोटर लगाया तो होगी प्राथमिकी: जेई

नल जल योजना में अलग से मोटर लगाने वाले हो जाएं सावधान नहीं तो होगी प्राथमिकी- जेई प्रिंस कुमार

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 04:02 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 04:02 AM (IST)
नल- जल योजना में अलग से मोटर लगाया तो होगी प्राथमिकी: जेई
नल- जल योजना में अलग से मोटर लगाया तो होगी प्राथमिकी: जेई

नल- जल योजना में अलग से मोटर लगाया तो होगी प्राथमिकी: जेई

loksabha election banner

संवाद सूत्र ,अकबरपुर (नवादा)

नल-जल योजना में अलग से मोटर पंप लगाकर अधिक पानी की चाहत रखने वाले सावधान हो जाएं। ऐसा करना गलत है। विभाग आपके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर सख्त कार्रवाई कर सकती है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा हर घर नल का जल सात निश्चय योजना के तहत अकबरपुर प्रखंड के ग्रामीण जलापूर्ति योजना बरेव गांव में पीएचडी विभाग के एसडीओ शैल कुमार राय एवं स्थानीय जेई प्रिंस कुमार और अन्य कर्मियों के साथ नल जल योजना की जांच के लिए बरेव गांव पहुंचे। जांच के दौरान पाया कि कई घरों में सप्लाई के पानी में अलग से मोटर लगाकर अपने घरों की छतों पर पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से ईश्वर महतो, सरजू महतो, अरविंद सिंह, इंदु भूषण सिंह, शीला देवी आदि कई घरों में अलग से मोटर लगा हुआ था। इस कारण वैसे घरों में नल जल का पानी नहीं पहुंच रहा है जो मोटर लगाने में असमर्थ हैं, यानि गरीब परिवारों के घरों में या तो पानी का प्रेशर बहुत कम है या पानी पहुंच ही नहीं पाता है।

कई किसानों पर पीने के पानी से खेत में पटवन करने का आरोप

कुछ किसानों के द्वारा सप्लाई का मेन पाईप में छेदा करके डिलीवरी पाइप के द्वारा खेत में पटवन का काम किया जा रहा है, जो सरासर गलत है। इस घटना को लेकर विभाग की ओर से उन सभी लोगों को जल्द से जल्द सप्लाई के पानी में लगाए हुए मोटर को हटा लेने की नोटिस दी गई। नहीं हटाने पर उन लोगों पर जुर्माना करते हुए थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी। इस घटना के बाद नल जल योजना में अलग से मोटर लगाने वालों में हड़कंप है। जेई प्रिंस कुमार ने बताया इसी तरह की जांच बलिया बुजुर्ग पंचायत, पचरुखी पंचायत, फतेहपुर पंचायत, नेमदारगंज पंचायत आदि पंचायतों में बारी-बारी से जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो लोग मोटर का उपयोग कर रहे हैं उन्हें सख्त हिदायत दी गई है कि 15 दिन के अंदर मोटर का मेन कनेक्शन खोल लें। अन्यथा जुर्माने के साथ थाने में प्राथमिकी के साथ सजा काटने के लिए तैयार रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.