Move to Jagran APP

इस साल केवल सात दिन विवाह के मुहूर्त, फिर करना होगा चार माह का इंतजार

- गुरु और शुक्र तारा अस्त होने के कारण अगले साल 22 अप्रैल को रहेगा पहला विवाह मुहूर्त -

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 07:23 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 07:23 PM (IST)
इस साल केवल सात दिन विवाह के मुहूर्त, फिर करना होगा  चार माह का इंतजार
इस साल केवल सात दिन विवाह के मुहूर्त, फिर करना होगा चार माह का इंतजार

- गुरु और शुक्र तारा अस्त होने के कारण अगले साल 22 अप्रैल को रहेगा पहला विवाह मुहूर्त

loksabha election banner

-----------

संवाद सहयोगी, नवादा : हिदू कैलेंडर में शादी, सगाई और अन्य मांगलिक कामों के लिए शुभ महीना, तिथि, वार, नक्षत्र और शुभ दिन का विचार किया जाता है। इन सबको देखते हुए ही मुहूर्त निकाला जाता है। पंचांग के मुताबिक इस साल विवाह और मांगलिक कामों के लिए सिर्फ 9 दिन ही शुभ मुहूर्त रहेंगे। अगले महीने देव प्रबोधिनी एकादशी यानी 25 नवंबर से विवाह और मांगलिक कामों की शुरुआत हो जाएगी। लेकिन विवाह के लिए 11 दिसंबर को साल का आखिरी शुभ मुहूर्त रहेगा। क्योंकि 15 दिसंबर से खर मास शुरू हो जाएगा। खर मास में मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं। इसलिए अब अगले साल अप्रैल में ही विवाह के मुहूर्त रहेंगे।

-------

नवंबर में 2 और दिसंबर में 5 मुहूर्त

- 25 नवंबर को देव प्रबोधिनी एकादशी के दिन विवाह का मुहूर्त है। देश के कई हिस्सों में इसे अबूझ मुहूर्त माना जाता है। इसलिए इस दिन विवाह और हर तरह के मांगलिक काम इस दिन कर लिए जाते हैं। लेकिन ग्रंथों में इसे अबूझ मुहूर्त नहीं कहा गया है। इस बार नवंबर में 25 और 30 तारीख को विवाह के मुहूर्त रहेंगे। इसके बाद दिसंबर में 1, 7, 8, 9 और 11 तारीख को विवाह के मुहूर्त रहेंगे।

--------

अगले साल अप्रैल में रहेगा पहला मुहूर्त

- इस साल 15 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में आ जाने से खरमास शुरू हो जाएगा जो कि अगले साल 14 जनवरी तक रहेगा। खर मास में विवाह के लिए मुहूर्त नहीं होते हैं। इसके बाद 19 जनवरी को गुरु तारा अस्त हो जाएगा और 16 फरवरी तक अस्त ही रहेगा। इस दौरान भी विवाह के लिए मुहूर्त नहीं रहेंगे। फिर 16 फरवरी से 17 अप्रैल तक शुक्र तारा अस्त रहेगा। इस कारण 11 दिसंबर के बाद अगले 4 महीने तक विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं रहेंगे। इस तरह अगले साल 22 अप्रैल को पहला विवाह मुहूर्त रहेगा।

----------

साल 2020 और विवाह मुहूर्त

- इस साल जनवरी और फरवरी में ही ज्यादातर विवाह हुए हैं। मार्च में होलाष्टक के कारण मुहूर्त नहीं थे। इसके बाद कोरोना के चलते मई तक बहुत ही कम शादियां हुई। फिर अनलॉक शुरू होने के बाद 31 मई से 8 जून तक शुक्र तारा अस्त होने से मुहूर्त नहीं थे। जून में सिर्फ 7 दिन मुहूर्त थे। इसके बाद 1 जुलाई को एकादशी पर देवशयन हो गया और चातुर्मास लग गया। अधिक मास की वजह से इन 5 महीनों में कोई शुभ मुहूर्त नहीं है। अब सीधे 25 नवंबर से ही विवाह और अन्य मांगलिक काम शुरू होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.