नवादा। आईसीडीएस के पोषण अभियान के तहत मंगलवार को डीआरडीए सभागार में पहुंची आंगनबाड़ी सेविकाओं ने पीएम नरेंद्र मोदी के लाइव संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां एनआईसी की ओर से प्रधानमंत्री के संवाद को लाइव सुनने के लिए व्यवस्था की गई थी। नवादा सदर से पहुंची सैकड़ों सेविकाओें ने एक बड़े से स्क्रीन पर पीएम नरेंद्र मोदी की बातों को ध्यान से सुना। इस दौरान पीएम ने सभी सेविकाओं से कहा कि देश के बच्चों को सही से पोषण कराने में उन सेविकाओं का बड़ा योगदान है। देश का बचपन कमजोर होगा तो देश को मजबूती नहीं मिल सकती है। इसके लिए जरूरी है कि गर्भवती माता के साथ-साथ उनके जन्मे हुए नवजात बच्चे का सही पोषण हो। इसके लिए जन जागरूकता बहुत जरूरी है। डीआरडीए सभागार में जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार, नवादा सदर की सीडीपीओ आभा कुमारी, एनआईसी के डीआईओ राजीव कुमार, आईटी मैनेजर दयानंद ठाकुर व विभिन्न केंद्रों से आई सेविकाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी देश भर के विभिन्न राज्यों की सेविकाओं से बारी-बारी से बात कर रहे थे। हालांकि इस कार्यक्रम में बिहार का प्रतिनिधित्व नहीं हो सका। अनेक आंगनबाड़ी सेविकाएं इस उम्मीद में थी कि पीएम नरेंद्र मोदी नवादा जिले की सेविकाओं से भी बात करें। दूसरी तरफ इस कार्यक्रम को लेकर आईसीडीएस की डीपीओ रश्मि रंजन के साथ अनेक सेविकाएं, सुरपरवाइजर वीडियो कांफ्रें¨सग रूम में उपस्थित होकर कार्यक्रम से जुड़ी।

----------------

पूरे सितम्बर हो रहा अनेकों कार्यक्रम:सीडीपीओ

-नवादा सदर की सीडीपीओ आभा कुमारी ने बताया कि पूरे सितम्बर महीने में आईसीडीएस की ओर से पोषण अभियान को कार्यक्रम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक प्रभात फेरी, प्रखंड कार्यालय में जागरूकता रैली, हाथ धुलाई के महत्व, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत आवेदकों के आवेदन को अपलोड करना, जिला समन्वय समिति की बैठक इस कार्यक्रम को लेकर किए गए हैं। सीडीपीओ ने बताया कि 14 सितम्बर को इसीसी खेल-खेल में पोषण संबंधी ज्ञान देने का कार्यक्रम होगा। जबकि 19 तारीख को अन्नप्राशन कार्यक्रम के तहत बच्चे की मुंहजुठी का कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगा। 20 सितम्बर को गांधी इंटर स्कूल में पोषण मेला का आयोजन किया जाएगा। 28 सितम्बर को प्रभातफेरी निकाली जाएगी।

-------------

सेविका-सहायिकाओं का मानदेय बढ़ा

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोषण अभियान के अपने संवाद कार्यक्रम में सेविकाओं और सहायिकाओं के लिए थोड़ी राहत वाली घोषणा भी की। इस बारे में डीपीओ रश्मि रंजन ने बताया कि सेविकाओं के मानदेय में 1500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसी तरह से सहायिकाओं के मानदेय में साढ़े 7 सौ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सेविकाओं को अब हरेक महीने 4500 रुपये मिलेंगे। वहीं सहायिकाओं को 2250 रुपये मानदेय के रूप में अब मिलेंगे। बढ़ा हुआ मानदेय अक्टूबर से लागू होगा। बढ़ा हुआ मानदेय नवम्बर महीने से मिलेगा।

Posted By: Jagran