Move to Jagran APP

तीन वर्षों से विद्यालय से अनुपस्थित हैं शिक्षिका

प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय नाद में पदस्थापित महिला शिक्षक पूनम कुमारी लगातार तीन वर्षों से ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2017 03:00 AM (IST)
तीन वर्षों से विद्यालय से अनुपस्थित हैं शिक्षिका

नवादा। प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय नाद में पदस्थापित महिला शिक्षक पूनम कुमारी लगातार तीन वर्षों से विद्यालय नहीं जा रही हैं, बावजूद नियमित वेतन का भुगतान हो रहा है। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब गुरुवार को बीडीओ नौशान आलम सिद्दीकी उक्त विद्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए।

loksabha election banner

बताया जाता है कि बीडीओ जब जांच को विद्यालय पहुंचे तो पाया कि शिक्षक पूनम कुमारी 28 मई 2015 से विद्यालय नहीं आती है, और प्रत्येक माह का वेतन भी प्राप्त कर रही है। प्रधानाध्यापक अरुणजय कुमार से जब जानकारी मांगी गई तो उन्होंने बताया कि वह पंचायत कार्यालय कुलना में पदस्थापित है। जब कुलना पंचायत कार्यालय में पता किया गया तो वहां भी नहीं थी। तब बीडीओ ने उनके ससुर आनंदी ¨सह से पूछा कि आपकी बहू पूनम कुमारी कहां रहती हैं, तो उन्होंने बताया कि पति के साथ बाहर रहती है। पूरा माजरा सामने आने के बाद बीडीओ ने इसे गंभीरता से लेते हुए कहा कि यह अनुशासनहीनता, स्वेच्छाचारिता एवं कर्तव्य के प्रति लापरवाही का परिचायक है। उन्होंने शिक्षक से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए पूछा कि क्यों नहीं आपकी सेवा समाप्त कर दी जाए। बता दें कि इस प्रकार का एक मामला सिरदला प्रखंड में भी सामने आया था। जहां की महिला शिक्षक बनारस में पति के साथ रहते हुए प्रतिमाह वेतन ले रही थी। उक्त शिक्षक को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश जारी हुआ था।

किराए के मिले शिक्षक

अकबरपुर : विद्यालयों के औचक निरीक्षण के क्रम में बीडीओ चंडीपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय पहुंचे। 11:32 बजे विद्यालय पहुंचे तो वहां पाया कि किराए के तीन काम कर रहे हैं। उन्हें 1000 प्रति माह के हिसाब से रखा गया था। बिना सरकारी आदेश के ऐसी व्यवस्था को बीडीओ ने गैर कानूनी बताया। मामला इतना भर नहीं था, विद्यालय में चावल रहते हुए मध्याह्न भोजन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था। सहायक शिक्षक मनोज रविदास के अनुपस्थित रहने के बाद भी उपस्थिति पंजी में कॉलम खाली पाया गया। बीडीओ ने कहा कि यह गलत मंशा को जाहिर करता है। विद्यालय में 293 बच्चे के नामांकन के विरुद्ध मात्र 147 बच्चे उपस्थित थे। जिससे यह प्रतीत होता है कि विद्यालय में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं बरती जा रही है। इस संबंध में प्रधानाध्यापक विनोद कुमार से स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

-------------------------

बीडीओ के तेवर से हड़कंप

अकबरपुर: जिस तरह से प्रखंड विकास पदाधिकारी नौशाद आलम सिद्दीकी आए दिन विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं उससे प्रधानाध्यापकों और सहायक शिक्षकों में हड़कंप है। गुरुवार को जांच के क्रम में कुलना पंचायत के प्राथमिक विद्यालय नाद और चंडीपुर में जो कुछ अनियमितता पकड़ी उससे व्यवस्था की कलई खुल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.