Move to Jagran APP

आज से 30 केंद्रों पर शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, नकल पर कसेगी लगाम

गुरुवार से जिले के 30 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसे लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 12:48 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 12:48 AM (IST)
आज से 30 केंद्रों पर शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, नकल पर कसेगी लगाम
आज से 30 केंद्रों पर शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, नकल पर कसेगी लगाम

गुरुवार से जिले के 30 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसे लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार 39 हजार 421 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 19 हजार 433 छात्र व 19 हजार 988 छात्राएं हैं। जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर मुकम्मल इंतजाम करने का भरोसा दिलाया है। बुधवार को नगर भवन नवादा में डीएम कौशल कुमार, एसपी हरि प्रसाथ एस ने संयुक्त ब्री¨फग के जरिए दंडाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया। परीक्षा ड्यूटी में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों से डीएम ने कहा कि पूरी परीक्षा शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त माहौल में होगी। परीक्षा हॉल में पूरी तरह से सख्ती रहेगी। फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ने के लिए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण टिप्स भी दिये गए। सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास धारा -144 के तहत निषेधाज्ञा को कड़ाई के साथ पालन करने के लिए कहा गया है। डीएम ने जोर देते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी सभी परीक्षार्थियों की अच्छी तरह से जांच करने के बाद ही प्रवेश करने देंगे। छात्राओं की जांच के लिए सेंटर पर अस्थायी रूप से कनात बनाया गया है। यहां महिला दंडाधिकारी व महिला पुलिस जांच करेगी।

loksabha election banner

---------------

जूता-मोजा पहनकर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

- डीएम ने स्टैटिक दण्डाधिकारियों को निर्देशित किया है कि सिर्फ उन्हीं परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति दें जो चप्पल पहनकर परीक्षा केंद्र पर आएंगे। अगर कोई छात्र जूता पहनकर आता है तो उसे क्लास रूम के बाहर ही खोलना होगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ, नए उप विकास आयुक्त सावन कुमार, अपर समाहर्ता ओम प्रकाश, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अनु कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी सुरेश चौधरी, सभी सीडीपीओ, सभी पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

-----------------

कलेक्ट्रेट में काम करेगा कंट्रोल रूम

- परीक्षा को लेकर कलेक्ट्रेट में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार को यहां का प्रभारी पदाधिकारी बनाया गया है। परीक्षा अवधि में यह काम करेगा। जिला नियंत्रण कक्ष का संपर्क नम्बर 06324-212261 है। कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। ताकि असमाजिक तत्वों पर कैमरे की नजर रहे। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन परीक्षा केंद्रा पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है।

----------------

सोशल मीडिया पर रखी जा रही नजर

-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश के आलोक में मैट्रिक परीक्षा में किसी भी प्रकार का तथा कथित प्रश्नपत्र अथवा तथा कथित उत्तर सामग्री को फोन के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को अथवा ग्रुप में भेजने पर या ऐसी अफवाह एवं तथा कथित सूचना प्रसारित करने पर उन व्यक्तियों के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता, बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 एवं आइटी एक्ट के सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत प्राथमिकी दर्ज करते हुए कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

----------------

विधि व्यवस्था के लिए स्टैटिक व पुलिस अफसरों को जवाबदेही

-परीक्षा केंद्र के बाहर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को जवाबदेही दी गई है। सभी केंद्राधीक्षकों से कहा गया है कि रिजर्व वीक्षकों को भी जांच कार्य में लगाएंगे। ताकि ससमय बेहतर ढंग से परीक्षार्थियों की जंच हो सके। डीएम ने दो टूक कहा है कि किसी भी सेंटर पर यदि परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ा जाता है तो इस कदाचार की जवाबदेही वहां के स्टैटिक दंडाधिकारी एवं अन्य पर भी तय होगी।

-------------

दिव्यांग परीक्षार्थी को 10 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा

- मैट्रिक परीक्षा का समय प्रथम पाली में सुबह में 9:30 से 12:45 अपराह्न तक निर्धारित है। जबकि द्वितीय पाली 1:45 अपराह्न से 5:00 बजे शाम तक होगी। नेत्रहीन एवं वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं उन्हें लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए निर्धारित समय में 10 मिनट प्रतिघंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। जिले में गांधी इंटर स्कूल, प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल नवादा, कन्या इंटर स्कूल नवादा एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल को आदर्श परीक्षा केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। परीक्षा को लेकर 60 स्टैटिक दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी, 11 गश्ती दल दंडाधिकारी, 7 उड़नदस्ता दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त 129 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, स्टैटिक दंडाधिकारियों का प्रतिनियुक्ति फ्रि¨स्कग (जांच) कार्य में सहयोग के लिए की गई है। महिला परीक्षा केंद्रों पर 82 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, स्टैटिक दंडाधिकारियों का प्रतिनियुक्ति फ्रि¨स्कग (जांच) कार्य में सहयोग के लिए की गई है।

--------------

पैके¨जग

बैग-झोला लेकर ट्रेन से नवादा पहुंचे ग्रामीण इलाकों के परीक्षार्थी

- मैट्रिक परीक्षा को लेकर बुधवार से ही शहर में भीड़भाड़ बढ़ गई है। नवादा में बुधवार को बड़ी संख्या में परीक्षार्थी दूसरे प्रखंड से परीक्षा देने के लिए झोला-बैग व अन्य सामान के साथ आते दिखे। स्टेशन पर करीब-करीब सभी ट्रेनों से परीक्षार्थियों को उतरते हुए देखा गया। ज्यादातर परीक्षार्थी अपने पहचान के रिश्तेदार या किसी मित्र के यहां रूककर परीक्षा देने आए हैं। कई परीक्षार्थी हर रोज अपने परिजन के साथ बाईक से परीक्षा देने के लिए नवादा आएंगे। नवादा में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी दोपहर व शाम में अपने-अपने सेंटर को देखने के लिए गए। तमाम परीक्षार्थियों में परीक्षा देने को लेकर उत्सुकता देखी जा रही है।

--------------------

तेज-तर्रार अफसरों को दिए गए नकल रोकने के खास मंत्र

-मैट्रिक परीक्षा में नकल पर लगाम कसने के लिए वरीय अधिकारियों ने खास रणनीति बनाई है। डीएम ने वरीय अधिकारियों को इस संबंध में कई तरह का निर्देश दिया है। जिले के तेज-तर्रार वरीय अधिकारियों को मैट्रिक परीक्षा में बतौर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है। गश्ती दल के साथ ही उड़नदस्ता टीमें भी बनाई जा रही है। इन टीमों के अधिकारियों को फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ने के लिए कहा गया है। परीक्षा हॉल के अंदर हरेक 25 परीक्षार्थी पर 1 वीक्षक को लगाया गया है।

---------------

ग्राफिक्स:

मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थी

छात्र-19 हजार 433

छात्राएं-19 हजार 888


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.