Move to Jagran APP

सागर के लाइट टेक्नोलॉजी डिवाइस ने विज्ञान मेला में सबका ध्यान खींचा

गो¨वदपुर प्रखंड अंतर्गत हरनारायणपुर गांव के उपेंद्र शर्मा के पुत्र सागर कुमार ने विज्ञान म

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 08:33 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 08:58 PM (IST)
सागर के लाइट टेक्नोलॉजी डिवाइस ने विज्ञान मेला में सबका ध्यान खींचा

गो¨वदपुर प्रखंड अंतर्गत हरनारायणपुर गांव के उपेंद्र शर्मा के पुत्र सागर कुमार ने विज्ञान मेला में भाग लेकर जिले का मान बढ़ाया है। उसके द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में बनाए गए लाइट टेक्नोलॉजी डिवाइस की सराहना इस मेला में की गई। यह आधुनिक डिवाइस लाइट के जरिए डाटा को एक जगह से दूसरे जगह तक भेजने में सक्षम है। गांधी इंटर स्कूल, नवादा में दसवीं के इस होनहार छात्र की विज्ञान में विशेष रुचि को देख स्कूल के प्रधानाध्यापक व विज्ञान के शिक्षक सभी प्रसन्न हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अफजल सआदत हुसैन ने छात्र की प्रतिभा को लेकर कहा कि सागर पढ़ने में काफी मेधावी है। पूर्वी भारत विज्ञान मेला 2018-19 का आयोजन 7 जनवरी से 12 जनवरी तक कोलकाता में किया गया। जहां गांधी इंटर स्कूल के विज्ञान के छात्र सागर ने अपनी प्रतिभा से तैयार किए इस लाइट टेक्नोलॉजी डिवाइस के बारे में प्रजेंटेशन दिया। सागर ने कहा कि उसके प्रयोग को सराहा गया। इस विज्ञान मेला में देश के 13 राज्यों से करीब 400 प्रतिभागी शामिल हुए थे। बिहार के मगध क्षेत्र से तीन प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। नवादा जिला से छात्र सागर कुमार एकमात्र प्रतिभागी के रूप में वहां शामिल हुए थे। सागर ने कहा कि उसने 8 जनवरी को उस मेला में अपना प्रजेंटेशन दिया। 12 को वह वापस नवादा लौटा। उसने बताया कि इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में विद्यालय के विज्ञान शिक्षक डॉ. नागेश्वर प्रसाद सिन्हा का बेहतरीन मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। विज्ञान शिक्षक श्री सिन्हा ने भी अपने होनहार विद्यार्थी की प्रतिभा की तारीफ की। छात्र सागर नवादा में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। वे कंप्यूटर साइंस में सफल इंजीनियर बनने की चाहत रखते हैं।

loksabha election banner

-----------

बगैर वाई-फाई के लाइट के जरिए ट्रांसफर करते हैं डाटा

-छात्र सागर कुमार ने बताया कि पूर्वी भारत विज्ञान मेला में उसका चयन जिला स्तर से होते हुए राज्य स्तर पर हुआ था। उसके द्वारा नवाचारी उपकरण लाइट टेक्नोलॉजी डिवाइस तैयार किया गया है। इस डिवाइस की सहायता से वह किसी भी डाटा को लाइट की सहायता से ट्रांसफर कर सकता है। सागर ने कहा कि अब तक वाई-फाई के जरिए डाटा ट्रांसफर कर रहे थे। जो कि रेडियो वेब की सहायता से डाटा को ट्रांसफर कर रहा था। लेकिन इस नए डिवाइस से लाइट की मदद से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है। जो कि किसी के शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह डिवाइस पानी के अंदर भी कार्य करता है। जबकि वाई-फाई पानी के अंदर कार्य नहीं करता है। छात्र सागर ने बताया कि वाई-फाई शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। विज्ञान मेला में सागर ने ऑडियो डाटा को लाइट के जरिए ट्रांसफर करके दिखाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.