Move to Jagran APP

सड़क से लेकर रेल मार्ग रहा बाधित, यात्री हुए परेशान

एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ गुरुवार को आहूत भारत बंद को सफल बनाने के लिए नवादा में।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 08:42 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 08:42 PM (IST)
सड़क से लेकर रेल मार्ग रहा बाधित, यात्री हुए परेशान

नवादा। एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ गुरुवार को आहूत भारत बंद को सफल बनाने के लिए नवादा में भी सवर्ण समाज के लोग सड़क पर उतरे। सड़क से लेकर रेल मार्ग पर परिचालन बाधित रहा। नवादा शहर के प्रजातंत्र चौक सहित विभिन्न स्थानों पर टायर जलाकर पथ को जाम किया गया। काशीचक स्टेशन पर झाझा-गया डाउन पैसेंजर ट्रेन को करीब तीन घंटे तक बंद समर्थकों ने रोके रखा। वहीं अन्य ट्रेनों को भी जहां-तहां स्टेशन पर एहतियात के तौर पर रोक दिया गया। लिहाजा यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। बंद के दौरान शहर में दुकानदारों व बंद समर्थकों के बीच नोकझोंक भी हुई। जिसके बाद पुलिस ने लाठियां भी चटकाई। जिसके बाद भगदड़ मच गई और इसमें कुछ लोग चोटिल भी हो गए। इससे पहले कई बंद समर्थकों ने अपना सिर मुंडा कर एक्ट का विरोध किया। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। दोपहर बाद बंद समर्थकों के हटने पर स्थिति सामान्य हुई।

loksabha election banner

शहर में अखिल भारतीय सामान्य जाति संघर्ष मोर्चा के बैनर तले कई नौजवान बंद को सफल बनाने के लिए सड़क पर उतर गए। बंद समर्थकों ने प्रजातंत्र चौक पर टायर जलाकर पथ को जाम कर दिया। मोर्चा के संयोजक राजेश कुमार श्री सहित कई लोगों ने अपना सिर मुंडवाकर एससी-एसटी एक्ट का विरोध जताया। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। बंद समर्थकों का कहना था कि एससी-एसटी एक्ट काला कानून है और इसके तहत झूठा मुकदमा दर्ज कर बगैर जांच किए जेल भेजकर सामान्य जाति के लोगों को अपमानित किया जा रहा है। आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की वकालत की गई। इस बीच मेन रोड में बंद समर्थकों व दुकानदारों के बीच नोकझोंक भी हुई। जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर बंद समर्थकों को खदेड़ दिया। इस दौरान कई बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। बंद को सफल बनाने के लिए मोर्चा के संयोजक के साथ ही रामप्रवेश कुमार, सोनू कुमार, कौशल किशोर, अनिरुद्ध कुमार, संजीत कुमार, मनीष कुमार सिन्हा, सन्नी कुमार, ¨प्रस कुमार, गोपाल कुमार, राजीव कुमार, लालजी, धीरज कुमार, राकेश, टारजन कुमार, आशीष कुमार, विश्वजीत कुमार, सुधीर कुमार आदि सक्रिय दिखे।

-----------------

हिरासत में लिए गए बंद समर्थक

- पुलिस ने कई बंद समर्थकों को हिरासत में ले लिया। अखिल भारतीय सामान्य जाति संघर्ष मोर्चा के संयोजक राजेश कुमार श्री सहित कई समर्थकों को पुलिस पकड़ कर थाना लेते गई।

-----------------

जाम हटाने को पुलिस करती रही मशक्कत

- बंद के दौरान पुलिस भी सक्रिय व मुस्तैद दिखी। एएसपी अभियान कुमार आलोक, सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा, नगर थानाध्यक्ष अंजनी कुमार आदि सुरक्षा बलों के साथ घूम-घूमकर जायजा लेते रहे। कई स्थानों पर पुलिस पदाधिकारी जाम को हटाने के लिए कड़ी मशक्कत करते दिखे। लोगों को समझाने-बुझाने का दौर चलता रहा।

---------------

कारोबार पर पड़ा असर

- बंद के चलते कारोबार भी प्रतिकूल असर पड़ा। हालांकि दोपहर बाद शहर की अधिकांश दुकानें खुल गईं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों के नहीं आने के चलते दुकानदारी फीकी रही। बंद समर्थकों के सुबह में सड़क पर रहने के चलते मेन रोड, विजय बाजार, अस्पताल रोड की दुकानें बंद रहीं। वैसे बाजार के अन्य हिस्सों में बंद का ज्यादा असर नहीं दिखा।

--------------

रेल परिचालन पर भी पड़ा असर

- बंद के चलते रेल परिचालन पर भी काफी असर पड़ा। काशीचक में बंद समर्थकों ने गया-किउल पैसेंजर ट्रेन को करीब तीन घंटे तक रोके रखा। वहीं गया-रामपुरहाट पैसेंजर ट्रेन पुरा हाल्ट पर घंटों देर तक खड़ी रही। हावड़ा-गया एक्सप्रेस वारिसलीगंज में 9 बजे से ही खड़ी रही। किउल-गया पैसेंजर ट्रेन नवादा स्टेशन पर करीब तीन घंटे तक रुकी रही। रेल परिचालन बाधित होने के चलते यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। लोग काफी विलंब से अपने गंतव्य तक पहुंच सके।

---------------

बंद समर्थकों पर प्राथमिकी दर्ज, आठ नामजद

नवादा : नगर थाना में बंद समर्थकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिसमें आठ नामजद और 50-60 अज्ञात को आरोपित किया गया है। नगर थानाध्यक्ष अंजनी कुमार ने यह प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिसमें अनिरुद्ध कुमार ¨सह, कौशल किशोर बबलू, राजेश कुमार, राजीव रंजन, कन्हैया कुमार, अशोक कुमार, संजीत कुमार व सन्नी कुमार को नामजद किया गया है। दर्ज प्राथमिकी में बलपूर्वक बंद कराने और वाहनों का परिचालन रोकने का आरोप लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.