Move to Jagran APP

भारत बंद के दौरान सड़क व रेल सेवा बुरी तरह से प्रभावित

नवादा। एससी-एसटी एक्ट में संशोधन व गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग के को लेकर भारत बंद का पक

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 08:39 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 08:39 PM (IST)
भारत बंद के दौरान सड़क व रेल सेवा बुरी तरह से प्रभावित
भारत बंद के दौरान सड़क व रेल सेवा बुरी तरह से प्रभावित

नवादा। एससी-एसटी एक्ट में संशोधन व गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग के को लेकर भारत बंद का पकरीबरावां में असर देखा गया। शांतिपूर्ण बंद करा सरकार के खिलाफ विरोध जताया। धेवधा के लोगों ने पकरीबरावां-वारिसलीगंज पथ को अवरुद्ध करने की कोशिश की, परंतु प्रशासन की सक्रियता के कारण लोगों को पीछे हटना पड़ा। गश्ती कर रहे एसटीएफ के जवानों ने लोगों को बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। लोगों ने बताया कि सरकार सवर्णों के साथ ज्यादती कर रही है। साथ ही आवाज को बल पूर्वक दबा रही है। एससी-एसटी एक्ट में संशोधन व गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण पर सरकार विचार नहीं करती है, तो आनेवाले चुनाव में इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। बंद का असर यातायात पर पड़ा। वाहन नहीं चलने से सड़कें सुनी रही। एहतियातन लोग घरों से भी निकलना मुनासिब नहीं समझे। इसका बाजार पर भी असर पड़ा। दुकानें खुली थी, परंतु ग्राहकों की कमी देखी गई। सब मिलाकर कहा जाए तो बंदी का पकरीबरावां में असरदार रहा।

loksabha election banner

------------------

मेसकौर में भारत बंद सफल

संसू, मेसकौर : प्रखंड में भारत बंद सफल रहा। बंद समर्थक रेपुरा गांव, बैजनाथपुर गुमटी, कटघरा मोड़ के समीप गांधीवादी तरीके से सड़क जाम कर प्रधानमंत्री मुर्दाबाद के नारे लगाए। एससी-एसटी एक्ट वापस लो तथा गरीब सवर्णों को भी 25 फीसदी आरक्षण दो के नारे लगा रहे थे। इस दौरान मेसकौर, सीतामढ़ी, कटघरा व बैजनाथपुर गुमटी स्थित सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। इस दौरान सीतामढी थानाध्यक्ष श्रीकान्त कुमार एवं मेसकौर थानाध्यक्ष धीरज कुमार दल-बल के साथ गश्त लगा रहे थे। 

-------------------

नारदीगंज में रहा व्यापक असर

संसू, नारदीगंज : भारत बंद का नारदीगंज प्रखंड में व्यापक असर रहा। लोगों ने नारदीगंज चौक पर टायर जलाकर यातायात को बाधित कर दिया। जनपुरा मोड़, बस्तीबिगहा बाजार व मियांबिगहा गांव के समीप राजगीर-बोधगया राजमार्ग 82 को बांस, ईंट लगाकर जाम किया गया। सुबह से ही सड़क जाम से वाहनों की लंबी कतारें लग गई थी। कांवरिया समेत अन्य वाहन जाम मे कराहते नजर आए। बीडीओ,सीओ,थानाध्यक्ष व पुलिस पदाधिकारी पल-पल का अपडेट लेते दिखे। दोपहर के बाद सड़क जाम हटा तब वाहनों का परिचालन शुरू हुआ। नारदीगंज बाजार में व्यवासायिक दुकानें भी बंद रही। इक्का-दुक्का चाय की दूकानें खुली रही।

---------------------

बंद समर्थकों ने रोकी ट्रेन , बाजार भी रहा बंद

संसू, काशीचक : भारत बंद का प्रखंड क्षेत्र में व्यापक असर रहा। अहले सुबह बंद समर्थकों के दल ने 6:30 बजे केजी रेलखंड पर डेढ़गांव हाल्ट पहुंची अप किउल-गया सवारी गाड़ी को ट्रैक पर अवरोधक रखकर रोक दिया। तत्पश्चात 9:00 काशीचक रेलवे स्टेशन पहुंची डाउन झाझा-गया सवारी गाड़ी को भी बंद समर्थकों ने घंटों रोक कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान स्टेशन चौराहा, पीएनबी के पास, भट्टा मोड़, रेवरा मोड़ समेत अन्य जगहों पर सड़क पर टायर जलाकर यातायात को बाधित किया गया। युवकों ने बाजार स्थित दुकानदारों से स्वेच्छा से दुकान बंदकर बंद में सहयोग करने का निवेदन किया। फलस्वरूप देखते ही देखते पूरा बाजार बंद हो गया। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस दिनभर मुस्तैद रही। बीडीओ भरत कुमार, थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी, पुअनि नन्द किशोर दास ने बाजार बंद करा रहे युवकों को समझा बुझाकर हटाने का प्रयास किया जो बेअसर रहा। लिहाजा , थक हारकर अधिकारीगण स्टेशन कार्यालय में जाकर बैठ गए। स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में सवार महिलाओं-बच्चों का भूख -प्यास से बुरा हाल रहा। सड़कों पर वाहनों का आवागमन बाधित रहने और रेलमार्ग जाम रहने के कारण प्रखंडक्षेत्र के स्कूलों में पदस्थापित शिक्षक व कर्मचारी अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाए। फलस्वरूप अधिकांश विद्यालय बंद रहे और प्रखंड कार्यालय में कर्मियों की अनुपस्थिति के कारण काम-काज ठप रहा। शाहपुर मोड़ पर बंद समर्थकों ने बीच चौराहे पर टायर जलाकर भारी आगजनी की। जिससे वारिसलीगंज-बरबीघा स्टेट हाइवे तथा शेखपुरा-गिरियक पथ पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। यातायात बाधित रहने के कारण सड़कों पर सवारी बस , ऑटो रिक्सा , मोटर साइकिल का परिचालन पूर्णत: बंद रहा। शाहपुर मोड़ स्थित दुकानें दिनभर बंद रही। ओपी अध्यक्ष विजय कुमार , पुअनि अंजनी कुमार ने बंद समर्थकों को समझा बुझाकर हटाने की कोशिश की मगर नाकाम रहे।

-------------------

चौक-चौराहों को को किया जाम

संसू,नरहट : प्रखंड के झिकरुआ, चांदनी चौक, खनवां आदि जगहों पर टायर जला कर सड़क जाम कर बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया। अखिल भारत ¨हदु महासभा के द्वारा चांदनी चौक को बंद कर प्रदर्शन किया। इस दौरान केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की गई। एक्ट के विरोध में अखिल भारत ¨हदू महासभा युवा बिहार प्रदेश विजय वर्धन कहां कि सरकार की मनमानी से जनता एवं भारतवासी परेशान हैं। यह एक्ट को हटाया नहीं गया तो आगे भी प्रदर्शन जारी रहेगा।

--------------------

समर्थकों ने किया सड़क जाम

संसू, अकबरपुर : सवर्ण संगठनों के बंद का व्यापक असर देखने को मिला। लोगों ने सड़कों के बीचो बीच टायर जलाकर मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। कई जगह समर्थकों ने सड़कों पर गाड़ियों को खड़ा करके जाम कर दिया। पटना-रांची रोड को पंचगामा ,फुलमा, बरेव एवं गया-नवादा पथ पर महानंदपुर आदि जगह पर समर्थकों ने जाम किया है। इन सड़कों पर गाड़ियों की कतार लग गई है। वहीं 6 माइल में समर्थकों ने टायर जालकर सड़क को जाम कर दिया। सवर्ण कार्यकर्ताओं ने कहा कि देश में एससी-एसटी कानून में जल्द बदलाव नही किया गया तो इससे भी बड़ा आंदोलन किया जाएगा। सड़क जाम को हटाने के लिए पुलिस एवं एसएसबी जवान को हल्का बल का भी प्रयोग करना पड़ा।

----------------------

सवर्णों ने किया सड़क जाम

संसू, रजौली : भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला। अमावां मोड़ के पास एनएच 31 को जाम कर आगजनी कर प्रदर्शन किया गया। जिससे वाहनों का आवागमन बंद हो गया। घंटो यात्री परेशान रहे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जाम कर रहे लोगों को समझा-बुझाकर जाम हटाया। बंद शांतिपूर्ण रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.