Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर आज निकलेगी भगवान भोलेनाथ की बरात

शुक्रवार को महाशिवरात्रि है। इस अवसर पर शिवालयों में शिव-पार्वती विवाह उत्सव का आयोजन होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:17 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:12 AM (IST)
महाशिवरात्रि पर आज निकलेगी भगवान भोलेनाथ की बरात

शुक्रवार को महाशिवरात्रि है। इस अवसर पर शिवालयों में शिव-पार्वती विवाह उत्सव का आयोजन होगा। इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले के सभी शिवालयों के रंग-रोगन का काम पूरा कर लिया गया है। रंग-बिरंगी रोशनी से शिव मंदिरों को सजाया गया है। रंग-बिरंगे फूल, गुब्बारे आदि से मंदिरों की साज-सजावट की गई है। त्योहार को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। नगर के कई स्थानों से बाबा भोलेनाथ की बरात निकालने की भी तैयारी चल रही है। हाथी-घोड़ा, भूत-बैताल की झांकी के साथ शिवभक्त बरात में शामिल होंगे। गुरुवार को बाजार में पूजन सामगी की खरीदारी के लिए लोगों की काफी भीड़ देखी गई। लोगों ने फल-फूल, भांग, धतूरा, बेल पत्र आदि की खरीदारी की। शिवलिंग पर जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक व पूजन के लिए श्रद्धालु उमड़ेंगे।

loksabha election banner

----------------------

बाबा शोभनाथ पंचमुखी महादेव मंदिर

फोटो-17

जाटी, नवादा : नवादा-गया पथ पर जिला मुख्यालय से सटे बाबा शोभनाथ पंचमुखी मंदिर है। जो जिले में शोभिया मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। जिले का यह ऐतिहासिक व प्राचीन मंदिर है। यहां मां पार्वती समेत कई देवी-देवताओं की प्रतिमा विराजमान है। पूजा के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। महाशिवरात्रि के साथ ही सावन महीने में भीड़ कई गुणा अधिक बढ़ जाती है। मंदिर के पुजारी जितेंद्र पांडेय ने बताया कि महाशिवरात्रि की तैयारियां पूरी कर ली गई है। रंग-बिरंगी लाइट से मंदिर को सजाया गया है। गया रोड देवी स्थान मोहल्ले से बाबा भोलेनाथ की बरात निकाली जाएगी। शहर भ्रमण करने के बाद बरात मंदिर आएगी। रात भर पूजा-अर्चना और शिव-पार्वती विवाह उत्सव का आयोजन होगा। भजन-कीर्तन का भी दौर चलेगा।

---------------------

साहेब कोठी शिव मंदिर

फोटो-18

- शहर में निबंधन कार्यालय के समीप साहेब कोठी शिव मंदिर काफी प्राचीन मंदिर है। दोपहर 12 बजे के बाद भगवान शिव की आकर्षक बरात निकाली जाएगी। विभिन्न प्रकार की झांकी के साथ डीजे की धुन पर थिरकते हुए श्रद्धालु भोलेनाथ की बरात में शामिल होंगे। नगर भ्रमण के बाद बरात वापस मंदिर पहुंचेगी। मंदिर को खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। रंग-बिरंगी रोशनी लगाई गई है।

-----------------

आंती का पातालपुरी मंदिर

फोटो-19

- जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर विजयनगर आंती स्थित पातालपुरी शिवमंदिर में महाशिवरात्रि पर विशेष आयोजन होगा। यह मंदिर काफी पुराना है। जमीनी तल से करीब 15 फीट नीचे शिवलिग विराजमान हैं। सीढि़यों के सहारे उतरकर लोग गर्भगृह में प्रवेश करने के बाद भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं। इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान भोलेनाथ की बरात निकालने की तैयारी की गई है। गांव में जगह-जगह पर बरात का भव्य स्वागत करने की भी तैयारी है। ग्रामीणों में काफी उत्साह है।

---------------

न्यू एरिया पातालपुरी मंदिर

फोटो-20

- नगर के न्यू एरिया मोहल्ला स्थित पातालपुरी शिव मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया-संवारा जा रहा है। रंग-बिरंगी रोशनी के साथ रॉलेक्स लगाए गए हैं। मोहल्ले के लोग पूजा की तैयारियों में जुटे रहे। पारंपरिक व विधान पूर्वक शिव-पार्वती विवाहोत्सव मनाने की तैयारी की गई। मोहल्ले के लोगों में महाशिवरात्रि त्योहार को लेकर काफी उत्साह है।

-----------------

न्यू एरिया शिव मंदिर

फोटो-21

- नगर के न्यू एरिया स्थित शिव मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है। रंग-बिरंगी रोशनी से मंदिर परिसर सराबोर है। मंदिर परिसर से भगवान भोलेनाथ की भव्य बरात निकालने की तैयारियां की गई है। मोहल्ले में गाजे-बाजे के साथ भगवान शिव की बरात को घुमाया जाएगा। मोहल्ले के लोगों में महाशिवरात्रि को लेकर खासा उत्साह देखा गया। पूजन समारोह की तैयारियों में लोग रविवार को दिन भर जुटे रहे।

-------------------------------------

महाशिवरात्रि पर पूजन का विशेष महत्व : दिव्यांशु

- महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाता है। ज्योतिष के जानकार दिव्यांशु शेखर पाठक ने बताया कि इस दिन शिव एवं पार्वती की पूजा की जाती है। लोग इस दिन को शिव-पार्वती विवाह उत्सव के रूप में मनाते हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि चतुर्दशी को भगवान शिव की पूजा करने से मनुष्य को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि शिव हमें काम, क्रोध, लोभ मोह आदि प्रमुख विकारों से मुक्त कर हमें सिद्धि सुख एवं ऐश्वर्य प्रदान करते हैं। जो मनुष्य महाशिवरात्रि के दिन उपवास कर बिल्वपत्रों से शिव की पूजा करता है और रात्रि में जागरण करते हैं, वे मोक्ष को प्राप्त करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.