Move to Jagran APP

पर्यावरण संतुलन में पेड़-पौधों की भूमिका अहम : डीएम

आइटीआइ परिसर स्थित वन विभाग के नर्सरी में सोमवार को वृक्ष रक्षाबंधन उत्सव मनाया गया। नवादा वन प्रमंडल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में डीएम कौशल कुमार ने पेड़ों में रक्षा सूत्र बांधा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 03:04 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 03:04 AM (IST)
पर्यावरण संतुलन में पेड़-पौधों की भूमिका अहम : डीएम

नवादा। आइटीआइ परिसर स्थित वन विभाग के नर्सरी में सोमवार को वृक्ष रक्षाबंधन उत्सव मनाया गया। नवादा वन प्रमंडल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में डीएम कौशल कुमार ने पेड़ों में रक्षा सूत्र बांधा। इनके अलावा डीएफओ आलोक कुमार, सदर एसडीएम राजेश कुमार, रेंजर अखिलेश्वर कुमार सहित स्कूली बच्चों ने भी वृक्षों में रक्षा सूत्र बांध पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लिया। डीएम ने कहा कि पर्यावरण संतुलन में पेड़-पौधों की भूमिका अहम है। ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को देखते हुए पौधरोपण जरुरी है। सभी लोग एक-एक पेड़ लगाने और उसकी रक्षा का संकल्प लें। तभी पर्यावरण ठीक रहेगा। रक्षाबंधन के अवसर पर डीएम ने अपील करते हुए कहा कि वैसी बहनें जिनके घर में शौचालय नहीं है, वे अपने भाईयों को राखी बांधने के बाद उपहार के तौर शौचालय की मांग करें। ताकि जिले को खुले से शौच मुक्त बनाने में सहयोग हो सके। सदर एसडीएम ने भी लोगों से पेड़-पौधों की सुरक्षा करने की अपील की। डीएफओ ने लोगो से अपील किया कि जिस तरह बहन की रक्षा करने के लिए भाई हमेसा तत्पर रहते हैं, वैसे ही वृक्षों की रक्षा के लिए तत्परता जरुरी है। वृक्ष हमारे धरोहर हैं, इसके बिना हम अधूरे हैं। मानव जीवन का सबसे जरुरी व महत्वपूर्ण ऑक्सीजन हमें वृक्ष से प्राप्त होता है। अगर वृक्ष नही रहेंगे तो एक पल जीने का कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इधर, नगर भवन परिसर में मिशन कायाकल्प की ओर से कार्यक्रम आयोजित हुआ। जहां एसपी विकास बर्मन ने वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधा। उन्होंने लोगों से पेड़-पौधों की सुरक्षा करने की अपील की। मौके पर राजीव नयन सहित कई लोग उपस्थित थे।

loksabha election banner

-----------

वृक्षों को रक्षा सूत्र बांध लिया पर्यावरण बचाने का संकल्प

कौआकोल : वन विभाग द्वारा तरौन गांव में कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं के सहयोग से कार्यक्रम वृक्ष रक्षाबंधन उत्सव मनाया गया। उपस्थित लोगों ने वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधकर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया। रेंजर विमल कुमार ने कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्र समान होते हैं। इनकी रक्षा कर पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है। उन्होंने लोगों को अधिक से अधिक पौधों को लगाने की अपील की। कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं ने भी रक्षाबंधन के अवसर पर वृक्षों पर रक्षा सूत्र बांधा। मौके पर फोरेस्टर बांके पासवान, चन्द्रकांत मिश्रा, वनरक्षी सियाराम दुबे, सुदामा ¨सह, किशोरी प्रसाद, वार्डन कंचन कुमारी आदि उपस्थित थे। दूसरी ओर प्रखण्ड के दरावां गांव में ग्रामीणों ने एक अनोखी पहल करते हुए 108 पौधों का वृक्षारोपण कर राखियां बांधी। दरावां के सरपंच अर्जुन साव, शंभू महतो, ईश्वरी प्रसाद, डॉ. अनिल कुमार, रामचंद्र प्रसाद आदि ने बताया कि गांव-गांव जाकर वृक्ष बचाने की अपील भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.