Move to Jagran APP

नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में पसरा रहता है कचरा

जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम वार्ड नंबर 29 पहुंची। इस दौरान लोगों से मिलकर समस्याओं की पड़ताल की गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 03:06 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 03:06 AM (IST)
नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में पसरा रहता है कचरा
नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में पसरा रहता है कचरा

नवादा। जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम वार्ड नंबर 29 पहुंची। इस दौरान लोगों से मिलकर समस्याओं की पड़ताल की गई। अधिकांश लोगों ने गंदगी समस्या सुनाई। लोगों ने बताया कि मोहल्लों में नियमित सफाई नहीं होने से कचरों का अंबार लगा रहता है। पेयजल के लिए लगाए गए कई चापाकल खराब पडे हैं। मोहल्लों में पर्याप्त लाइट नहीं लगाए गए हैं। जिसके कारण शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। कई लोगों ने बताया कि सरकारी स्तर पर जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं की गई है। पड़ताल के दौरान मोहल्लों में गली-नाली का काम बेहतर दिखा, पीसीसी सड़क के निर्माण हुए हैं। लेकिन छोटी-छोटी समस्याएं लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है। वार्ड में मोगलाखार, बुंदेलखंड, तेली टोला व डफाली टोला प्रमुख मोहल्ला है।

loksabha election banner

कहतें हैं लोग

सरकारी स्तर पर वाटर सप्लाई की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मोहल्लों में लगे कई चापाकल खराब पडे़ हैं। नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में कचरा पसरा रहता है। पार्षद द्वारा अपने चहेतों के बीच काम किया गया है।

सुजीत कुमार उर्फ फोल्टन, तेली टोला

वार्ड पार्षद ने पीसीसी ढ़लाई नाली निर्माण समेत कई विकास कार्य कराए हैं। लेकिन नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्ले में कचरा पसरा रहता है। वार्ड पार्षद को सफाई कार्य पर ध्यान देने की जरूरत है।

रामजतन राम, बुंदेलखंड

संसाधन के अनुसार पार्षद ने काफी बेहतर कार्य किया है। सड़क निर्माण समेत कई विकास का कार्य कराए गए हैं। सभी लोगों को एक साथ लेकर चलने का काम किया है।

भोलानाथ दीक्षित, बुंदेलखंड,

गलियों में लाइट नहीं रहने से शाम होते ही अंधेरा पसर जाता है। रात में गलियों से आने जाने में काफी परेशानी होती है। पार्षद ने केवल अपने चहेतों के बीच काम किया है।

सबीर कुमार, तेली टोला

पार्षद ने मोहल्लों में विकास के कई कार्य किए हैं। पीसीसी ढ़लाई समेत कई काम कराए हैं। इनके द्वारा किया गया कार्य काफी सराहनीय है।

मोनू कुमार, मोगलाखार

वार्ड पार्षद का कार्य संतोषजनक है। लेकिन मोहल्लों में सफाई नहीं होने से कचरा पसरा रहता है। पार्षद को नियमित सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मालती देवी, बुंदेलखंड

नियमित सफाई नहीं होने से मोहल्लों में कचरा पसरा रहता है। रोशनी के लिए पर्याप्त लाइट नहीं रहने से अंधेरा छाया रहता है। पार्षद को इन समस्याओं के समाधान के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मीरा देवी, तेली टोला

वार्ड पार्षद का कार्य काफी बेहतर है। इनके द्वारा पीसीसी ढलाई समेत कई विकास कार्य कराए गए हैं। लेकिन पार्षद को नियमित साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

विघा देवी, बुंदेलखंड

सरकारी स्तर पर वाटर सप्लाई की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। गलियों में कचरा पसरा रहता है। ऐसे पार्षद द्वारा मोहल्लों में नाली गली को दुरूस्त कराया गया है। लेकिन साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

कृष्ण गुलाबी देवी, बुंदेलखंड

कहते हैं वार्ड पार्षद

मोहल्लों के गलियों में नियमित साफ सफाई करायी जाती है। लोग कूडे़दान रहने के बावजूद किनारे में कचरा फेंकते हैं। जिससे गंदगी का अंबार लग जाता है। गलियों में 40 लाख की लागत से पीसीसी ढ़लाई व नाली का निर्माण कराया गया है। पेयजल के लिए 5 चापाकल लगाए गए। रोशनी हेतु 50 लाइट लगाए गए हैं। आवास योजना से 11 लोगों को जोड़ा गया। 26 लोगों के घर में शौचालय का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा सौ लोंगो को पेंशन योजना से जोड़ा गया है।

स्वर्णलता देवी, वार्ड पार्षद

विद्यालय- 1

आंगनबाड़ी- 2

जनवितरण-2

चौहद्दी

पूरब-मोगलाखार इमामबाडा

पश्चिम- मथुरा साव गोपी चौधरी स्थान।

उतर- रेलवे क्रा¨सग।

दक्षिण- सत्येंद्र स्कूल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.