Move to Jagran APP

अवैध अभ्रक खदान पर वन विभाग व पुलिस का छापा

नवादा। वन विभाग व पुलिस ने शुक्रवार को सवैया टांड पंचायत की चटकरी स्थित अवैध अभ्रक खदानों में सघन छा

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 08:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 08:19 PM (IST)
अवैध अभ्रक खदान पर वन विभाग व पुलिस का छापा
अवैध अभ्रक खदान पर वन विभाग व पुलिस का छापा

नवादा। वन विभाग व पुलिस ने शुक्रवार को सवैया टांड पंचायत की चटकरी स्थित अवैध अभ्रक खदानों में सघन छापेमारी अभियान चलाया गया। शारदा व विमल खदानों में की गई छापेमारी के दौरान विस्फोटक सहित कई खनन व ढुलाई में प्रयुक्त वाहनों को जब्त किया गया है। अभ्रक खदानों में अवैध खनन के दौरान आए दिन हो रहे हादसे की लगातार छप रही खबरों के बाद वन विभाग व पुलिस ने संयुक्त रूप से यह कार्रवाई की है। कार्रवाई का नेतृत्व वन प्रमंडल पदाधिकारी आलोक कुमार, एएसपी अभियान कुमार आलोक व एसडीपीओ रजौली संजय कुमार कर रहे थे। एसएसबी, एसटीएफ व स्वाट बल के सहयोग से कार्रवाई को अंजाम दिया गया। प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद मफिया तत्वों में हड़कंप मच गया है। लंबे समय बाद यह कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

इन सामानों की हुई बरामदगी

-छापेमारी के दौरान चट्टान तोड़ने के लिए प्रयुक्त किए जाने वाले विस्फोटकों जिसमें 40 डेटोनेटर, 35 जिलेटिन और एक बंडल तार बरामद हुआ। इसके अलावा खनन में प्रयुक्त एक जेसीबी मशीन और माल ढ़ुलाई में इस्तेमाल किए जाने वाले तीन डंफर को भी जब्त किया गया। फरार हुए माफिया

-पुलिस छापेमारी को काफी गोपनीय रखा गया था। फिर भी जैसे ही पुलिस दल पर नजर पड़ी सभी माफिया व खनन कर रहे मजदूर खदान से भाग निकलने में सफल रहे। हालांकि जवानों ने काफी दूर तक पीछा किया लेकिन घने जंगल होने का फायदा उठाकर वे भाग निकले। छापेमारी में रेंज ऑफिसर अभय कुमार ¨सह, एसटीएफ प्रभारी सर्वनारायण,स्वाट प्रभारी रूपेश कुमार, एसएसबी से एसआइ संतोष कुमार व एसटीएफ,एसएसबी,स्वाट के जवान सहित जिला पुलिसबल के जवान व वन विभाग के कई कर्मी शामिल थे। कुछ दिनों पूर्व हुई घटनाएं

गत 27 मई को माफिया द्वारा अभ्रक का बड़ा चट्टान को तोड़ने के लिए डायनामाइट का उपयोग किया गया था। जिसकी चपेट में आने से दो मजदूर बुरी तरह जख्मी हो गए थे। जिसमें एक मजदूर की मौत भी हो गई थी। पुन: 30 मई को अभ्रक का एक बड़ा चट्टान गिरने से दो मजदूर मलबे में दबकर गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। जिसमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है। जानकार बताते हैं कि ऐसी घटनाएं शारदा माइंस में आम हो गई है। अभ्रक माफिया पर कार्रवाई नहीं होने से उनलोगों के हौसले बुलंद हैं।

कहते हैं अधिकारी

-सवैयाटांड़ पंचायत में संचालित अवैध अभ्रक खदान पर लगातार मजदूरों की मौत की सूचना मिल रही थी। सूचना के आलोक में छापेमारी की गई। जिसमें एक जेसीबी मशीन,तीन डंफर व कुछ विस्फोटक बरामद किया गया है। खनन माफिया के बारे में पता लगाया जा रहा है। सभी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

आलोक कुमार,डीएफओ, नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.