Move to Jagran APP

जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने से लोगों को होती है परेशानी

जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड 2

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 08:55 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 09:04 PM (IST)
जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने से लोगों को होती है परेशानी
जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने से लोगों को होती है परेशानी

जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड 28 पहुंची। जहां लोगों की समस्याओं की पड़ताल की गई। अधिकांश लोगों की समस्या एक जैसी सुनने को मिली। लोगों ने बताया कि नवादा बाइपास के पास बना नाला की कई साल से साफ-सफाई नहीं कराई गई है। नाला की कुछ जमीन पर असामाजिक तत्वों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है। नाला का मुंह बंद कर दिया गया है। जिसके कारण नाला हमेशा जाम रहता है। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण मोहल्ले का नाली भी जाम रहता है। बरसात के दिनों में नाला का गंदा पानी गलियों में जमा हो जाता है। नाली का गंदा पानी लोगों के घर में प्रवेश कर जाता है। गलियों से लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। इसके साथ ही मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। लोगों को हमेशा बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है।

loksabha election banner

-----------------------

पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं लोग

- लोगों ने बताया कि जलस्तर में गिरावट आने से मोहल्ले में लगा कई सरकारी चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगा चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। पेयजल के लिए दूसरे के घर व अन्य स्थानों से पानी लाना पड़ रहा है। हालांकि हर-घर नल-जल योजना के तहत वार्ड के आधा इलाका में पाइप बिछाया गया है। पेयजल आपूर्ति की जा रही है। लेकिन समय सीमा के अंदर पानी देने के कारण पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है।

------------------------

पर्याप्त लाइट की व्यवस्था नहीं

- लोगों ने बताया कि मोहल्ले में रोशनी के पर्याप्त लाइट की व्यवस्था नहीं है। गलियों में लगा कई लाइट खराब पड़ा है। शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। रात्रि में गलियों से आने-जाने में काफी परेशानी होती है। इसके साथ ही अप्रिय घटना होने का भी भय बना रहता है।

------------------------

कहते हैं लोग

- कई साल से नवादा बाइपास स्थित नाला की साफ-सफाई नहीं कराई गई है। जिसके कारण नाला हमेशा जाम रहता है। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण मोहल्ले का नाली भी जाम रहता है। बरसात के दिनों में जलजमाव की स्थिति बनी रहती है। नाली का गंदा पानी घर में प्रवेश कर जाता है।

गीता देवी, अंबेडकर नगर।फोटो-07.

------------------------

- जलस्तर में गिरावट आने से मोहल्ले में कई सरकारी चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगा चापाकल से भी पानी गिरना बंद हो गया है। हर-घर नल-जल योजना के तहत पानी का सप्लाय किया जा रहा है। पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। पेयजल के लिए दूसरे के घर व अन्य स्थानों से पानी लाना पड़ रहा है।

सचिन कुमार, आंबेडकर नगर। फोटो-08.

-------------------------

- मोहल्ले में रोशनी के लिए लगा कई लाइट खराब पड़ा है। शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। रात्रि में गलियों से आने-जाने में काफी परेशानी होती है। इसके साथ ही अप्रिय घटना होने का भय भी बना रहता है। इसके लिए वार्ड पार्षद को विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

इंदु देवी, आंबेडकर नगर। फोटो-09.

-------------------------

- नाला की सफाई नहीं होने से हमेशा जाम रहता है। मोहल्ले के नालियों से भी गंदा नहीं निकल पा रहा है। बरसात के दिनों में नाला का गंदा गलियों में जमा हो जाता है। लोगों को गंदा पानी में घुसकर पार होना पड़ता है। मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। बीमारी फैलने की भी आशंका बनी रहती है।

राजेश कुमार, आंबेडकर नगर। फोटो-10.

-------------------------

कहते हैं वार्ड पार्षद

- नवादा बाइपास स्थित नाला का कई साल से साफ-सफाई नहीं कराई गई है। नाला की कुछ जमीन पर असामाजिक तत्वों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है। इसके साथ ही नाला का मुंह बंद कर दिया गया है। जिसके कारण नाला हमेशा जाम रहता है। मोहल्ले की नालियों से भी पानी नहीं निकल पाता है। बरसात के दिनों में नाला का गंदा पानी मोहल्ले में जमा हो जाता है। नाली का गंदा पानी लोगों के घर में भी प्रवेश कर जाता है। लोगों को गंदा पानी में घुसकर पार होना पड़ता है। नाला की साफ-सफाई के लिए नप कार्यपालक पदाधिकारी को कई बार शिकायत किया गया। लेकिन समस्या जस का तस बना है। जलस्तर में गिरावट आने से कई सरकारी चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगा चापाकल से भी पानी गिरना बंद हो गया है। ऐसे वार्ड के आधा इलाका में हर-घर नल-जल योजना के तहत पाइप बिछाया गया है। पानी आपूर्ति भी किया जा रहा है। बाकी बचे इलाका में बहुत जल्द पाइप बिछाया जाएगा। मोहल्ले में खराब पड़ा लाइट को बहुत जल्द बदला जाएगा। गलियों में पीसीसी, नाली निर्माण आदि कार्य कराया गया है। वार्ड के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

पूजा कुमारी, वार्ड पार्षद। फोटो-11.

--------------------------

एक नजर वार्ड

जनसंख्या-करीब 10 हजार।

मतदाता- 2 हजार 850.

विद्यालय- प्राथमिक विद्यालय-01.

अस्पताल-00.

आंगनबाड़ी-02.

संसाधन-सफाई कर्मी-05.

ट्रॉली- 02.

ट्रैक्टर-00.

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.