Move to Jagran APP

घरों में ही अदा करें ईद की नमाज : डीएम

नवादा। ईद पर्व के मद्देनजर जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करें। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ नहीं लगाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। जिसके तहत सभी धार्मिक स्थलों को आमजनों के लिए बंद रखा गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 08:09 PM (IST)
घरों में ही अदा करें ईद की नमाज : डीएम
घरों में ही अदा करें ईद की नमाज : डीएम

नवादा। ईद पर्व के मद्देनजर जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करें। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ नहीं लगाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। जिसके तहत सभी धार्मिक स्थलों को आमजनों के लिए बंद रखा गया है। सभी लोग कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सहयोग करें और मस्जिदों व ईदगाहों में सामूहिक नमाज अदा करने के बजाय अपने घरों में नमाज पढ़ें। डीएम ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई है। लेकिन अभी कोरोना का खतरा नहीं टला है। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि क्षेत्र के लोगों को जागरूक करें कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ न लगे। सभी लोग शारीरिक दूरी का पालन करें, मास्क का प्रयोग जरूर करें। सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें ताकि संक्रमण के खतरों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि आप भी सुरक्षित रहें एवं दूसरे को भी सुरक्षित रखें। उन्होंने सदस्यों से अनुरोध करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में कोराना टीकाकरण हेतु ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करें। साथ ही कोरोना की जांच के लिए आमलोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर सामुदायिक किचन संचालित है। सभी जरूरतमंद, प्रवासी, असहाय, भूखे को भोजन मुहैया कराया जा रहा है। स्कूल के एमडीएम मेनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण भोजन मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जरुरतमंदों को सामुदायिक किचन भेजें, ताकि उन्हें भूखा न रहना पड़े।

loksabha election banner

-------------------

आज मनेगी ईद, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

नवादा। ईद उल फितर का त्योहार शुक्रवार को मनाया जाएगा। पर्व को शांतिपूर्वक संपन्न कराने और विधि-व्यवस्था संधारण हेतु डीएम-एसपी ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। डीएम ने लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए त्योहार मनाने की अपील की है। सभी बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि नवादा जिला साम्प्रदायिक ²ष्टिकोण से अति संवेदनशील जिला है। इसलिए विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में सतत गश्ती करते रहें। असामाजिक तत्वों की गतिविधि पर कड़ी नजर रखें। विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी आवश्यक एवं एहतियाती कार्रवाई सुनिश्चित करें। विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में डीडीसी वैभव चौधरी एवं एएसपी मुख्यालय महेन्द्र कुमार बसंत्री रहेंगे। कोविड गाइडलाइन और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60 एवं भादवि की धारा 188 के प्रावधानों के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। किसी भी प्रकार के अफवाहों का खंडन त्वरित गति से करने का निर्देश दिया गया है। ईद पर्व शांति, सौहार्द तथा उल्लास के साथ सम्पन्न कराने हेतु अराजक व्यक्तियों पर निगरानी रखते हुए स्थानीय शांति समिति के लोगों की सहायता लेने का निर्देश दिया गया है।

---------------------

माइकिग के जरिए घर में नमाज पढ़ने की अपील

- बाजार में माइकिग के जरिए लोगों से अपने-अपने घरों में नमाज पढ़ने की अपील की गई। अधिकारियों ने मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में भ्रमण कर लोगों को कोविड गाइडलाइन की जानकारी दी और कहा कि लॉकडाउन की अवधि में धार्मिक स्थलों को आमजनों के लिए बंद रखा गया है। इसलिए सभी लोग अपने-अपने घरों में ईद उल फितर की नमाज अदा करें। मस्जिदों व ईदगाह में सामूहिक नमाज नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.