नवादा। सुहागिन महिलाओं का व्रत हरितालिका तीज को लेकर मंगलवार का बाजार पूरी तरह से गुलजार रहा। शहर में पूरे दिन जमकर खरीदारी हुई। मेन रोड, प्रजातंत्र चौक, विजय बाजार, सब्जी मंडी, सोनारपटटी, गढ़पर, इंदिरा चौक, पुरानी बाजार में श्रद्धालु महिलाओं ने इस व्रत को लेकर जरूरत के हरेक सामान की खरीदारी की। फूटपाथी चूड़ी दुकान, फल मंडी, श्रृंगार की दुकान, रेडिमेड कपड़े, साड़ी की दुकान, मिठाई की दुकान, बांस की बनी पेटारी यानि हर तरफ खरीदारों की भारी भीड़ दिखी। महिलाएं पूरी उत्सुकता के साथ सामान खरीद रही थीं। तीज की खरीदारी का आलम ऐसा था कि सुबह से शाम 7 बजे तक लोग तरह-तरह के सामान खरीदते नजर आए। अनेक गांव-शहर की महिलाएं समूह में तीज का सामान खरीदने के लिए नवादा आई थीं। लोगों ने पूजन सामग्री की दुकानों से भी सामान खरीदे। इससे पहले मंगलवार को श्रद्धालु व्रतियों ने नहाय-खाय किया।

------------

गीत-भजन के साथ ही पंडित जी सुनाएंगे व्रत की कथा

-हरितालिका तीज का व्रत करने के लिए सभी श्रद्धालु महिलाओं ने तैयारी कर ली है। हर तरह के पूजन सामान खरीद लिए गए हैं। बुधवार को सुहागिन महिलाएं पारंपरिक तरीके से तीज का व्रत करेंगी। इसके लिए वे पूरे दिन निर्जला उपवास पर रहेंगी। संध्याकाल में सज-धजकर वे भगवान शिव-मां पार्वती व गणेश की पूजा करेंगी। इसके साथ ही महिलाएं तीज की पारंपरिक गीत-भजन गाएंगी। पूजा के दौरान पंडित जी महिलाओं को हरितालिका तीज की कथा सुनाएंगे। तीज का त्योहार शहरी क्षेत्रों के साथ ही गांवों में विशेष तौर से किया जाता है।

---------

कल सुबह में होगा व्रत का पारण

श्रद्धालु महिलाएं पूरे 24 घंटे तक निर्जला उपवास रहने के बाद गुरुवार की सुबह में व्रत का पारण करेंगी। गौ दूध से पारण किया जाएगा। पारण के दिन श्रद्धालुओं के घरों में तरह-तरह का व्यंजन बनाया जाएगा। इसी दिन प्रसाद भी बांटा जाएगा। अनेक श्रद्धालु महिलाएं इस तीज पूजा को लेकर घर में ही अनेक तरह के पकबान आदि बनाते हैं।

Posted By: Jagran