Move to Jagran APP

नवादा सब्जी बाजार का नहीं हो सका विस्थापन, लोग परेशान

नवादा जिला प्रशासन की ओर से नवादा सब्जी बाजार को शहर के दूसरे स्थान पर विस्थापित करने की प्रक्रिया कई साल से चल रही है। इसके लिए नगर परिषद कार्यालय नवादा को जिम्मेवारी सौंपी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:41 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:41 PM (IST)
नवादा सब्जी बाजार का नहीं हो सका विस्थापन, लोग परेशान
नवादा सब्जी बाजार का नहीं हो सका विस्थापन, लोग परेशान

नवादा: जिला प्रशासन की ओर से नवादा सब्जी बाजार को शहर के दूसरे स्थान पर विस्थापित करने की प्रक्रिया कई साल से चल रही है। इसके लिए नगर परिषद कार्यालय नवादा को जिम्मेवारी सौंपी गई है। साथ ही सब्जी बाजार के विक्रेताओं को दूसरे स्थान पर बसाने का निर्देश भी दिया गया है। कई साल बीत जाने के बाद भी विस्थापित नहीं किया जा सका है। इसके कारण आमजनों को परेशानी उठानी पड़ रही है। बता दें कि नगर के मेन रोड, विजय बाजार, पुरानी कचहरी रोड व पुरानी बाजार आदि घनी आबादी वाला इलाका है। जो शहर का मुख्य बाजार है। इसी इलाके के बीच में सब्जी बाजार स्थापित है। जहां सैंकडा़े सब्जी विक्रेता सुबह से देर शाम तक बैठते हैं। और सब्जी की बिक्री करते हैं। सब्जी बाजार में सुबह से देर शाम तक खरीदारों की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा आस-पास की सड़कों पर भी भीड़-भाड़ लगी रहती है। साथ ही सड़कों पर जाम की भी स्थिति बनी रहती है। आमजनों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

loksabha election banner

----------------------

सब्जी बाजार में गंदगी का अंबार

- नगर के सब्जी बाजार में विक्रेताओं द्वारा दुकान के कचरों को सड़कों के किनारे फेंक दिया जाता है। बाजार के बीच में हमेशा गंदगी का अंबार लगा रहता है। कूड़-कचरों से निकलने वाली सड़ांध से आस-पास के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। लोगों को हमेशा बीमारी फैलने का भी डर सताता रहता है।

----------------------

भेंडिग जोन का नहीं हो सका निर्माण

- नगर परिषद की ओर से सब्जी बाजार को विस्थापित करने के लिए भेंडिग जोन का किया जाना था। साथ ही विक्रेताओं को जगह उपलब्ध कराना था। इसके लिए करीब पांच साल से प्रक्रिया चल रही है। कोरोना काल में अस्थायी रूप से शहर के कन्हाई स्कूल मैदान, रेलवे स्टेशन, हरिश्चंद्र स्टेडियम, गांधी इंटर स्कूल मैदान, पार नवादा समेत अन्य स्थानों पर भेंडिग जोन बनाया गया था। इसके बाद बाजार में भीड़-भाड़ भी कम लग रहा था। करीब दो-तीन माह बीतने पर सभी विक्रेता सब्जी बाजार में दुकान लगाने लगे। और स्थिति पूर्व की भांति हो गई। इसके बाद भी अबतक भेंडिग जोन का निर्माण नहीं हो सका है।

- नगर के सब्जी बाजार के विक्रेता सुरेंद्र कुमार, फिरोज अंसारी, रामनंदन प्रसाद समेत कई लोगों ने बताया कि करीब पंद्रह साल से दुकान का संचालन कर रहे हैं। सड़क के किनारे बैठकर दुकान चलाना पड़ता है। ठंड के दिनों में काफी परेशानी होती है। बाजार के बीच में गंदगी का अंबार लगा रहता है। बीमारी फैलने का भय बना रहता है। सरकारी स्तर पर सब्जी विक्रेताओं के लिए स्थायी रूप से जगह होता तो बेहतर होता। - शहर के बीच में सब्जी बाजार होने से प्रतिदिन भीड़-भाड़ लगी रहती है। इसके आस-पास के इलाके में भी सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। सब्जी बाजार को दूसरे स्थान पर विस्थापित करने को लेकर शहर के मालगोदाम समेत अन्य स्थानों पर भेंडिग जोन बनाने के लिए स्थल का चयन किया गया है। विक्रेताओं का आई कार्ड भी बनाया जा रहा है। बहुत जल्द भेंडिग जोन का निर्माण कर बाजार को विस्थापित किया जाएगा। ऐसे विभाग की ओर से फुटपाथी दुकानदारों को योजना से जोड़कर लाभ दिया जा रहा है।

कन्हैया कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.