Move to Jagran APP

Nawada News: बस की टक्कर से बाइक सवार दो लोगों की मौत, उग्र भीड़ ने बस को फूंका

घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए। जिस बस से दुर्घटना हुई उसमें कुछ ही देर में आग लगा दी। बस देखते ही देखते खाक हो गई। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष ने गस्ती में रहे एएसआई सोमारी नट को घटनास्थल पर भेजा।

By Rahul KumarEdited By: Umesh KumarPublished: Sun, 18 Sep 2022 11:55 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 04:03 AM (IST)
Nawada News: बस की टक्कर से बाइक सवार दो लोगों की मौत, उग्र भीड़ ने बस को फूंका
बस की टक्कर से बाइक सवार दो लोगों की मौत, उग्र भीड़ ने बस को फूंका

नवादा, जेएनएन। पटना-रांची एनएच-31 थाना क्षेत्र के चितरकोली स्थित समेकित जांच चौकी के समीप शनिवार की रात्रि पौने नौ बजे बड़ा हादसा हुआ। जिले के कौआकोल से कोलकाता जा रही अर्चना यात्री बस ने झारखंड की ओर से आ रहे बाइक सवार को टक्कर मार दी। हादसे में बस सवार चितरकोली निवासी कृष्णा यादव के पुत्र शंकर यादव की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि एकंबा गांव निवासी अर्जुन यादव के पुत्र मनोज यादव की मौत इलाज के लिए सदर अस्पताल नवादा ले जाने के क्रम में लालू मोड़ के पास हो गई।

loksabha election banner

घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए। जिस बस से दुर्घटना हुई उसमें कुछ ही देर में आग लगा दी। पूरी बस देखते ही देखते खाक हो गई। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष ने गस्ती में रहे एएसआई सोमारी नट को घटनास्थल पर भेजा। लेकिन उग्र ग्रामीणों ने पुलिस अधिकारी और जवानों को खदेड़ दिया।

स्थिति को संभालने के लिए सीओ अनिल कुमार, सर्किल इंस्पेक्टर अरुण कुमार सिंह, रजौली थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी, सिरदला थानाध्यक्ष सरोज कुमार सिंह, अकबरपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार के साथ सभी थाने में तैनात अन्य पुलिस पदाधिकारी और जवान और एसटीएफ के जवान मौके पर पहुंचे। स्थिति को नियंत्रण में लिया। फायर ब्रिगेड ने बस में लगी आग को बुझाया। इस बीच बस के चालक सहित अन्य स्टाफ वहां से फरार हो गए। बस में बैठे यात्रियों को ग्रामीणों ने उतार कर बस में आग लगा दी थी। इस घटना में बस पर सवार करीब एक दर्जन से अधिक यात्रियों का बस में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया।

दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी नहीं रोक सके उपद्रवियों को

सड़क दुर्घटना के बाद उग्र ग्रामीणों ने दो दर्जन से अधिक पुलिस के जवान को चेक पोस्ट पर रहते उनकी आंखों के सामने बस को जला दिया। पेट्रोल छिड़ककर बस में आग लगा दी । बताते चलें कि रजौली चेक पोस्ट पर 24 घंटे सैप के जवान, उत्पाद विभाग के जवान और होमगार्ड के जवान दो दर्जन से अधिक तैनात रहते हैं। थाने से गए पदाधिकारी को ग्रामीणों द्वारा का खदेडता देख वहां ड्यूटी में तैनात कोई जवान ग्रामीणों को रोकने के लिए आगे नहीं आया। जबकि यह घटना चेक पोस्ट पर घटी। उत्पाद विभाग के एक अधिकारी ने उग्र ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन उन्हें भी उन लोगों का गुस्सा का सामना करना पड़ा।

यात्रियों ने कहा- भगवान और अल्लाह ने हम सभी को बचाया

शनिवार को साढ़े 4 बजे पर कौवाकोल से कोलकाता के लिए यात्री अर्चना बस खुली थी। बस में सवार शहनाज परवीन, शाइस्ता परवीन, निसार अहमद, मोहम्मद अशरफ, मोहम्मद कलाम, धीरेंद्र कुमार, मोहम्मद कासिम और सुधीर साव ने बताया कि इस घटना को हम लोग कभी नहीं भूलेंगे। अल्लाह और भगवान ने हम सभी को बचा लिया। हादसे के बाद 60-70 की संख्या में ग्रामीण दौड़ते हुए आए और बस पर लाठी-डंडे से पीटने लगे। यात्रियों से कहा कि जल्दी बस खाली करो हम लोग आग लगाएंगे।हमलोग अपने परिवार बच्चों को लेकर आनन-फानन में गाड़ी से उतरकर इधर-उधर भागने लगे। बहुत सारा सामान हम लोगों का बस की डिक्की में ही रह गय। देखते ही देखते बस धू-धू कर जलने लगी। गनीमत रही कि हमलोग की जान बच गई।

दो घंटे की जाम में जहां-तहां रुकी रहीं गाड़ियां, घबराए दिखे यात्री

रजौली चेक पोस्ट पर हुई इस घटना के बाद एनएच-31 पर करीब दो घंटे का महाजाम लग गया। यात्री बसों के अलावा दूसरे निजी वाहनों में सवार लोग, ट्रांसपाेर्ट वाहन व अन्य जाम में फंसे रहे। रात होने के कारण लोगों को काफी दिककत हुई। जो गाड़ी चेक पोस्ट पहुंचने वाली थी उससे पीछे ही खड़ी कर रुक गई। बसों में सवार यात्री काफी देर तक घबराए रहे। करीब दो घंटे की जाम के बाद जब वाहनों का आवागमन शुरू हुआ तब जाकर यात्रियों ने राहत की सांस ली। विश्वकर्मा पूजा का दिन था, इस वजह से सड़कों पर गाड़ियां की आवागमन थोड़ी कम थी।

कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने शव को उठाया

सड़क दुर्घटना में मृतक शंकर यादव के पिता सहित उनके पूरे परिवार के लोग पुलिस को शव उठाने के लिए नहीं दे रहे थे। उनकी मांग थी कि बस के चालक को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। सभी अधिकारी ने उनके पिता को काफी देर तक समझाया बुझाया और उन्हें आश्वासन दिया कि चालक व वाहन मालिक के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिसके बाद परिजन मानें और शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल ले जाने दिया।

जिउतिया व्रत के एक दिन पहले बेटे की मौत 

सड़क दुर्घटना में दो युवक की मौत के बाद रजौली थाना क्षेत्र के चितरकोली और एकंबा गांव में मातम छा गया। इन दोनों गांव के एक-एक शख्स की मौत हादसे में हुई। दोनों गांव में एक गली से चीखने और चिल्लाने की आवाज आ रही थी। दोनों की मां अपने पुत्र की दीर्घायु के लिए जिउतिया की पर्व करने के लिए शनिवार को नहाए खाए का व्रत पूरा किया था। रविवार को अपने पुत्र की दीर्घायु के लिए निर्जला उपासना होनी थी उससे पहले यह सब हो गया। चितरकोली निवासी कृष्णा यादव के एक पुत्र की सड़क दुर्घटना में ही वर्ष 2015 में मौत हो गई थी और दूसरा पुत्र की मौत 2022 में हो गई। पिता रोते बिलखते हुए कह रहे थे कि मेरा जीवन बेकार है। मेरे आंखों के सामने मेरा दोनों लाल चला गया। उधर, मनोज के गांव एकंबा में भी मातम छाया हुआ है, पूरे परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है।

सीसीटीवी फुटेज से चिह्नित हो रहे दोषी

चितरकोली गांव निवासी मृतक शंकर यादव के पिता कृष्णा यादव के बयान पर प्राथमिकी हुई है। बस में आग लगाने वाले को चिन्हित किया जा रहा है,चेक पोस्ट पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगाला जा रहा है। फिलहाल अज्ञात दो दर्जन से अधिक लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी की गई है। बस में तोड़फोड़ और आग लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। मृतक के परिजनों के साथ हमलोगों की पूरी सहानुभूति है,सरकार के द्वारा मिलने वाली जो सहायता राशि होगी।उसे हमलोग जल्द से जल्द दिलाने का प्रयास करेंगे।- दरबारी चौधरी, थानाध्यक्ष, रजौली, नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.