गुरुवार को गया कलेक्ट्रेट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा आयोजित विकास की समीक्षा बैठक में हिसुआ विधायक अनिल सिंह ने जिले की कई प्रमुख समस्याओं को रखा। पटना-रांची राजमार्ग -31 को फोर लेन करने, छात्रों की सुविधा के लिए जिले के सरकारी कॉलेजों में पीजी की पढ़ाई शुरू करने से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी कई अहम मुद्दों को प्रमुखता से रखा। विधायक ने मुख्यमंत्री से कहा कि एनएच-31 जो कि बिहार के साथ ही झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल को सीधा जोड़ता है वह वर्षों से फोरलेन होने को लेकर प्रस्तावित है। लेकिन अब तक इसपर अपेक्षित काम शुरू नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय राज्यमार्ग से हर दिन हजारों गाड़ियां गुजरती हैं। लेकिन सड़क फोरलेन नहीं रहने के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। एनएच की सड़क संकीर्ण रहने से वाहनों के परिचालन में कठिनाई आ रही है।

--------

सड़क मार्ग को उपयोगी बनाने के लिए पुल का होना जरूरी

- हिसुआ विधायक ने मंझवे-नरहट-फतेहपुर-दर्शनाला एसएच 103 पर धनार्जय, तिलैया व खुरी नदी पर पुल बनाने की जरूरत बताई। कहा कि पुल नहीं रहने से सड़क की उपयोगिता सही से नहीं हो रही है। उन्होंने सड़क का चौड़ीकरण कराने को भी जरूरी बताया। विधायक ने अवनैया के समीप सकरी नदी में बराज बनाने की मांग भी उठाई। इलाके के सकरपुरा-बदलपुर-दायबिगहा से गुजरी पैन की खुदाई कराने की मांग की। इस पइन की खुदाई को लेकर विधायक ने कहा कि अब तक उनकी ओर से तीन बैठकों में इसे ध्यान में लाया गया है। लेकिन विभागीय अधिकारी हर बार एक ही अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत कर खानापूर्ति कर दे रहे हैं।

-------

नवादा में पीजी की पढ़ाई के लिए हो व्यवस्था

-विधायक ने नवादा जिले में कमजोर शिक्षा व्यवस्था का भी मुद्दा उठाया। कहा कि स्नातक के बाद यहां उच्च शिक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि नवादा जिले में पीजी की पढ़ाई शुरू कराई जाए। यहां के युवाओं को उच्च शिक्षा हासिल करने में दिक्कत होती है। जिसके बाद विभागीय सचिव आर.के. महाजन ने समीक्षा कर पीजी की पढ़ाई की व्यवस्था शीघ्र कराने की बात कही।

----------

मेडिकल कॉलेज या 200 बेड का जिला अस्पताल मिले

- विधायक ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मेडिकल कॉलेज या कम से कम 200 बेड का जिला अस्पताल खोलने के लिए काम शुरू करने की जरूरत बताई। यह भी बताया कि जिलाधिकारी के स्तर से अस्पताल के लिए भूमि उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ककोलत जलप्रपात के सुंदरीकरण व साधन-संसाधन उपलब्ध कराने की ओर ध्यान दिलाया। सीएम ने जल्द ही नवादा जिला के हित में काम कराने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस