Move to Jagran APP

कुपोषण दूर भागने को जीविका दीदी की बैठक

प्रखंड में राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर जीविका रजौली के द्वारा लगातार ग्राम संगठन मे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 10:51 PM (IST)
कुपोषण दूर भागने को जीविका दीदी की बैठक
कुपोषण दूर भागने को जीविका दीदी की बैठक

नवादा। प्रखंड में राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर जीविका रजौली के द्वारा लगातार ग्राम संगठन में पोषण उत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में रानी जीविका महिला ग्राम संगठन शिवपुर,जोगियमारण एवं राजनंदिनी जीविका महिला ग्राम संगठन अंधरबाड़ी में पोषण आहार रत्न समारोह का आयोजन किया गया। जहां अपने बच्चों को सही पोषण देने वाली माताओं को सम्मानित किया गया। ताकि वे सभी माताओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन सकें। सभी लोग सही पोषण देने वाली माताओं का अनुसरण कर अपने बच्चों को स्वस्थ रख सके। इस मौके पर प्रखंड परियोजना प्रबंधक मो. आफताब आलम ने दीदियों को संबोधित करते हुए बताया की सम्मानित हुए दीदी सभी बच्चों की मां को बताएंगी की छ: महीना पूरा होते ही बच्चों को सात खाद्य समूह में से दिन भर में कम से कम चार खाद्य समूह जरूर दें। दो साल तक मां का दूध जरूर दें, ताकि बच्चा का शारीरिक विकास के साथ- साथ मानसिक विकास हो सके। तभी बच्चा आगे चलकर अच्छा करेगा तथा एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा।इस कार्यक्रम की देख रेख कर रहे स्वास्थ्य एवं पोषण मास्टर ट्रेनर आजाद कुमार ने पोषण के बारे में तकनीकी जानकारी दी और बताया की आहार एवम व्यवहार में परिवर्तन लाकर ही कुपोषण मुक्त बिहार बना सकते हैं। उन्होने बताया की सही समय, सही मात्रा, सही उम्र, गाढ़ापन, बारम्बारता के साथ कम से कम चार खाद्य समूह देने से ही बच्चा स्वस्थ्य रह सकता है। इस पर हमलोग को ध्यान देना होगा। साथ ही दस्त-डायरिया से बचने की जानकारी भी दी गई। एवं सभी दीदी से अपील की गई कि अपने घर मे कम से कम दो ओआरएस का पैकेट जरूर रखें और उसका प्रयोग करें। ग्राम संगठन की बैठक के दौरान सात खाद्य समूह, ओआरएस का पैकेट,साबुन का प्रदर्शन भी किया गया। जिसे दीदियों ने काफी सराहा एवं शपथ भी ली। कुपोषण को मिटाने के लिए साथ मिलकर काम करने पर योजना बनाई तथा साथ ही इसे जनजागरूकता लाने के लिए रैली भी निकाली। इस मौके पर बीएच एनएसआई निरंजन कुमार, उषा देवी ,¨रकू कुमारी तथा जीविका दीदी ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ली एवम बैठक को सफल बनाई।

loksabha election banner

-------------------

पूरक आहार उत्सव मना

संसू, नरहट : सोमवार को प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई जीविका नरहट द्वारा प्रखंड के संगम ग्राम संगठन अखराचक में पुरक आहार रत्न उत्सव मनाया गया। इस मौके पर पोषण रैली निकाला गया। सात खाद्य समूहों की प्रदर्शनी के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया गया और 6 माह से 12 माह के बच्चों के मां को जो पिछले तीन माह से अपने बच्चों को 7 में से 4 खाद्य समूह निर्धारित मात्रा में खिलाई हैं उसे पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे जीविका के स्वास्थ्य एवं पोषण प्रबंधक प्रशांत कुमार ने बताया कि इस माह को भारत सरकार द्वारा पोषण माह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके अंतर्गत इस महीने में जीविका के सभी ग्राम संगठन मे पोषण से संबंधित पुरक आहार रत्न उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। अभी तक 24 ग्राम संगठन में इस उत्सव का आयोजन किया जा चुका है। बचे हुए सभी ग्राम संगठन में इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इस उत्सव में पोषण से संबंधित जानकारी दी जाएगी और जो मां अपने बच्चों को जो सही तरीके से पुरक आहार देती है उन्हें ग्राम संगठन से उपहार स्वरूप कटोरी चम्मच दिया जाएगा। जिससे लोगों में बच्चों के पोषण के प्रति जागरुकता हो सके। उन्होंने बताया कि सही पोषण से बच्चों में होने बाली बिमारी को कम किया जा सकता है जिससे समाज के साथ साथ राज्य और देश का विकास हो सकता है। मौके पर जीविका के एसी कुमार मंजित प्रियदर्शी, एमआरपी धीरा कुमार और वसीम, एमबीके धर्मेंद्र, बीके हिमांशु कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.