Move to Jagran APP

सीमावर्ती राज्यों व जिले की सीमाओं पर रखें पैनी नजर

- मगध के प्रमंडलीय आयुक्त ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा - कोविड गाइडलाइन का अक्षरश पा

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 05:08 AM (IST)
सीमावर्ती राज्यों व जिले की सीमाओं पर रखें पैनी नजर
सीमावर्ती राज्यों व जिले की सीमाओं पर रखें पैनी नजर

- मगध के प्रमंडलीय आयुक्त ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा

loksabha election banner

- कोविड गाइडलाइन का अक्षरश: पालन करने का दिया निर्देश

-------------------

फोटो-7

------------------

संवाद सहयोगी, नवादा : विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों ने जोर पकड़ ली है। इसी कड़ी में मगध प्रमंडलीय आयुक्त असंगवा चुबा आओ शनिवार को नवादा पहुंचे और समाहरणालय सभागार में बैठक की। जिसमें डीएम यशपाल मीणा, एसपी हरि प्रसाथ एस समेत सभी कोषांगों के नोडल व वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे। उन्होंने बारी-बारी सभी कोषांगों के नोडल अधिकारी से परिचय प्राप्त किया। आयुक्त ने कहा कि कोरोना काल की विकट स्थिति में विधानसभा चुनाव संपन्न होना है। इस दौरान कोविड गाइड लाइन का अक्षरश: पालन करना है। सभी कोषांगों के पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर चुनावी कार्यों को ससमय पूरा करें। ताकि नवादा जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान संपन्न हो सके। इससे पूर्व डीएम ने पावर प्वाईंट प्रेजेंटेशन के जरिए जिले में अबतक चुनाव को लेकर तैयारियों से अवगत कराया। बूथों के संबंध में जानकारी दी। स्वीप के तहत चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान से अवगत कराया। साथ ही यह भी बताया कि जागरूकता कार्यक्रम के जरिए लोगों को कोविड गाइड लाइन के बारे में भी बताया जा रहा है। ताकि लोग नियमों का पालन करते हुए मतदान कर सकें। मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए वोटरों को लगातार जागरूक किया जा रहा है।

--------------------

सीसीए के तहत करें कार्रवाई

- मगध प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि सीसीए, धारा 107, बंध पत्र भरवाने आदि के कार्यों को ससमय पूरा करें। ताकि अपराधी चुनाव में व्यवधान उत्पन्न न कर सकें। चुनाव को बाधित करने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए विधिसम्मत कार्रवाई करें। डीएम ने बताया कि जिले में अबतक 40 लोगों पर सीसीए की कार्रवाई की जा चुकी है। अन्य के विरुद्ध भी कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा धारा 107 के तहत भी कार्रवाई की जा रही है।

-----------------------

मतदाता सूची में अहर्ता प्राप्त लोगों के जोड़े नाम

- आयुक्त ने कहा कि अहर्ता प्राप्त सभी लोगों का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए अभियान चलाएं। इसके लिए विशेष कैंप लगाएं। लिगानुपात को दुरुस्त करें। दिव्यांग वोटरों के लिए बूथों पर तिपहिया, ब्रेल लिपि आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि उन्हें मतदान में सहुलियत हो। रंगीन ईपिक कार्ड निर्माण हेतु कॉमन सर्विस सेंटर की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

-----------------------

सीमावर्ती राज्यों व जिलों की सीमाओं पर बढ़ाएं चौकसी

- उन्होंने कहा कि दूसरे राज्य एवं जिला से सटे सीमा पर विशेष चौकसी बढ़ाई जाएं। संबंधित जिलों के पदाधिकारी के साथ बैठक कर समन्वय स्थापित करें। ताकि मतदान के दिन सीमाओं को सील किया जा सके। बूथों पर पहुंचने हेतु रूट चार्ट के अनुसार वाहन की व्यवस्था करें। पूरी पारदर्शिता के साथ कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए कार्य को पूरा करें।

--------------------------

मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण

- बैठक के बाद आयुक्त ने केएलएस कॉलेज और डायट भवन में बनाए गए मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी वैभव चौधरी, एडीएम उज्जवल कुमार सिंह, एडीएम जन शिकायत डॉ. कारी प्रसाद महतो, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, रजौली एसडीएम चंद्रशेखर आजाद, भूमि सुधार उपसमाहर्ता सदर मोकीमुद्दीन, भूमि सुधार उपसमाहर्ता रजौली विमल प्रसाद सिंह सहित सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.