नवादा नगर क्षेत्र के पूजा पंडालों में स्थापित देवी दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन बुधवार की देर रात तक कर दी गई। शोभिया स्थित तालाब व कादिरगंज स्थित सकरी नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के बीच विसर्जन किया गया। बारी-बारी से प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ। इससे पहले सभी पूजा पंडालों से पूरे भक्ति भाव के साथ माता की प्रतिमा को वाहन पर रखकर जलाशयों तक लाया गया। विसर्जन से पहले श्रद्धालुओं ने माता की आरती उतारी। माता रानी का जयघोष किया। पूजा पंडालों में महिला श्रद्धालुओं ने विदाई के मौके पर माता का खोईंछा भरा। इस दौरान अनेक श्रद्धालु भावुक भी दिखे। देवी दुर्गा की जय, शेरावाली मईया की जय का जयघोष करते हुए पूजा पंडालों से माता की प्रतिमा को विदाई दी गई। जलाशयों पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान वरीय अधिकारियों की चौकसी देखी गई। इस मौके पर प्रशासन के कई वरीय पदाधिकारी लगातार कैंप करते रहे। शांतिपूर्ण तरीके से प्रतिमा विसर्जन को लेकर नगर इलाके में भी गश्ती की जा रही थी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक महकमा पूरी तरह से चौकस दिखा।

--------

पैकेजिग-स्टोरी वन

नौवीं व दशवीं को पूरी रात गुलजार रहा माता रानी का दरबार - शहर समेत गांव देहात से इस बार जुटे करीब तीन लाख श्रद्धालु

- जिले भर में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ दशहरा

जागरण संवाददाता, नवादा : नवादा नगर में शांतिपूर्ण तरीके से दुर्गापूजा व दशहरा पर्व संपन्न हो गया। सप्तमी तिथि को मां का पट खुलने के बाद तमाम पूजा पंडालों में देवी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी। इस बार तीन दिनों की दुर्गा पूजा में करीब 3 लाख श्रद्धालु नवादा में जुटे। इनमें गांव-देहात से आने वाले महिलाएं, बच्चे, युवक-युवतियों की तादाद अच्छी रही। इस बार की खास बात यह रही कि विजयदशवीं तिथि को संध्या में करीब आधा घंटा की मुसलाधार बारिश और शहर में जलजमाव के बीच लाखों की संख्या में श्रद्धालु देर रात तक मेला घुमते नजर आए। नौवीं व विजयदशवीं को जबर्दस्त श्रद्धालुओें की भीड़ जुटी। रात के डेढ़ बजे तक तमाम सड़कें श्रद्धालुओं से पटी हुई थी। लोग अपने पूरे परिवार के साथ माता का दर्शन करने को उत्सुक दिखे। शहर में बने ऊंचे-ऊंचे भव्य पूजा पंडाल लोगों के लिए उत्सुकता का कारण बने। भगत सिंह चौक से लेकर, रामनगर, न्यू एरिया, सदभावना चौक, स्टेशन कॉलनी, तीन नंबर बस स्टैंड, गोंदापुर हर तरफ भक्तों की अपार भीड़ देखने को मिली।

-----------------------------

स्काउट एंड गाइड सहयोग दिया

-तमाम पूजा पंडालों में बीते तीन दिनों तक स्काउट एंड गाइड के छात्रों ने भीड़ को नियंत्रित करने में भरपुर योगदान दिया। प्रशासन का इन छात्रों का सहयोग मिला। इस बार अनेक जगहों पर महिला पुलिस भी लोगों को कतार करती दिखीं। पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन के तमाम वरीय अफसर पूरी रात जगह-जगह घुमकर विधि व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे। कलेक्ट्रेट में बनी कंट्रोल रूम से भी फिल्ड में नजर रखी जा रही थी।

-----------------------

चाट-फोचका, चाउमिन, आइस्क्रीम, जलेबी बनी पसंद

-दुर्गा पूजा में चाट-फोचका, चाउमिन, आईस्क्रीम, आलू कट, जलेबी की इस बार खूब बिक्री हुई। पूरे शहर में दर्जनों फूटपाथी व अस्थाई दुकानें त्योहार में लगाई गई थी। जहां शहर से लेकर गांव से आए श्रद्धालुओं ने अपनी पसंद की चीज खाई। कई जगह पर लोग पूरे परिवार के साथ चाट-फोचका, चाउमीन खादे दिखे। चाउमीन की दुकानों पर पूरी रात भीड़ दिखी। अनेक दुकानदारों ने कहा कि उनकी कमाई अच्छी रही। कई दुकानदारों के यहां समान विजयदशवीं को 11 बजे रात को ही खत्म हो गया था। गांव-देहात से आए लोगों का जलेबी में रुझान दिखा। गरीब तबके के लोग एक किलो-दो किलो जलेबी खरीदकर पूरे परिवार के साथ इत्मिनान से खाते दिखे। युवाओं की भीड़ चाउमीन व एगरॉल की दुकानों पर था। बच्चों ने आईस्क्रीम व मिठाई, केक खाए।

--------------------

भोंपू बाजा बजाकर खुश नजर आए युवा

शहर में मेला घुमने आए अनेक युवा 10 रुपये में बिकने वाली भोंपू बाजा खरीदकर पूरे रास्ता में आनंद उठाए। मेला घुमने के दौरान अपने दोस्तों संग जोर-जोर से भोंपू बजाकर आनंदित हो रहे थे। हालांकि कई जगह पर इससे दूसरे लोग परेशान भी नजर आए। एक बात यह भी देखने को मिली कि इस बार अनेक महिलाएं, युवतियां भी भोपू बाजा बजाकर खुश हो रही थीं। वहीं छोटे बच्चों ने अपनी पसंद की खिलौनों को खरीदा। बैलून, बांसूरी, डोरेमोन, गुड़िया, बंदूक, साप, गेंद, झुनझुना बैट-बॉल जैसे खिलौने भी खूब बिके।

----------------------

पैकेजिग स्टोरी-टू

सेवा शिविर लगाकर बांटे जलेबी, पिलाया पानी जासं, नवादा : दशहरा पूजा के मौके पर नवादा नगर में विश्व हिदू परिषद बजरंग दल के द्वारा सदर अस्पताल के पास सेवा शिविर लगाया गया। जिसका उद्घाटन आरएसएस के नगर संचालक आरपी साहू ने किया। सेवा शिविर में शुद्ध पेयजल और खोया पाया की व्यवस्था की गई। बजरंग दल के जिला समरसता प्रमुख जितेंद्र प्रताप जीतू, विश्व हिदू परिषद के जिला मंत्री कैलाश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विनय भाई ठाकरे, नगर उपाध्यक्ष सुबोध लाल, साकेत रावत, भाजपा के जिला महामंत्री अरविद गुप्ता, भाजपा के जिला प्रवक्ता पवन गुप्ता, पूर्व नगर अध्यक्ष राधेश्याम चौधरी, जदयू जिला व्यवसाई प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संदीप कुमार चुन्नू, जिला सहसंयोजक राणा अभिषेक, सनी सिन्हा, रौशन स्वर्णकार, लवकुश यादव, श्रवण राम, शशि भूषण प्रसाद, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिंह समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

------

कल्याण समिति ने भी लगाया शिविर

-विजयादशमी के दिन शहर स्थित दुर्गा पंडालों में आस-पास के गांवों से आए लोगों की भीड़ रही। शहरी व ग्रामीण श्रद्धालुओं की सेवा में नवादा डिस्ट्रीब्यूटर कल्याण समिति ने प्रसाद बीघा पंडाल के पास शिविर लगाकर लोगों में पानी, बिस्कुट और मिठाइयों का वितरण किया। समिति के सचिव विनोद कुमार ने बताया कि लगभग 1 हजार लीटर पानी का वितरण किया गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप